scriptIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासा | India-China Tension: China Building Second Bridge at Pangong Tso Lake | Patrika News

India-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासा

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 05:16:04 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

India-China Tension: भारत और चीन के बीच बीते कुछ दिनों से शांत पड़ा विवाद फिर से तेज होने की आशंका है। क्योंकि चीन पूर्वी लद्दाख की विवादित पैंगोंग झील पर दूसरे पुल का निर्माण-कार्य शुरू कर चुका है। इस बात की पुष्टि सैटेलाइट इमेज से हुई है।
 

pangong_tso_lake.png

India-China Tension: भारत और चीन का सीमा विवाद बीते कुछ माह से शांत था, लेकिन अब इस विवाद के फिर से तेज होने की आशंका है। क्योंकि चीन ने फिर से पूर्वी लद्दाख की विवादित पैंगोंग झील पर एक और पुल का निर्माण-कार्य शुरू कर दिया है। इस बात की पुष्टि सैटेलाइट इमेज से हुई है। पैंगोंग झील के पास जहां चीन अभी दूसरा पुल बनवा रहा है, वहां से भारत-चीन की सीमा बेहद पास है। ऐसे में सामरिक द्वष्टिकोण से यह पुल भारत के लिए बड़ी चिंता की बात है। ओपन-सोर्स इंटेलीजेंस, डेड्रस्फा (डैमिन सिमोन) ने सैटेलाइट इमेज के जरिए इस बात का खुलासा हुआ है।

पूर्वी लद्दाख की विवादित पैंगोंग झील पर चीन के दूसरे पुल निर्माण-कार्य शुरू कराए जाने संबंधी खबर सामने आते ही कांग्रेस मोदी सरकार पर हमलावर हो गई है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि चीन पैंगोंग झील पर दूसरा पुल बना रहा है। मोदी सरकार इस मुद्दे पर सरेंडर कर चुकी है। क्या प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री इस मसले पर कुछ बोलेंगे?

बताते चले कि इससे पहले भी चीन ने पैंगोंग झील के पास एक पुल का निर्माण कार्य शुरू करवाया था। तब दोनों देशों के बीच तनाव गहरा गया था। दोनों ओर से सीमा पर सेना की तैनाती बढ़ा दी गई थी। इसी बीच गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच भीषण झड़प हुआ था। जिसमें दोनों ओर से कई सिपाही शहीद हुए थे। अभी जो पुल बन रहा है वह भारत से सटे एलएसी के बेहद करीब है।

यह भी पढ़ेंः

आपकी बात : सीमा विवाद के बावजूद चीनी विदेश मंत्री के भारत दौरे के क्या मायने हैं?

डेट्रस्फा ने जो सैटेलाइट इमेज जारी की है, उससे पता चलता है कि दूसरा पुल पहले ब्रिज से सटा हुआ है। दूसरा पुल पैंगोंग झील के दोनों छोर यानी उत्तर और दक्षिण दोनों तरफ से बनाया जा रहा है। दूसरा पुल पहले वाले पुल से सटा हुआ है जिसका निर्माण हाल ही में चीन ने पूरा किया है। हालांकि भारत की ओर से अभी तक इस दूसरे पुल को लेकर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ेंः

मोदी सरकार ने 54 चीनी ऐप्स पर लगाया बैन, बताया सुरक्षा का खतरा

माना जा रहा है कि या तो चीन की पीएलए सेना आने और जाने के लिए अलग-अलग पुलों का निर्माण कर रही है। या फिर हो सकता है कि एक पुल पैदल-सैनिकों के लिए हो और दूसरा टैंक, आर्म्ड पर्सनेल कैरियर (एपीसी) और दूसरे मिलिट्री-व्हीकल्स के लिए हो। बता दें कि करीब 140 किलोमीटर लंबी पैंगोंग झील का दो तिहाई हिस्सा यानी करीब 100 किलोमीटर चीन का है। ऐसे में चीन के सैनिकों को एक छोर से दूसरे छोर जाने के लिए या तो बोट का सहारा लेना पड़ता है या फिर पूरा 150 किलोमीटर घूम कर आना पड़ता है। नए पुल के बनने से एक छोर से दूसरे छोर पर पहुंचना बेहद आसान हो गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो