script

कोरोना के फिर मिले 3 हजार से ज्यादा केस, बैठक के बाद बोले दिल्ली CM- हमारी तैयारी पुख्ता, घबराने की जरूरत नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2023 04:40:52 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

India Corona Update: देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन में देश में कोरोना के तीन हजार से अधिक नए मामले में मिले। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दिल्ली में शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक हाईलेवल मीटिंग की। मीटिंग के बाद उन्होंने कहा कि हमारी तैयारी पुख्ता है। घबराने की जरूरत नहीं है।

kejriwal.jpg

India Corona Update: Delhi CM Arvid Kejriwal Meeting Highlights

India Corona Update: देश में कोरोना फिर तेजी से फैल रहा है। शुक्रवार को देश में लगातार दूसरे दिन कोरोना के तीन हजार से अधिक मामले आए। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत में बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 3,095 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही सक्रिय मामले 15,208 हो गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्थिति की समीक्षा के लिए शुक्रवार को एक बैठक की। बैठक के बाद दिल्ली सीएम ने कहा कि हमारी तैयारी पुख्ता है। घबराने की जरूरत नहीं है। बैठक के बाद प्रेस कॉफ्रेंस में दिल्ली सीएम ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर घबराने की ज़रूरत नहीं। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली की तैयारी पुख़्ता है।



जिन राज्यों में तेजी से बढ़ रहा कोरोना, उसमें दिल्ली नहींः CM


अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र ने 6 राज्यों को चिह्नित किया था, जिनमें कोरोना तेज़ी से बढ़ रहा है। इसमें दिल्ली नहीं है। 15 Mar को 42 कोरोना केस थे जो 30 मार्च को 295 हो गए। सीएम ने बताया कि इस समय दिल्ली में कुल 932 एक्टिव केस है। तीन लोगों की मौत हुई है। इसमें दो 2 दिल्ली के बाहर के रहने वाले थे।


सभी केस की करा रहे जीनोम सिक्वेसिंगः केजरीवाल


केजरीवाल ने आगे कहा कि हम सभी केस की जीनोम सिक्वेसिंग करवाते हैं। इस वक़्त XBB1.16 Varient आ रहा है। ये सर्वर नहीं है। ये वैक्सीन लगाने के बाद भी लोगों को चपेट में ले रहा है। हम फरवरी मध्य से 6-7 जगह से सैंपल उठाकर टेस्ट करते है, जिसे Corona आता है तो Detect हो जाता है।

https://twitter.com/ArvindKejriwal?ref_src=twsrc%5Etfw

दिल्ली में कोरोना को लेकर 7986 बेड तैयार-


दिल्ली सीएम ने आगे बताया कि कोरोना को लेकर दिल्ली में 7,986 बेड तैयार है। जिनमें से 66 को छोड़कर सभी खाली है। आरटीपीसीआ रोज एक लाख से अधिक कराए जा रहे हैं। एंबुलेंस और ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। एयरोपर्ट पर 2 प्रतिशत लोगों की रैंडम टेस्टिंग कराई जा रही है। सरकार तैयार है, चिंता की कोई बात नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री ने एक दिन पहले की थी मीटिंग-

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, हम अलर्ट पर हैं, दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। भारद्वाज ने गुरुवार को एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता की थी, जिसमें विशेष सचिव-स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक, ऑक्सीजन और परीक्षण के लिए नोडल अधिकारी, लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) सहित कई अस्पतालों के चिकित्सा निदेशक मौजूद थे। दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के 300 नए मामले और दो मौतें दर्ज की गईं।

यह भी पढ़ें – फिर बेकाबू हो रहा कोरोना, टूटा 6 महीने का रिकॉर्ड, दिल्ली में मंत्री ने की अर्जेंट मीटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो