scriptचीन के विरोध के बाद भारत ने उइगर नेता डोल्कुन ईसा का वीजा रद्द किया | India cancels Uyghur leader Dolkun Isa visa after China's protest | Patrika News

चीन के विरोध के बाद भारत ने उइगर नेता डोल्कुन ईसा का वीजा रद्द किया

Published: Apr 25, 2016 11:50:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

भारत ने उइगर नेता डोल्कुन ईसा का वीजा रद्द कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन की ओर से आतंकवादी घोषित किए गए डोल्कुन ईसा का वीजा रद्द करने की गृह मंत्रालय के सूत्रों ने पुष्टि की है।

भारत ने उइगर नेता डोल्कुन ईसा का वीजा रद्द कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन की ओर से आतंकवादी घोषित किए गए डोल्कुन ईसा का वीजा रद्द करने की गृह मंत्रालय के सूत्रों ने पुष्टि की है। गौरतलब है कि भारत ने चीन में आतंकवादी सरगना के तौर पर प्रतिबंधित उइगर नेता डोल्कुन ईसा को भारतीय वीजा मिलने के बारे में अनभिज्ञता जताई थी। 
पता लगाएंगे ईसा को कैसे मिला वीजा

चीन में प्रतिबंधित वर्ल्ड उईगर कांग्रेस के नेता डोल्कुन ईसा को भारतीय वीजा देने पर चीन के ऐतराज जताए जाने के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि उन्हें इस मामले की जानकारी मिली है। विदेश मंत्रालय इस मामले में तथ्यों का पता लगा रहा है कि किस प्रकार से ईसा को वीजा मिला। 
चीन ने जताया ऐतराज

बीजिंग में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुन्यिग ने कहा था कि अगर भारत ने डोल्कुन ईसा को वीसा दिया है तो यह गलत है। डोल्कुन एक आतंकवादी है और उसके खिलाफ इंटरपोल का रेड कार्नर नोटिस भी जारी है इसलिए सभी देशों की जिम्मेदारी बनती है कि उसे कानून के हवाले किया जाए। 
डोल्कुन ईसा को वीजा, मसूद अजहर का बदला 

कूटनीतिक हलकों में डोल्कुन ईसा को वीजा देने को संयुक्त राष्ट्र में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी मौलाना मसूद अजहर को प्रतिबंधित करने संबंधी सुरक्षा परिषद की 1267 समिति की बैठक में चीन के वीटो का भारतीय कूटनीतिक जवाब के रूप में देखा जा रहा था।
मसूद अजहर के मुद्दे पर चीन से हुई बात

मौलाना मसूद अजहर से जुड़े एक सवाल के जवाब में स्वरूप ने कहा था कि चीन के साथ तीन अलग-अलग स्तर की बैठकों में उसे साफ-साफ कह दिया गया है कि आतंकवाद को लेकर दोहरे मानदंड एवं सहूलियत के तर्क नहीं चलेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मास्को में चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की चीन यात्रा के दौरान चीनी रक्षा मंत्री से मुलाकात और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की बीजिंग में सीमा मसले पर विशेष प्रतिनिधिस्तर की बातचीत में इस मुद्दे को उठाया गया था। 
दलाई लामा से मिलने के लिए डोल्कुन ईसा को मिला वीजा

चीन का मानना है कि उसके मुस्लिम बहुल पश्चिमी शिनजियांग प्रांत में आतंकवादी हमलों के पीछे डोल्कुन का हाथ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जर्मनी में रह रहे डोल्कुन को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला मे रह रहे तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाई लामा से मिलने के लिए वीजा दिया गया था। डोल्कुन के 28 अप्रैल से 1 मई तक धर्मशाला में भारतीय और चीनी लोकतंत्र पर होने वाले सम्मेलन में भी भाग लेने की योजना थी। 

ट्रेंडिंग वीडियो