script‘रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत’, यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro Kuleba | ‘India is buying Ukrainian blood by purchasing Russian crude oil’: Foreign Minister Dmytro Kuleba | Patrika News

‘रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत’, यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro Kuleba

Published: Aug 17, 2022 08:03:16 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Ukraine on India: भारत द्वारा रूस से तेल खरीदे जाने से यूक्रेन भड़का हुआ है। मंगलवार को भारत के विदेश मंत्री द्वारा भारतीय हितों को ऊपर रखने के बयान के बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा कि भारत रूस से तेल नहीं बल्कि हमारा खून खरीद रहा है।

‘India is buying Ukrainian blood by purchasing Russian crude oil’: Foreign Minister Dmytro Kuleba

‘India is buying Ukrainian blood by purchasing Russian crude oil’: Foreign Minister Dmytro Kuleba

पश्चिमी देशों की आपत्ति के बावजूद भारत अपने हितों को ऊपर रखते हुए रूस से तेल खरीदना जारी रखे हुए हैं। इससे यूक्रेन अब भड़क गया है उसने कहा है कि भारत रूस से तेल नहीं बल्कि उसका खून खरीद रहा है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ( Dmytro Kuleba) ने बुधवार को भारत पर निशाना साधते हुए कहा कि रूसी तेल खरीदने वाले भारत के हाथों में यूक्रेनी खून है ।

यूक्रेन के विदेश मंत्री ने एक सवाल के जवाब में मीडिया से बातचीत में कहा, “जब भारत रूसी कच्चा तेल खरीदता है, तो उन्हें ये समझना होगा कि छूट का भुगतान यूक्रेन के खून से करना होगा। भारत को मिलने वाले रूसी कच्चे तेल के हर बैरल में यूक्रेन का खून होता है। हम भारत के लिए मित्रवत और खुले हैं। मैंने भारतीय छात्रों को निकालने का समर्थन किया। हमें भारत से यूक्रेन को और अधिक व्यावहारिक समर्थन की उम्मीद थी।”

यूक्रेन के विदेश मंत्री की ये प्रतिक्रिया तब सामने आई है जब भारत के विदेश मंत्री ने मंगलवार को स्पष्ट कर दिया था कि भारत रूस से तेल खरीदना बंद नहीं करेगा।
यह भी पढ़ें

Chinese Mobile Ban: भारत बैन करने वाला है चीनी मोबाइल?




बता दें कि अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई पश्चिमी देशों ने भारत से रूस से तेल नहीं खरीदने का आग्रह किया है, लेकिन भारत “भारतीय हितों” के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में मंगलवार को 9वीं भारत-थाईलैंड संयुक्त आयोग की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकरने कहा कि अमेरिका और कुछ अन्य भारत द्वारा रूसी तेल खरीदने की स्थिति को जानते हैं, लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है।

जयशंकर ने कहा कि ‘हम अपने हितों को लेकर ओपन और ईमानदार हैं। जब आप अपने हित सामने रखते हैं तो मुझे लगता है कि दुनिया उसे काफी हद तक स्वीकार कर लेती है।’

ट्रेंडिंग वीडियो