scriptएनएसजी की सदस्यता के लिए भारत ने झोंकी पूरी ताकत, चीन को मनाने की लगातार जारी है कोशिश | India is trying to persuade China to NSG | Patrika News
71 Years 71 Stories

एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत ने झोंकी पूरी ताकत, चीन को मनाने की लगातार जारी है कोशिश

परमाणु संपन्न राष्ट्रों के प्रतिष्ठित संगठन एनएसजी (परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह) में भारत के घुसने की राह में अभी भी चीन सबसे बड़ा रोड़ा बना हुआ है।

Nov 02, 2016 / 08:25 am

Abhishek Pareek

परमाणु संपन्न राष्ट्रों के प्रतिष्ठित संगठन एनएसजी (परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह) में भारत के घुसने की राह में अभी भी चीन सबसे बड़ा रोड़ा बना हुआ है। बहरहाल भारत की तरफ से चीन को मनाने की पूरी कोशिश जारी है।सोमवार को भी भारत और चीन के बीच बीजिंग में बातचीत हुई है। 
भारत को अभी चीन की तरफ से कोई साफ संकेत तो नहीं मिले हैं, लेकिन माना जा रहा है दोनों पक्षों की तरफ से एक-दूसरे के विचारों को समझने की कोशिश लगातार जारी है। दोनों देशों के बीच इस मुद्दे पर अगली बैठक भी जल्द ही होगी। एनएसजी देशों की अगली बैठक इस महीने के अंत या अगले महीने की शुरुआत में होने वाली है। 
विदेश मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि संयुक्त सचिव (निरस्त्रीकरण व अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा) अमनदीप सिंह गिल और चीनी विदेश मंत्रालय के शस्त्र नियंत्रण महानिदेशक वांग क्यून के बीच सोमवार को बीजिंग में बातचीत हुई। वार्ता पूरी तरह से सकारात्मक माहौल में हुई है। दोनों पक्ष अपने-अपने नेताओं के निर्देशानुसार मिल रहे हैं। इनके बीच जल्द ही अगली बैठक भी होगी। 
पिछले दो महीनों में दोनों पक्षों के बीच एनएसजी मुद्दे पर हुई यह तीसरी बैठक है। अगस्त 2016 में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और चीन के विदेश मंत्री वांग ई के बीच मुलाकात में भारत की तरफ से एनएसजी का मुद्दा उठाया गया था। तब यह सहमति बनी थी कि इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू किया जाए ताकि आपसी मतभेद को सुलझाया जा सके। 
सूत्रों के मुताबिक चीन को यह समझाने की कोशिश हो रही है कि किस तरह से भारत का एनएसजी का सदस्य बनना उसके स्वच्छ ऊर्जा से जुड़े लक्ष्यों को हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण है। भारत का कहना है कि विकास और स्वच्छ ऊर्जा को अलग-अलग करके नहीं देखा जा सकता है।

Home / 71 Years 71 Stories / एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत ने झोंकी पूरी ताकत, चीन को मनाने की लगातार जारी है कोशिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो