script

भारत का नवीनतम संचार उपग्रह GSAT-24 फ्रेंच गुएना से हुआ लांच, TATA को होगा सबसे ज्यादा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2022 09:40:54 am

Communication Satellite GSAT-24 launched: भारत का नवीनतम संचार उपग्रह GSAT-24 फ्रेंच गुएना से सफलतापूर्वक लांच हो गया है। इस उपग्रह (सैटेलाइट) से देश भर में डीटीएच सर्विस अच्छी होगी। वहीं इसका सबसे ज्यादा फायदा TATA को होगा।
 

india-s-communication-satellite-gsat-24-launched-from-french-guiana.jpg

India’s latest communication satellite GSAT-24 launched from French Guiana, TATA will benefit the most

Communication Satellite GSAT-24 launched: GSAT-24 उपग्रह (सैटेलाइट) को न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के लिए ISRO ने बनाया, जिसे फ्रेंच कंपनी एरियनस्पेस ने फ्रेंच गुयाना के कौरौ लांच किया है। इसे सफलातापूर्वक आंतरिक्ष में स्थापित कर दिया है। GSAT-24 एक 24-केयू बैंड संचार सैटेलाइट है, जिसका वजन 4180 किलोग्राम है। इस सैटेलाइट के द्वारा पूरे भारत में डीटीएच की सर्विस बेहतर होगी।
आपको बता दें कि ISRO के द्वारा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड के लिए GSAT-24 को बनाया गया है, जिसका लीज टाटा प्ले (TATA PLY) के पास है। इस कारण TATA को इससे सबसे ज्यादा फायदा होगा। इस सैटेलाइट के द्वारा देश में डीटीएच सर्विस को बेहतर बनाया जाएगा। इस सैटेलाइट को 18 मई 2022 को मालवाहक विमान ग्लोबमास्टर C-17 कौराज भेजा गया था, जिसकी लांचिंग 22 जून को फ्रांस के फ्रेंच गुएना से लांच किया गया।
https://twitter.com/hashtag/VA257?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

आपको क्या होगा फायदा

GSAT-24 सैटेलाइट 15 सालों तक काम करेगा। यह अपनी सेवाएं डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर टाटा प्ले को देगा। टाटा प्ले इस सेटेलाइट की मदद से पूरे देश में अच्छी डीटीएच सर्विस देगा। इस सर्विस के द्वारा आपको बेहतर डीटीएच सर्विस मिलेगी।

एरियनस्पेस ने भारत का 25वां सेटेलाइट लांच किया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एरियनस्पेस ने भारत का 25वां सेटेलाइट लांच किया है। इसरो और एरियनस्पेस के बीच 1981 से से संबध बना हुआ है। इस संबध की शुरुआत ऐप्पल सैटेलाइट लांच से हुई थी।

एरियनस्पेस ने भरोसे का ठहराया सही

GSAT-24 सैटेलाइट के सफलतापूर्वक आंतरिक्ष में स्थापित होने के बाद एरियनग्रुप के सीईओ आंद्रे-ह्यूबर्ट रूसेल ने कहा कि एरियन 5 दुनिया भर में एरियनस्पेस के ग्राहकों के भरोसे को सही ठहराते हुए एक बार फिर अपनी विश्वसनीयता प्रदर्शित किया है। इसकी सफलताएं एरियन 6 से जुड़ी हुई हैं, जो समान विश्वसनीयता के साथ-साथ बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा और बहुमुखी प्रतिभा से लाभान्वित होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो