scriptIndia’s edible oil stock is enough despite ban on export- Govt | इंडोनेशिया में निर्यात बैन लगने का नहीं पड़ेगा असर, भारत के पास खाद्य तेल का पर्याप्त भंडार- सरकार का दावा | Patrika News

इंडोनेशिया में निर्यात बैन लगने का नहीं पड़ेगा असर, भारत के पास खाद्य तेल का पर्याप्त भंडार- सरकार का दावा

Palm Oil : भारत सरकार ने दावा किया है कि भारत के पास खाद्य तेलों का उचित भंडार है जिससे इंडोनेशिया के बैन के बावजूद अपपूर्ति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Updated: May 01, 2022 08:28:30 pm

केंद्र सरकार ने रविवार को कहा है कि भारत के पास खाद्य तेलों का उचित भंडार है। इंडोनेशिया द्वारा निर्यात पर लगाए गए प्रतिबंध के बावजूद आपूर्ति संकट से उबरने के लिए ये भंडार पर्याप्त है। सूत्रों की हवाले से जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार, देश में सभी खाद्य तेलों का वर्तमान स्टॉक लगभग 21 लाख टन है और अन्य 12 लाख टन की उपलब्धता मई तक और हो जाएगी। इस वर्ष सोयाबीन का उत्पादन पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक हुआ है। इसके साथ ही सरसों का उत्पादन भी इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में एक तिहाई अधिक है।
India’s edible oil stock is enough despite ban on export- Govt
India’s edible oil stock is enough despite ban on export- Govt
फरवरी में कृषि मंत्रालय ने दूसरा अड्वान्स अनुमान 20221-22 जारी किया था जिसके अनुसार इस वर्ष 126 लाख टन सोयाबीन उत्पादन का उत्पादन हुआ है जो पिछले साल के 112 लाख टन के उत्पादन से अधिक है। राजस्थान सहित सभी प्रमुख उत्पादक राज्यों में गत वर्ष की तुलना में सरसों की बुआई 37 प्रतिशत अधिक होने से फसल सीजन 2021-22 में उत्पादन बढ़कर 114 लाख टन होने की संभावना है।

खाद्य मंत्रालय ने कहा कि वो कीमत और उपलब्धता की स्थिति की निगरानी कर रहा है और उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए घरेलू खाद्य तेल की कीमतों और MRP में और कमी पर चर्चा करने के लिए प्रमुख खाद्य तेल प्रसंस्करण संघों के साथ नियमित रूप से बैठकें आयोजित की जाती हैं।
यह भी पढ़ें

तेल के दामों में फिर उछाल, 1650 पर पहुंचा सोयाबीन, जानिए और कब तक बढ़ेंगे दाम

देश के कुल वनस्पति तेल आयात में पाम तेल का हिस्सा 60 प्रतिशत से अधिक है। भारत मुख्य रूप से इंडोनेशिया और मलेशिया से आयात करता है जबकि लगभग 22% हिस्से का सोयाबीन तेल अर्जेंटीना और ब्राजील से आयात किया जाता है। सूरजमुखी तेल, जिसका कुल आयात का लगभग 15% है, मुख्य रूप से यूक्रेन और रूस से आता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

लालू यादव पर फिर शिकंजा, सीबीआई ने राजद सुप्रीमो से जुड़े 17 ठिकानों पर मारा छापाRoad Rage Case: आज पटियाला में सरेंडर करेंगे नवजोत सिंह सिद्धू, SC ने सुनाई है एक साल की सजाAzam Khan Release: दो साल बाद जेल से रिहा हुए आजम खान, दोनों बेटों ने किया रिसीव, शिवपाल भी पहुंचेGyanvapi Masjid Row: ज्ञानवापी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, हिंदू-मुस्लिम पक्ष रखेंगे अपने-अपने तर्कExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंJammu Kashmir: रामबन में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढहा, 7 लोग फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारीभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: नड्डा ने दिया एकजुटता का संदेश, आज पीएम मोदी बताएंगे जीत का फॉर्मूलाWeather Update: गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, इन राज्यों में होगी बारिश, IMD का अलर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.