scriptहैदराबाद में खुला देश का पहला गोल्ड एटीएम, कैश की जगह निकलेंगे सोने के सिक्के | India's first gold ATM and world's first real time gold ATM launched in Hyderabad | Patrika News

हैदराबाद में खुला देश का पहला गोल्ड एटीएम, कैश की जगह निकलेंगे सोने के सिक्के

Published: Dec 05, 2022 05:35:23 pm

Submitted by:

Archana Keshri

अब एटीएम से निकलेगा सोने का सिक्का, जी हां आपने सही सुना, दरअसल भारत में पहला गोल्ड एटीएम लॉन्च हो गया है, जिसकी वजह से अब डायरेक्ट लोग सोने के सिक्के को बिना दुकान पर गए ही एटीएम से खरीद सकेंगे। चलिए जानते हैं आप इससे कैसे खरीद सकते हैं सोने का सिक्के।

India's first gold ATM and world's first real time gold ATM launched in Hyderabad

India’s first gold ATM and world’s first real time gold ATM launched in Hyderabad

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में देश का पहला गोल्ड एटीएम (Gold ATM) लगाया गया है। इस एटीएम से सोने के सिक्के निकाले जा सकते हैं। आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड से इसमें मनचाहा सोना निकाल सकते हैं। यह एटीएम 0.5 ग्राम से लेकर 100 तक के विभिन्न मूल्यवर्ग में सोने के सिक्के निकाल सकता है। सोने की शुद्धता और वजन की पुष्टि करने के लिए ग्राहकों को एक सर्टिफिकेट भी मिलेगा। ये गोल्ड एटीएम 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे।
गोल्ड एटीएम का हैदराबाद के बेगमपेट में किया गया उद्धाटन
देश के इस पहले गोल्ड एटीएम का शनिवार को हैदराबाद के बेगमपेट में उद्धाटन किया गया है। गोल्डसिक्का (Goldsikka) ने हैदराबाद स्थित फर्म ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज की मदद से बेगमपेट में अपने पहले गोल्ड एटीएम का उद्धाटन किया है। इसे भारत में पहला गोल्ड एटीएम और दुनिया भर में पहला रियल-टाइम गोल्ड एटीएम कहा जा रहा है।
डेबिट या क्रेडिट कार्ड से खरीद सकते हैं सोना
गोल्डसिक्का के सीईओ सी. तरुज के मुताबिक, ग्राहक अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अलग-अलग मूल्यवर्ग के सोने के सिक्के खरीदने के लिए कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “कीमतों को स्क्रीन पर लाइव दिखाया जाएगा जो ग्राहकों के लिए पारदर्शी और स्पष्ट होगा। सिक्के 999 शुद्धता के साथ प्रमाणित टैम्पर प्रूफ पैक में दिए जाएंगे।”
ट्वीटर पर शेयर की गई उद्धाटन की तस्वीरें
तेलंगाना महिला आयोग की अध्यक्ष सुनीता लक्ष्मा ने उद्धाटन की कई तस्वीरें अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की हैं। उनके साथ, गोल्डसिक्का की अध्यक्ष अंबिका बर्मन, ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज के सीईओपी. विनोद कुमार और टी-हब के सीईओ एम. श्रीनिवास राव ने भी लॉन्च में भाग लिया था। गोल्ड एटीएम सेंटर की स्थापना सुनीता लक्ष्मा रेड्डी ने की है।
https://twitter.com/hashtag/GoldATM?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पूरे भारत में गोल्ड एटीएम खोलने की योजना
बताया जा रहा है कि कंपनी हैदराबाद के एयरपोर्ट के अलावा वारंगल, करीमनगर और हैदराबाद के प्राचीन शहर में तीन मशीनों को लगाने का प्रस्ताव है। सीईओ सी. तरुज ने आगे कहा है कि उनकी योजना अगले दो सालों में पूरे भारत में 3000 गोल्ड एटीएम खोलने की है।

यह भी पढ़ें

रूस ने क्रूड पर लगाए गए $60 प्राइस कैप को किया खारिज, कहा – हम इसे नहीं मानेंगे, जानिए भारत पर क्या होगा असर?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो