scriptभारत ने चीनी जहाज को रोका, पाकिस्तान ले जा रहा था मिसाइल का सामान | India stopped Chinese ship Pakistan was carrying nuclear missile material | Patrika News

भारत ने चीनी जहाज को रोका, पाकिस्तान ले जा रहा था मिसाइल का सामान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 03, 2024 08:13:23 am

Submitted by:

Shivam Shukla

चीन से कराची के लिए रवाना हुए माल्टा के झंडे वाले व्यापारी जहाज सीएमए-सीजीएम अत्तिला को शक के आधार पर मुंबई में रोका गया।

chinese ship

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर चीन से पाकिस्तान जा रहे एक जहाज को रोक लिया है। इस जहाज में पाकिस्तान के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में इस्तेमाल किया जाने वाला समान बरामद किया गया है। कस्टम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 23 जनवरी को चीन से कराची के लिए रवाना हुए माल्टा के झंडे वाले व्यापारी जहाज सीएमए-सीजीएम अत्तिला को शक के आधार पर रोका गया। सूचना पर पहुंची रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की एक टीम ने कंसाइनमेंट की जांच पड़ताल की है। इसमें इतालवी कंपनी की ओर से निर्मित कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (सीएनसी) मशीन मिली है।

पहले भी चीन ने पाक भेजा मिलिट्री ग्रेड आइटम्स

भारतीय पोर्ट पर अधिकारियों ने पहले भी चीन से पाकिस्तान भेजी जा रही मिलिट्री-ग्रेड वस्तुओं को जब्त किया है। फरवरी, 2020 में चीन को औद्योगिक ड्रायर की आड़ में पाकिस्तान को ऑटोक्लेव की आपूर्ति करते हुए पाया गया था। पाकिस्तानी रक्षा आपूर्तिकर्ता कॉस्मॉस इंजीनियरिंग के इतालवी निर्मित थर्मोइलेक्ट्रिक इंस्ट्रूमेंट के कंसाइनमेंट को भी 12 मार्च, 2022 को रोका था। अमरीकी उद्योग और सुरक्षा ब्यूरो (बीआइएस) ने भी जून, 2023 में पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े सामान की आपूर्ति में शामिल तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो