scriptटोही क्षमता बढ़ाएगा भारत, 10,000 करोड़ के रक्षा सौदों को मंजूरी | india to build next generation awacs | Patrika News

टोही क्षमता बढ़ाएगा भारत, 10,000 करोड़ के रक्षा सौदों को मंजूरी

Published: Mar 29, 2015 04:19:00 am

Submitted by:

आकाश में टोही क्षमता पैनी बनाने का बड़ा कार्यक्रम शुरू करते हुए भारत ने दो एअरबस-330 विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी, जिन्हें राडारों से लैस कर अवाक्स के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।

आकाश में अपनी टोही क्षमता पैनी बनाने का बड़ा कार्यक्रम शुरू करते हुए भारत ने दो एअरबस-330 विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी, जिन्हें राडारों से लैस कर एअरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवाक्स) के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। 

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में रक्षा खरीदारी परिषद की बैठक में एअरबस विमानों के अलावा कुल 10000 करोड़ रुपए के चार प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इनमें सेना के लिए राडार और ट्रक पर लगाए जाने वाली हैवी लिफ्ट सिस्टम और नौसेना के लिए हार्पून मिसाइलों का सौदा शामिल है।

सूत्रों बताया कि बैठक में सेना के लिए 1605 करोड़ रुपए की लागत से हथियारों का पता लगाने वाले 30 डब्ल्यूएलआर राडार खरीद के सौदे को भी मंजूरी दी गई है। यह सभी राडार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से खरीदे जाएंगे। 

इसके अलावा लिफ्ट सिस्टम से लैस 220 ट्रक भी खरीदेंगे। इनकी क्षमता 1000 किलो वजनी वस्तुएं उठाने की है। सेना के लिए इन ट्रकों की खरीद पर 2400 करोड रुपए की लागत आएगी।

बोइंग से खरीदेंगे 22 मिसाइलें
परिषद ने नौसेना के लिए हार्पून मिसाइल से लैस पनडुब्बी सौदे को भी मंजूरी दी। प्रस्ताव के तहत अमरीका की बोइंग कंपनी निर्मित 22 मिसाइलों की खरीद की जाएगी। इस पर 913 करोड़ रुपए लागत आएगी। 

सूत्रों का कहना है, अवाक्स के तहत दो विमानों की खरीद को मंजूरी दी गई। इस परियोजना के तहत जल्द ही चार और विमान खरीदने की योजना है। इस कार्यक्रम के तहत विशाल विमान के ऊपर 360 डिग्री पर घूमने वाला राडार लगाया जाएगा। यह पूरा काम डीआरडीओ तथा बेंगलूरु स्थित इसकी सहयोगी एअरबोर्न सिस्टम कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो