scriptIndia will deploy Russia's S-400 missile on Pakistan and China border | पाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियत | Patrika News

पाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियत

India will deploy Russia's S-400 missile: अमरीकी रक्षा खुफिया एजेंसी ने दावा किया है कि भारत पाकिस्तान व चीन के बॉडर पर रूस की बनी एस-400 मिसाइल तैनात करेगा। इसके साथ ही खुफिया एजेंसी के निदेशक ने कहा है कि रूस, भारत को पिछले साल दिसंबर से एस-400 मिसाइल देना शुरू कर दिया है।

नई दिल्ली

Updated: May 18, 2022 03:22:47 pm

India will deploy Russia's S-400 missile: अमरीकी रक्षा खुफिया एजेंसी पेंटागन के शीर्ष खुफिया अधिकारी ने दावा किया है कि भारत पाकिस्तानी और चीनी के खतरों से खुद को बचाने के अगले महीने तक रूस की बनी एस-400 मिसाइल को तैनात करने के बारे में सोच रहा है। रक्षा खुफिया एजेंसी के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल स्कॉट बेरियर ने अमरीका की संसद में बताया कि सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों ने बताया है कि भारत को पिछले साल दिसंबर से रूस ने अपने यहां कि बनी एस-400 मिसाइल देना शुरू कर दिया है जिसे भारत पाकिस्तान व चीन बॉडर पर तैनात करेगा।
india-will-deploy-russia-s-s-400-missile-on-pakistan-and-china-border.jpg
जनरल स्कॉट बेरियर ने आने अमरीकी संसद को बताया कि भारतीय सेना ने अपने देश की सीमा सुरक्षा को मजबूत करने, साइबर सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए उन्नत रक्षा व निगरानी प्रणाली खरीदने की मांग की थी, जिसके बाद दिसंबर 2021 में रूस ने भारत को एस-400 वायु रक्षा प्रणाली की पहली डिलीवरी कराई थी। इसके साथ ही आगे दावा करते हुए कहा कि भारत जून 2022 तक इसे दोनों सीमा पर तैनात करने के बारे में सोच रहा है।

सैनिकों का आधुनिकीकरण कर रही भारत सरकार

लेफ्टिनेंट जनरल बेरियर ने सदन में बताया कि भारत सरकार घरेलू रक्षा उत्पादन पर जोर देते हुए हवाई, जमीनी, नौसैनिक व परमाणु बलों को शामिल करते हुए सैनिकों का आधुनिकीकरण करने का प्रयास कर रही है। वहीं पेंटागन के खुफिया प्रमुख ने कहा कि भारत खुद की हाइपरसोनिक, वायु रक्षा मिसाइल और क्रूज की क्षमताओं में विकास कर रहा है। इसके साथ ही भारत ने 2021 में कई परीक्षण भी किए थे। वहीं भारत अंतरिक्ष में भी अपनी क्षमताओं को तेजी से बढ़ा रहा है।

कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान चला रहा भारत

लेफ्टिनेंट जनरल बेरियर ने कहा नई दिल्ली साइबर सुरक्षा पर खुफिया और परिचालन को मजबूत करना चाहती है। इसके साथ ही नई दिल्ली पाकिस्तान से चलाए जा रहे लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकवादी समूहों के हमलों के बारे में चिंतित है। 2003 के युद्धविराम के बाद भी भारत कथित आतंकवादी खतरों का जवाब देने के लिए तैयार है। वहीं कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान भी चला रहा है।


एस-400 मिसाइल की खासियत

एस-400 मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे रोड के जरिए भी कही भी ले जाया जा सकता है। इसमें 92N6E इलेक्ट्रॉनिकली स्टीयर्ड फेज्ड ऐरो रडार लगा हुआ है जो लगभग 6 सौ किलोमीटर दूर से मल्टिपल टारगेट्स को बहुत ही आसानी से डिटेक्ट कर सकता है। यह मॉर्डन वारफेयर के सबसे से उन्नत हथियारों में से हैं। एस-400 मिसाइल के द्वारा दुश्मन के एयरक्राफ्ट को आसमान में ही मारा जा सकता है। इसे चार अलग-अलग मिसाइलों से लैस किया गया है जो जमीन से 100 फीट ऊपर उड़ते हुए भी खतरे को पहचान कर उसे नेस्‍तानबूद कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'Rajasthan: वाहन स्क्रैपिंग सेंटर के लिए एक एकड़ जमीन जरूरीAchievement : ऐसा क्या किया पुलिस ने की मिला तीन लाख का ईनाम और शाबाशी ?Mumbai News Live Updates: फ्लोर टेस्ट से पहले शिवसेना का नया दांव, स्पीकर राहुल नार्वेकर से की 39 विधायकों के खिलाफ एक्शन की मांगहनुमानजी के नाम पर वोट मांग रहे कमल नाथ! भाजपा ने की शिकायत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.