scriptसेना के मेजर ने बनाया ऐसा वायरलेस डिवाइस, 2.5 KM की दूरी से भी उड़ा देगा दुश्मन | Indian Army Major gets patent for Wireless multi target detonation device inducted in Indian Army | Patrika News
राष्ट्रीय

सेना के मेजर ने बनाया ऐसा वायरलेस डिवाइस, 2.5 KM की दूरी से भी उड़ा देगा दुश्मन

Indian Army: भारतीय सेना के मेजर (Major) ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है जो न केवल एक साथ कई ठिकानों पर विस्फोट कर सकेगा बल्कि दुश्मनों की आईईडी (IED) को भी उड़ा देगा। सेना ने इसे WEDC नाम दिया है।

नई दिल्लीMar 20, 2024 / 05:45 am

Anand Mani Tripathi

indian_army_major_gets_patent_for_wireless_multi_target_detonation_device_inducted_in_indian_army.png

Indian Army: भारतीय सेना के एक मेजर ने ऐसी डिवाइस का निर्माण किया है, जिसकी मदद से एक ही समय पर कई ठिकानों को तबाह किया जा सकता है। इसकी मदद से भारतीय सेना के जवानों की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो सकेगी। इस अविष्कार को पेटेंट भी मिल चुका है। भारतीय सेना ने इस डिवाइस को सेना के लिए बड़ी उपलब्धि बताया है।

भारतीय सेना की ओर से जारी बयान के मुताबिक सेना की कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स के मेजर राजप्रसाद आरएस ने एक डिवाइस का निर्माण किया है। इससे एक साथ कई लक्ष्यों को तबाह किया जा सकता है। खास बात यह है कि यह डिवाइस वायरलेस है। ऐसे में दूर से ही धमाके किए जा सकते हैं। इस डिवाइस को ‘पोर्टेबल मल्टी टारगेट डेटोनेशन डिवाइसÓ नाम दिया गया है। सेना ने बताया कि इस डिवाइस को पेटेंट मिलने के बाद सेना में शामिल भी कर लिया गया है।

2.5 किलोमीटर दूर से धमाके
सेना के मुताबिक यह डिवाइस माइक्रोप्रोसेसर आधारित इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम है। यह वायर और वायरलेस दोनों मोड में काम करता है। इससे 2.5 किलोमीटर दूर से धमाके किए जा सकते हैं। इस डिवाइस को बनाने का उद्देश्य कई लक्ष्यों पर एक साथ धमाके और विस्फोट के दौरान सुरक्षा बढ़ाना है। इससे दूर से ही आइईडी को भी नष्ट किया जा सकता है।

Home / National News / सेना के मेजर ने बनाया ऐसा वायरलेस डिवाइस, 2.5 KM की दूरी से भी उड़ा देगा दुश्मन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो