scriptIndian Army Shifted pak front army division on China border | चीन से निपटने के लिए पाक सीमा से पूर्वोत्तर बॉर्डर पर शिफ्ट किये गए 35 हजार सैनिक | Patrika News

चीन से निपटने के लिए पाक सीमा से पूर्वोत्तर बॉर्डर पर शिफ्ट किये गए 35 हजार सैनिक

भारतीय थल सेना के नए प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा था कि LAC पर कोई भी चालाकी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चीन की नापाक हरकतों को देखते हुए भारत पाकिस्तान के खिलाफ तैनात अपनी सेना को चीन की सीमा के पास तैनात कर रही है।

Updated: May 15, 2022 11:05:52 pm

भारतीय थल सेना के नए अध्यक्ष बने जनरल मनोज पांडे ने हाल ही में अपने शब्दों से चीन को कड़ा संदेश दिया था। जनरल मनोज पांडे ने Line of Actual Control को लेकर चीन पर जुबानी हमला बोला था। अब इसी कड़ी में भारतीय सेना ने जमीन पर काम करना शुरू कर दिया है। लद्दाख सेक्टर में सेना के छह डिवीजन सैनिकों को शिफ्ट किया गया है। ऐसा भी नहीं है कि अब दो-चार दिन में इतनी भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती लद्दाख सेक्टर में हुई है।


Indian Army Shifted pak front army division on China border
Indian Army Shifted pak front army division on China border
दरअसल, इतनी भारी संख्या में सैनिकों को स्थानांतिरत करने की प्रक्रिया पिछले करीब दो साल से अधिक समय से चल रही है। एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट की मानें तो चीन बॉर्डर पर यानी LAC पर अब तक 35 हजार सैनिक तैनात किए जा चुके हैं। न्यूज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया है कि पिछले दो वर्षों में लगभग 35 हजार सैनिक चीन सीमा पर शिफ्ट किए गए हैं। एलएसी पर भेजे गए सैनिकों में कुछ ऐसे जांबाज में भी हैं, जो आतंकवाद विरोधी भूमिकाओं में सक्रिय थे।

राष्ट्रीय राइफल्स की एक डिवीजन को कुछ ही समय पहले जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद विरोधी भूमिकाओं से हटा दिया गया था और अब इसी डिवीजन को पूर्वी लद्दाख सेक्टर में एलएसी के पास तैनात किया गया है। इसी तरह तेजपुर स्थित गजराज कोर के तहत असम स्थित एक डिवीजन को उग्रवाद विरोधी भूमिका से हटाकर पूर्वोत्तर में चीन की सीमा की देखभाल करने के लिए शिफ्ट किया गया है।
यह भी पढ़ें

अमित शाह के तेलंगाना दौरे से आखिर क्यों परेशान है TRS?

चीन से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय सेना ने यह कदम उठाने का फैसला किया है। हाल के दिनों में चीन ने भारतीय चौकियों के खिलाफ बड़ी संख्या में अपने सैनिकों को एलएसी पर भेजा था, लेकिन अब भारत ने भी बढ़त बनाने का फैसला किया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पाकिस्तान सीमा से ज्यादा अब चीन सीमा पर भारत के लिए चुनौती है और इसी स्थिति से निपटने के लिए भारतीय सेना के 6 डिवीजन की तैनाती लद्दाख सेक्टर में की जानी है।

यह भी पढ़ें

Indian Army के लिए वॉरगेम डेवलपमेंट सेंटर बनाने में मददगार होगा आरआरयू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.