scriptजम्मू-कश्मीर में आतंकियों पर कहर बनकर टूटी भारतीय सेना, 6 आतंकी ढेर, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद | Indian Army wreaked havoc on terrorists in Jammu and Kashmir 6 terrorists killed | Patrika News
राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों पर कहर बनकर टूटी भारतीय सेना, 6 आतंकी ढेर, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद

Encounter in Kashmir: जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) तंजीम के चार-आतंकवादियों को मार गिराया गया है।

जम्मूJul 08, 2024 / 06:39 pm

Prashant Tiwari

जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग क्षेत्रों में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई जारी है। एक ऑपरेशन के दौरान प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) तंजीम के चार-आतंकवादियों को मार गिराया गया है। साथ ही भारी मात्रा में गोला बारूद और अन्य खतरनाक हथियार भी बरामद किया गया है।
सेना ने दी ऑपरेशन की जानकारी
जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऑपरेशन की जानकारी दी। दक्षिण कश्मीर के डीआईजी जावेद इकबाल मट्टू ने बताया कि 6 जुलाई को कुलगाम में दो जगह कार्रवाई की गई। पहली कार्रवाई मोदरगाम में की गई, यहां हिजबुल मुजाहिदीन के दो आंतकियों को मार गिराया गया। वहीं दूसरा एनकाउंटर दक्षिण कश्मीर के चिनिगाम में हुआ, यहां भी चार आतंकियों को मार गिराया गया।
इनपुट के आधार पर की गई कार्रवाई
उन्होंने कहा कि ये कार्रवाई उच्च मुख्यालय के विशिष्ट इनपुट के आधार पर आतंकवादियों के समूह की संभावित उपस्थिति के बारे में पुष्ट जानकारी के आधार पर की गई है। राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस के टीपीएस द्वारा एक संयुक्त घेराबंदी और तलाशी अभियान के बाद इस ऑपरेशन को सफल अंजाम दिया गया है।
Indian Army wreaked havoc on terrorists in Jammu and Kashmir 6 terrorists killed
आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तड़के संयुक्त अभियान चलाया गया- मट्टू

जावेद इकबाल मट्टू ने कहा ”आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तड़के संयुक्त अभियान चलाया गया। हालांकि, तलाशी अभियान के दौरान कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं देखी गई और दोपहर में अभियान बंद कर दिया गया। स्थानीय सूत्रों से उसी क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधि के विश्वसनीय इनपुट की प्राप्ति पर तलाशी अभियान फिर से शुरू किया गया। साथ ही आसपास के क्षेत्रों में इनपुट के साथ घेरा मजबूत किया गया।”
आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर की अंधाधुंध गोलीबारी

उन्होंने कहा कि जैसे ही सुरक्षा बल आगे बढ़े, तभी छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की और गोलाबारी में प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन तंजीम के चार आतंकवादियों को मार गिराया गया। मारे गए आतंकवादियों की पहचान आदिल हुसैन वानी के रूप में की गई जो ‘ए’ कैटेगरी का आतंकी था। इसके अलावा फैसल बशीर नाम का आतंकी मारा गया है। वहीं, दूसरे एनकाउंटर में यावर अहमद डार पुत्र बशीर अहमद डार निवासी रेडवानी बाला, जाहिद आह डार पुत्र गुलाम मोहम्मद डार निवासी चक दासंद, तौहीद आह राथर पुत्र अब्दुल सतार राथर, शकील आह वानी, बटापुरा निवासी के रूप में हुई है। 
भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद
पुलिस के मुताबिक, संयुक्त ऑपरेशन के दौरान आतंकियों के ठिकानों से भारी मात्रा में गोला-बारूद भी बरामद किया गया है। सभी बरामद सामान को जब्त कर लिया गया। साथ ही सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस आतंकियों के संपर्क में आए लोगों का भी पता लगा रही है। इस संबंध में पुलिस ने कानून की संबंधित धारा के तहत मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू हो गई है।ज्ञात हो कि सुरक्षा बलों के सफल ऑपरेशन ने दक्षिण कश्मीर में आतंकियों को एक बड़ा झटका दिया है। सेना और पुलिस ने अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने के आतंकिय़ों के नापाक मंसूबों को विफल कर दिया है।
ये भी पढ़ें:

Hindi News/ National News / जम्मू-कश्मीर में आतंकियों पर कहर बनकर टूटी भारतीय सेना, 6 आतंकी ढेर, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद

ट्रेंडिंग वीडियो