scriptभारत सरकार लाई ‘New Communication Rule’? जानिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे की सच्चाई | Indian government brought 'new communication rules'? | Patrika News

भारत सरकार लाई ‘New Communication Rule’? जानिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे की सच्चाई

locationनई दिल्लीPublished: Jun 30, 2022 06:00:47 pm

Fact Check: भारत सरकार के द्वारा संचार के नए नियम (New Communication Rule) लागू किए गए हैं। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा अब सभी कॉल रिकॉर्ड की जाएगी। इसके साथ ही सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नजर रखी जाएगी। आखिर इस दावों की सच्चाई क्या है, आइए जानते हैं।

indian-government-brought-new-communication-rules.jpg
Fact Check सोशल मीडिया पर अक्सर कोई न कोई मैसेज वायरल होते रहते हैं। इन मैसेज के द्वारा कई प्रकार के दावे किए जाते हैं। कई बार यह दावे सही होते हैं, लेकिन अक्सर सोशल मीडिया पर गलत दावे किए जाते हैं। गलत दावों को आम लोग भी सही मान लेते हैं। सरकार के द्वारा इस समय कई नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं इसी का फायदा उठाते हुए कुछ लोग किसी खास उद्देश्य से तो कुछ लोग अंजाने में गलत दावे वाले मैसेज सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।
इसी तरह इस समय सोशल मीडिया पर एक मैसेज के जरिए दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार संचार के लिए नया नियम (New Communication Rule) लाई है, जिसमें फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्वीटर सहित सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही उसमें दावा किया गया है कि सभी कॉल रिकार्ड की जाएंगी। इसलिए सभी को सावधान रहने का संदेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही इसे शेयर करने के लिए भी कहा जा रहा है।

PIB ने बताया क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई
PIB ने वायरल हो रहे का फैक्ट चेक किया, जिसके बाद बताया कि संचार के नए नियम को लेकर दावा किया जा रहा मैसेज गलत है। PIB ने ट्वीट करते हुए लिखा कि एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा ‘नए संचार नियम’ के तहत सोशल मीडिया और फोन कॉल की निगरानी की जाएगी। PIB ने बताया कि यह दावा फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसे कोई नियम लागू नहीं किए गए हैं। इसके साथ ही इसे कही भी शेयर न करने की सलाह दी है।
 
https://twitter.com/hashtag/PIBFactCheck?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पीआईबी फैक्ट चेक

PIB के द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावों का फैक्ट चेक किया जाता है। इसके बाद PIB सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने पेज या अकाउंट के माध्यम से इन दावों की सच्चाई बताता है। ट्वीटर पर आप पीआईबी फैक्ट चेक नाम के वेरिफाइड अकाउंट में जाकर सोशल मीडिया में किए जा रहे दावों की सच्चाई जान सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो