scriptभारतीय नौसेना का अरब सागर में पराक्रम, समुद्री डाकुओं से छुड़वाए 23 पाकिस्तानी और ईरानी नाव | Indian Navy seizes hijacked Iranian boats off Somalia pirates rescued 23 Pakistani crew in Arabian Sea | Patrika News
राष्ट्रीय

भारतीय नौसेना का अरब सागर में पराक्रम, समुद्री डाकुओं से छुड़वाए 23 पाकिस्तानी और ईरानी नाव

Indian Navy rescued 23 Pakistani in Arabian Sea: भारतीय नौ सेना ने समुद्री डाकुओं के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई की है। अरब सागर में कार्रवाई करते हुए 23 पाकिस्तानियों को न केवल छुड़वाया बल्कि डाकुओं को आत्मसमर्पण के लिए भी मजबूर कर दिया।

Mar 30, 2024 / 10:10 am

Anand Mani Tripathi

 Indian Navy's bravery in Arabian Sea, rescued 23 Pakistani and Iranian boats from pirates

,

Indian Navy’s Bravery in Arabian Sea: हिंद महासागर हो या अरब सागर। बंगाल की खाड़ी हो या मलक्का समुद्री मार्ग। हर जगह भारतीय नौसेना का वर्चस्व कायम है। नौ सेना ने अरब सागर में समुद्री डकैती को फेल करते 23 पाकिस्तानियों को बचा लिया है। भारतीय नौ सेना का समुद्र सीमा में जलवा बरकरार है। भारतीय की नौसेना ने अरब सागर में बंधक ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज अल-कंबर 786 और उसके 23 सदस्यीय पाकिस्तानी चालक दल को सुरक्षित बचा लिया है।

 

भारतीय नौ सेना से मिली जानकारी के मुताबिक यह ऑपरेशन 12 घंटे तक चला। इसमें नौ सेना ने समुद्री डाकूओं को ऐसा घेरा कि वह आत्मसमर्पण को मजबूर हो गए। इसके साथ ही बंधक ईरानी पोत और उसके 23 पाकिस्तानी चालक दल को भी छुड़ा लिया। भारतीय नौसेना मछली पकड़ने वाले पोत की गहन जांच कर रही हैं ताकि मछली पकड़ने के काम को फिर से शुरू करने के लिए उसे सुरक्षित क्षेत्र में ले जाया जा सके।

 

भारतीय नौ सेना ने बताया कि हमें यह जानकारी मिली थी कि 90 समुद्री मील (एनएम) दक्षिण पश्चिम में एक मछली पकड़ने वाली पोत पर नौ सशस्त्र समुद्री डाकू और उसके चालक दल सवार हो गए हैं। इसके बाद आईएनएस सुमेधा ने शुक्रवार सुबह बंधक पोत एफवी ‘अल कंबर’ को रोका और बाद में आईएनएस त्रिशूल ने दूसरी तरफ से घेरा। इसके बाद समुद्री डाकूओं ने आत्मसमर्पण करते हुए पोत का मुक्त कर दिया।

 

भारतीय नौ सेना समुद्री मार्ग को सुरक्षित करने के लिए लगातार ‘ऑपरेशन संकल्प’ के तहत कार्रवाई कर रही है। यह कार्रवाई भी इसी के अंतर्गत की गई थी। इसके तहत भारतीय नौसेना के जहाजों को अरब सागर और अदन की खाड़ी में तैनात किया गया है ताकि क्षेत्र से गुजरने वाले नाविकों और मालवाहक पोतों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा है कि हिंद महासागर को और अधिक सुरक्षित क्षेत्र बनाने के लिए नौसेना बल ‘सकारात्मक कार्रवाई’ करेगा।

https://twitter.com/hashtag/INSSumedha?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Home / National News / भारतीय नौसेना का अरब सागर में पराक्रम, समुद्री डाकुओं से छुड़वाए 23 पाकिस्तानी और ईरानी नाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो