scriptIndian Railway alert amid the threat of Omicron Variant of Covid 19 Takes Necessary steps | Indian Railways: ओमिक्रॉन के खतरे के बीच रेलवे अलर्ट, उठाए जा रहे जरूरी कदम | Patrika News

Indian Railways: ओमिक्रॉन के खतरे के बीच रेलवे अलर्ट, उठाए जा रहे जरूरी कदम

कोरोना से जंग के बीच सामने आई ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें सतर्क नजर आ रही हैं। इसको लेकर Indian Railways भी कदम उठा रही है। इसी कड़ी में कोरोना से बचाव को लेकर पूर्व मध्य रेलवे ने भी कुछ जरूरी कदम उठाए हैं, ताकि नए वैरिएंट से बचाव किया जा सके

नई दिल्ली

Published: December 04, 2021 01:56:38 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coroanvirus ) से जंग के बीच ओमिक्रॉन वैरिएंट ( Omicron Variant ) के खतरे ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। भारत में इस वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद केंद्र से लेकर राज्य सरकारें बचाव के लिए कड़े कदम उठा रही हैं। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) भी अलर्ट मोड में आ गया है। क्योंकि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बड़ी जिम्मेदारी होती है। लिहाजा इन वैरिएंट से बचाव के लिए भारतीय रेलवे ने कुछ नए नियम लागू कर दिए हैं, ताकि किसी भी तरह से कोई लापरवाही ना हो और इस नए खतरे से निपटा जा सके।
668.jpg
ओमिक्रॉन से बचाव के लिए पूर्व मध्य रेल कई एहतियाती कदम उठा रहा है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए रेलवे चिकित्सालयों में अनुभवी चिकित्सक, नर्स और पारामेडिकल स्टाफ 24 घंटे तैनात करने का आदेश जारी किया है।
यह भी पढ़ेंः अंडमान की करनी है सैर तो आईआरसीटीसी का सस्ता पैकेज, पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगी बुकिंग

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर रेलवे सतर्क नजर आ रहा है। यही वजह है कि रेलवे कुछ नियमों के जरिए इस वायरस के नए वैरिएंट को फैलाव से बचाने की कोशिश में जुटा है।
- इसके तहत कोविड-19 के मरीजों को चिकित्सीय सुविधा प्रदान करने के लिए रेलवे चिकित्सालयों में मेडिकल स्टाफ को नए वैरिएंट से संबंधित ताजा जानकारी से अपडेट कराते हुए विशेष रूप से प्रशिक्षित भी किया जा रहा है।
- पूर्व मध्य रेल के कई स्टेशनों पर कोविड-19 की स्क्रीनिंग और जांच के लिए बूथ लगाए गए हैं।

- बूथ्‍स पर ट्रेनों से आने वाले यात्रियों की जांच अनिवार्य कर दी गई है।
- यात्रियों के वैक्सीनेशन को लेकर भी जांच की जा रही है। संदिग्धों को तुरंत टेस्ट कर उपयुक्त निर्मण लिए जा रहे हैं।

- 27 इनवेसिव वेंटिलेटर एवं 83 नन इनवेसिव वेंटिलेटर भी लगाए गए हैं
- अस्‍पतालों में इलाज के लिए जरूरी मेडिसिन, ऑक्सीजन कंसेनटेरटर, पीपीई किट, एन-95 मास्क आदि की उचित व्यवस्था की गयी है. इन अस्‍पतालों में छोटे बच्चों के इलाज हेतु भी जरूरी उपाय किये जा रहे हैं.
यह भी पढ़ेँः रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा की भर्ती की 30 नवंबर है आखिरी तारीख, जल्द करें आवेदन

पूर्व मध्य के इन स्टेशनों पर कड़ी व्यवस्था
पूर्व मध्य रेलवे ने जिन स्टेशनों पर कोरोना वैरिएंट के लेकर व्यवस्था कड़ी की है उनमें दानापुर मंडल के आरा, बक्सर, पाटलीपुत्र, दानापुर, पटना जं., राजेन्द्रनगर टर्मिनल, पटना सिटी, जहानाबाद, बिहार शरीफ, राजगीर, नवादा, शेखपुरा, बड़हिया, लखीसराय, क्यूल, जमुई, झाझा शामिल हैं। जबकि सोनपुर मंडल के हाजीपुर, सोनपुर, मुजफ्फरपुर, बरौनी, खगड़िया, नौगछिया स्टेशनों पर अलर्ट जारी किया गया है।
बता दें कि पूर्व मध्य रेल अब तक करीब 80 हजार रेलकर्मियों में से 72 हजार से भी ज्यादा रेलकर्मियों को टीका लग चुका है। यानी 90 फीसदी कर्मचारियों को टीके के दोनों डोज लगाए जा चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.