scriptIndian Railway Cancelled 1100 Trains Due To Coal Crisis Know How to Check List | Indian Railway: बिजली संकट से निपटने के लिए रेलवे ने 1100 से ज्यादा ट्रेन की कैंसिल, ऐसे कर सकते हैं चेक | Patrika News

Indian Railway: बिजली संकट से निपटने के लिए रेलवे ने 1100 से ज्यादा ट्रेन की कैंसिल, ऐसे कर सकते हैं चेक

देशभर के कई राज्यों में इन दिनों बिजली संकट गहराया हुआ है। कोयल की आपूर्ति में कमी के चलते बिजली संकट खड़ा हुआ है। ऐसे में भारतीय रेलवे ने खास पहल की है। इस पहल के चलते रेलवे ने 1100 ट्रेनों के संचलान को बंद कर दिया है। ऐसे में आप यात्रा की योजना बना रहे हैं तो पहले बंद ट्रेन की सूची चेक कर लें।

नई दिल्ली

Published: May 06, 2022 11:31:09 am

कोयले की आपूर्ति बाधित होने की वजह से देश के कई राज्यों में इन दिनों बिजली संकट गहराया हुआ है। बिजली के बढ़ते संकट के बीच भारतीय रेलवे ने अहम कदम उठाया है। रेलवे ने 31 मई 2022 तक करीब 1100 ट्रेनों के संचालन को रोक दिया है, ताकि बिजली संकट के बीच कुछ राहत दी जा सके। इनमें माल वाहक ट्रेनों के साथ यात्री ट्रेनें भी शामिल हैं। रेलवे की ओर से उठाए गए इस कदम के चलते यात्रा की योजना बना रहे पैसेंजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि यात्रा से पहले कैंसिल ट्रेनों की सूची जरूर चेक कर लें।
Indian Railway Cancelled 1100 Trains Due To Coal Crisis Know How to Check List
Indian Railway Cancelled 1100 Trains Due To Coal Crisis Know How to Check List
देश के कई राज्यों के साथ-साथ रेलवे भी बिजली संकट का सामना कर रहा है। ऐसे में रेलवे ने कुछ ट्रेनों के संचालन को रोकने का निर्णय लिया है। लेकिन रेलवे की इस कोशिश के चलते यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। गर्मी की छुट्टियां लगने की वजह से बड़ी संख्या में लोग यात्राएं करते हैं, ऐसे में रेलवे का कदम रेल यात्रियों के लिए थोड़ा मुश्किल खड़ी करने वाला है।

यह भी पढ़ें

रेलवे की मनमानी, फिर रद्द की कई ट्रेनें, जानिए किस रूट की हैं गाड़ियां



इस वजह से ट्रेनें की कैंसिल
बिजली संकट से निपटने के लिए रेलवे देश के अलग-अलग कोने में कोयले की आपूर्ति के लिए मालगाड़ी से 15 फीसदी ज्यादा कोयले की ढुलाई कर रहा है।

ऐसे में देश में कोयले की ढुलाई में किसी तरह की परेशानी न हो इस वजह से पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेन को कैंसिल किया गया है।

500 एक्सप्रेस और 580 पैसेंजर ट्रेन कैंसिल
भारतीय रेलवे ने मई महीने तक करीब 1100 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है। इसमें 500 एक्सप्रेस जबकि 580 पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं। ट्रेनों के रद्द किए जाने से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इन राज्यों में ज्यादा परेशानी
कोयला उत्पादक राज्य जैसे ओडिशा, मध्य प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है। क्योंकि इन राज्यों की ट्रेनों को बड़ी संख्या में कैंसिल किया गया है।
देश के कई राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, झारखंड और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली बिजली संकट का सामना कर रहे हैं।

ऐसे चेक करें ट्रेनों की लिस्ट
- सबसे पहले https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/ की वेबसाइट पर जाएं
- यहां यात्रा संबंधी तारीख डालें
- कैंसिल,डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट सामने आ जाएगी
- कैंसिल की लिस्ट पर क्लिक करें, यहां आपको सभी रद्द की गई ट्रेनों की सूची दिख जाएगी। इसमें अपनी यात्रा से जुड़ी ट्रेन का नाम आता है तो आपको अन्य विकल्प तलाशना होगा।

यह भी पढ़ें

रेलवे चलाएगी परीक्षा स्पेशल ट्रेन, रेलवे भर्ती बोर्ड के अभ्यर्थियों को राहत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीआक्रांताओं द्वारा तोड़े गए मंदिरों के बारे में बात करना बेकार है: सद्गुरुबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिअफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.