scriptIndian Railways IRCTC Vande Bharat Train To Get Special Seats By Tata Steel Know Details | Indian Railways: वंदे भारत ट्रेन में आ रही टाटा की ओर से बनाई स्पेशल सीट, जानिए क्या होगा खास? | Patrika News

Indian Railways: वंदे भारत ट्रेन में आ रही टाटा की ओर से बनाई स्पेशल सीट, जानिए क्या होगा खास?

भारतीय रेलवे की अत्याधुनिक ट्रेन कही जाने वाले वंदे भारत को जल्द खास तरह की सीटें मिलने जा रही हैं। इन सीटों के मिलने के बाद ये ट्रेन और भी बेहतर सुविधायुक्त हो जाएगी। इन सीटों बनाने का जिम्मा टाटा स्टील प्राइवेट लिमिटेड का है।

नई दिल्ली

Published: August 01, 2022 10:40:55 am

भारतीय रेलवे की अत्याधुनिक ट्रेन ‘वंदे भारत’ में जल्द खास तरह की सीटें लगने जा रही हैं। ये सीटें ना सिर्फ देश में पहली बार किसी ट्रेन में लगेंगी बल्कि अपनी तरह की अब तक की सबसे बेहतर सुविधायुक्त भी होंगी। बताया जा रहा है कि इन सीटों को तैयार करने की जिम्मेदारी देश की सबसे पुरानी स्टील कंपनी टाटा स्टील लिमिटेड के पास है। घरेलू इस्पात कंपनी टाटा स्टील इन सीटों की आपूर्ति सितंबर से शुरू करने जा रही है। बताया जा रहा है कि, यह देश में अपनी तरह की पहली सीट प्रणाली होगी। जानते हैं इन सीटों में ऐसा क्या खास है जो इसकी हर तरफ चर्चा हो रही है।
Indian Railways IRCTC Vande Bharat Train To Get Special Seats By Tata Steel Know Details
Indian Railways IRCTC Vande Bharat Train To Get Special Seats By Tata Steel Know Details
वंदे भारत ट्रेन पहले ही अपने अत्याधुनिक सुविधाओं को लेकर काफी मशहूर है। वहीं अब इन ट्रेनों के साथ एक और बड़ी सुविधा जुड़ने जा रही हैं। यानी वंदे भारत ट्रेन से सफर करने वालों के लिए ये अच्छी खबर है।

इस ट्रेन को देश की पहली अत्याधुनिक सीटें मिलने जा रही हैं। टाटा स्टील के उपाध्यक्ष देवाशीष भट्टाचार्य के मुताबिक, कंपनी के कंपोजिट प्रभाग को वंदे भारत एक्सप्रेस की 22 ट्रेनों के लिए सीटें मुहैया कराने का ऑर्डर मिला है। इस ऑर्डर का मूल्य करीब 145 करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़ें

Indian Railways Ticket Concessions : सीनियर सिटीजन को भारतीय रेलवे देगा किराए में छूट

वंदे भारत में लगने वाली सीटों की खासियत
वंदे भारत ट्रेन को मिलने जा रही देश की पहली अत्याधुनिक सीटों की खासियत की बात करें तो

- ये खास तौर पर डिजाइन की गई सीट हैं
- ये 180 डिग्री तक घूम सकती हैं
- इनमें विमानों की सीटों की तरह की सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।
- ये सीट फाइबर रिइंफोर्स्ड पॉलिमर (एफआरपी) की बनी हैं
- इनकी रखरखाव लागत भी काफी कम होगी
- यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने में भी कारगर
- यह ट्रेन सीट की अपनी तरह की भारत में पहली आपूर्ति है
1 साल में सीटें की डिमांड होगी पूरी
टाटा की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, सितंबर से इन सीटों की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। वहीं 20 ट्रेनों के लिए जितनी सीटों की डिमांड की गई है वो आने वाले 12 महीनों यानी की एक साल में पूरी कर दी जाएगी।

देश की पहली सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन वंदे भारत
वंदे भारत ट्रेन की बात करें तो ये पूरी तरह घरेलू स्तर पर विकसित की गई है। वंदे भारत ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। यही वजह है कि इसे देश की सबसे तेज ट्रेनों में से एक माना जाता है।

मेट्रो के कोच भी होंगे खास
टाटा स्टील सैंडविच पैनल बनाने के लिए महाराष्ट्र के खोपोली में एक नया संयंत्र लगा रही है। इसमें नीदरलैंड की एक कंपनी तकनीकी साझेदार है। इस संयंत्र में बनने वाले सैंडविच पैनलों का इस्तेमाल रेलवे एवं मेट्रो के कोच में इंटीरियर के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Indian Railway- नए नियमों के साथ सीनियर सिटीजंस को रेल टिकट में फिर मिल सकती है छूट, ये है सरकार का नया प्लान!

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

अंतरिक्ष में भारत की नई उड़ान, इसरो ने लॉन्च किया पहला SSLV-D1पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज: KCR ने भी किया बायकॉट, नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिलMaharashtra Politics: कैबिनेट विस्तार में देरी और सचिवों के अधिकार को लेकर विपक्ष ने बोला सरकार पर हमला, CMO ने कही ये बातसाप्रंदायिक दंगा भड़कने की आशंका के बीच मणिपुर में 5 दिनों के लिए इंटरनेट बंद, इस मामूली बात से बिगड़ा माहौल‘सरकारी रवैया छोड़कर ठीक से करें काम…वर्ना बैठ जाएं घर’, IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने BSNL कर्मचारियों को दी चेतावनीMaharashtra: निलेश राणे ने दीपक केसरकर पर साधा निशाना, बोले-हमारे पास ड्राइवर की वैकेंसी है, नौकरी चाहते हैं तो करें आवेदनGujarat News: आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले में आज रैली करेंगे दिल्ली CM अरविंद केजरीवालcommonwealth games 2022 Day 10 schedule: गोल्ड के लिए ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी महिला क्रिकेट टीम, बॉक्सिंग में आज आ सकते हैं तीन स्वर्ण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.