scriptरेलवे ने शुरू की अच्छी सर्विस, अब ट्रेन में सोते समय नहीं छूटेगा आपका स्टेशन, जानिए कैसे मिलेगी जानकारी | Indian Railways Rule Station Alert Wakeup Alarm Service Alert Will Come Before Station Arrival See Details | Patrika News

रेलवे ने शुरू की अच्छी सर्विस, अब ट्रेन में सोते समय नहीं छूटेगा आपका स्टेशन, जानिए कैसे मिलेगी जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2022 11:16:21 am

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सुविधा शुरू की है। इस सर्विस का लाभ लेते हुए यात्री यात्रा के दौरान चैन की नीद सो सकते हैं और जब आपका स्टेशन आएगा तो रेलवे आपको उठाएगा।

indian-railways-rule-station-alert-wakeup-alarm-service-alert-will-come-before-station-arrival-see-details.jpg

Indian Railways Rule Station Alert Wakeup Alarm Service Alert Will Come Before Station Arrival See Details

अगर आप ट्रेन में यात्रा करते समय इस चिंता के कारण सही से नहीं तो पाते हैं कि कहीं आपका स्टेशन छूट ना जाए। जहां आप उतरने वाले हैं, तो आपके लिए भारतीय रेलवे की ओर से अच्छी खबर आई है। रेलवे यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमेशा नई-नई सर्विस लाने में लगा रहता है, जिससे ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को शानदार सर्विस के साथ अच्छा एक्सपीरियंस मिल सके। इसी के तहत भारतीय रेलवे ने डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म (Destination Alert Wakeup Alarm) सर्विस की है, जिसके तहत आपका स्टेशन आने के पहले रेलवे अलर्ट भेजेगा।
कई बार यात्रा के दौरान लोगों को नीद लग जाती है, जिसके कारण उनका स्टेशन छूट जाता है। वहीं कई यात्री का कहते हैं कि वह रात में ट्रेन में यात्रा के दौरान इसी चिंता में अच्छे से नहीं सो पाते हैं कि कहीं उतरने वाले स्टेशन छूट न जाए। ऐसे लोगों को रेलवे की यह सर्विस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।
रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक इस सुविधा का ले सकते हैं लाभ
रेलवे के द्वारा यात्रियों को ये सर्विस रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक दी जाएगी, जिसके लिए रेलवे 3 रुपए फीस लेगा। जब आप रेलवे की डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सर्विस को लेंगे तो रेलवे आपके मोबाइल पर स्टेशन आने से 20 मिनट पहले अलर्ट भेजेगा, जिससे आप आराम से उठकर अपना सामान लेते हुए अच्छे से उतर सकें।
 
कैसे रेलवे की डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सर्विस का ले सकेंगे लाभ
– इसके लिए आपको 139 नंबर पर अपने मोबाइल से कॉल करना है।
– इसके बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सर्विस शुरू करने के लिए के लिए ऑप्सन चूज करना है।
– इसके बाद आपको 10 अंको वाला PNR नंबर डालना है और उसे कंफर्म करना है।
-इसके बाद आपको रेलवे की तरफ से इस सर्विस के बारे में मैसेज मिलेगा। वहीं स्टेशन आने के 20 मिनट पहले रेलवे के द्वारा अलर्ट भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें

त्यौहार पास आते ही रेलवे ने बढ़ाया प्लेटफॉर्म टिकट के दाम, अब देने होंगे इतने रुपए

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो