scriptIndian Railways will upgrade the railway station of Somnath temple | भारतीय रेलवे सोमनाथ मंदिर के रेलवे स्टेशन को करेगा अपग्रेड, 2 साल में पूरा होगा काम | Patrika News

भारतीय रेलवे सोमनाथ मंदिर के रेलवे स्टेशन को करेगा अपग्रेड, 2 साल में पूरा होगा काम

Indian Railways: भारतीय रेलवे सोमनाथ मंदिर के रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करेगा। इसकी अनुमानित लागत 134 करोड़ रुपए है। इसके जरिए रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करेगा। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश दुडेजा ने कहा सोमनाथ रेलवे स्टेशन के उन्नयन से क्षेत्र की पर्यटन संभावनाओं को मजबूती मिलेगी।

Updated: May 12, 2022 03:39:38 pm

Indian Railways: भारतीय रेलवे हिंदुओं के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक सोमनाथ मंदिर के रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करेगा। यहां साल भर देश-विदेश से पर्यटक भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते रहते हैं। यह शिव के बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से पहला मंदिर है। ऐसे में रेलवे स्टेशन अपग्रेड होने पर यहां आने वाले यात्रियों व भक्तों को अच्छी सुविधा मिल सकेगी। रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करने के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) के द्वारा प्रपोजल मंगाया गया है। इस प्रपोजल में बोली लगाने के लिए अंतिम तिथि 25 मई 2022 है।
indian-railways-will-upgrade-the-railway-station-of-somnath-temple_1.jpg
इससे पहले 22 अप्रैल को प्री-बिड का आयोजन किया गया था जिसमें नेशनल और स्टेट लेवल डेवलपर्स ने गहरी दिलचस्पी दिखाते हुए प्री-बिड में भाग लिया। रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करने का उद्देश्य यात्रियों अच्छी से अच्छी सुविधा व यात्रा का अच्छा अनुभव देना है। सोमनाथ मंदिर के रेलवे स्टेशन को ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन) मॉडल पर अपग्रेड किया जाएगा, जिसमें 134 करोड़ रुपए लागत आने का अनुमान लगाया गया है।
indian-railways-will-upgrade-the-railway-station-of-somnath-temple.jpg
दो साल में तैयार हो जाएगा रेलवे स्टेशन

रेलवे स्टेशन के इस अपग्रेसन में सिविल व एमईपी कार्य शामिल है। इसके साथ ही स्टेशन में अलग-अलग आगमन व प्रस्थान के लिए लाउंज बनाया जाएगा। सोमनाथ मंदिर की विरासत को प्रदर्शित करने के लिए विशेष भवन होगा। इसके साथ ही भविष्य में सोमनाथ मंदिर के स्टेशन को जीएसआरटीसी बस स्टैंड से भी जोड़ा जाएगा। ऊर्जा बचत के लिए ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट को अपनाकर स्टेशन को अपग्रेड किया जाएगा। इस अपग्रेड को 2 साल में पूरा करने की योजना बनाई गई है।
 

ऐतिहासिक व प्रमुख पर्यटन केंद्र है शहर

रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश दुडेजा ने कहा कि सोमनाथ एक ऐतिहासिक शहर और एक प्रमुख पर्यटन केंद्र है। रेलवे स्टेशन अपग्रेड करने से क्षेत्र की पर्यटन संभावनाओं को मजबूती मिलेगी। इसके साथ ही आगे उन्होंने कहा कि इससे यात्रियों को भी अच्छा अनुभव होगा व व्यावसायिक गतिविधि भी बढ़ेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.