scriptINSACOG ने भारत में Omicron के BA.4, BA.5 सबवेरिएंट की पुष्टि की | INSACOG confirms presence of BA.4, BA.5 subvariants of Omicron | Patrika News

INSACOG ने भारत में Omicron के BA.4, BA.5 सबवेरिएंट की पुष्टि की

Published: May 22, 2022 10:47:19 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

BA.4, BA.5 subvariants of Omicron: भारत में कोरोनावायरस के BA.4 और BA.5 वेरिएंट की पुष्टि कर दी गई है। BA.4 और BA.5 Omicron वेरिएंट के सबवेरिएंट हैं और देश के दो राज्यों में दो मामले सामने आए हैं।

INSACOG confirms presence of BA.4, BA.5 subvariants of Omicron

INSACOG confirms presence of BA.4, BA.5 subvariants of Omicron

केंद्रीय निकाय INSACOG ने रविवार को भारत में Covid-19 के BA.4 और BA.5 वेरिएंट का पता लगाने की पुष्टि की है। BA.4 और BA.5 Omicron वेरिएंट के सबवेरिएंट हैं जो इस साल जनवरी में कोविड महामारी की तीसरी लहर के बाद सामने आया है। रिपोर्टों के अनुसार, दोनों सबवेरिएंट तमिलनाडु और तेलंगाना में पाए गए हैं।
INSACOG द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि तमिलनाडु में एक 19 वर्षीय महिला SARS-CoV-2 के BA.4 सबवेरिएंट से संक्रमित मिली है। बयान के अनुसार, रोगी को पूरी तरह से वैक्सीनेशन के सभी डोज लगे हुए थे और उसमें केवल कुछ हल्के लक्षण ही दर्ज किये गए हैं। हैरानी की बात ये है कि महिला की कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं थी। इससे पहले, वहीं, दूसरा मामला तेलंगाना में सामने आया है जहां एक 80 साल का बुजुर्ग कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के BA.5 सबवेरिएंट से संक्रमित मिला है। इस मरीज की भी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी। राहत की बात ये भी है कि मरीजों में कोई गंभीर लक्षण नहीं हैं।
यह भी पढ़ें

कोरोना की दूसरी लहर में ज्यादा बढ़ गए बेरोजगार, दोगुने हुए आंकड़े

insacog.png
बता दें कि Omicron के BA.4 और BA.5 दोनों सबवेरिएंट दक्षिण अफ्रीका में कोरोना की पाँचवी लहर जुड़े हैं और हाल ही में अमेरिका और यूरोप में कुछ मामले इनके दर्ज किये गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को भारत में कोरोना के 2,226 नए मामले दर्ज किये गए थे जिससे Covid -19 मामलों की कुल संख्या 4,31,36,371 हो गई है। वहीं, सक्रिय मामले 14,955 हो गए हैं। आज सुबह जो आँकड़े सामने आए हैं उसके अनुसार, 65 ताजा मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,24,413 हो गई है।

यह भी पढ़ें

अहमदाबाद में राज्य के आधे से अधिक कोरोना के एक्टिव केस



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो