scriptINSIDE STORY: NDA में झगड़ों का करेंगे इंतजार, फिर होगा ‘असली खेला’! | inside story We will wait for fights in NDA then game will be played | Patrika News
राष्ट्रीय

INSIDE STORY: NDA में झगड़ों का करेंगे इंतजार, फिर होगा ‘असली खेला’!

Indian Politics: एनडीए में झगड़ों का करेंगे इंतजार, वही होगा सही समय, इसलिए इंडिया ब्लॉक ने सरकार बनाने के प्रयास से कदम खींचे। पढ़ें शादाब अहमद की इनसाइड स्टोरी..

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 09:09 am

Anish Shekhar

NDA vs INDIA bloc Politics: लोकसभा चुनाव नतीजों से कांग्रेस समेत इंडिया गठबंधन के दल उत्साहित जरूर है, लेकिन जल्दबाजी में नहीं है। सियासी और आंकड़ों की गणित को भली भांति समझते हुए इंडिया गठबंधन ने सहजता से सरकार बनाने से कदम पीछे हटाए हैं। साथ ही रणनीति बनाई है कि एनडीए में शामिल दलों के झगड़े उभरने तक इंतजार किया जाएगा, उसके बाद सही समय पर कदम उठाए जाएंगे।
दरअसल, कांग्रेस के 99 समेत इंडिया गठबंधन के पास 234 सांसद है। यह बहुमत से काफी दूर है। वहीं जेडीयू और टीडीपी ने चुनाव पूर्व एनडीए में शामिल होकर चुनाव लड़ा और गठबंधन को 293 सीटें मिलीं।फिलहाल दोनों ही दलों के पास एनडीए से बाहर निकलने का कोई कारण नजर नहीं आता। सूत्रों का कहना है कि इंडिया गठबंधन में डीएमके और शिवसेना (उद्धव) के नेता सरकार बनाने के प्रयास करने के पक्ष में थे लेकिन हकीकत भांपते हुए कांग्रेस नेताओं ने इंडिया गठबंधन की पहली बैठक में ही अपने तर्क दिए कि यह सही समय नहीं है। मंत्रालयों के साथ कई मुद्दों को लेकर टीडीपी व जेडीयू का भाजपा से टकराव होगा। इस टकराव को स्वत: सामने आने के बाद इंडिया गठबंधन की बारी आएगी।

आगे बढ़ने से हो सकता है विवाद

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस व एकाधिक अन्य दलों के नेताओं में अंदरखाने यह भी चर्चा हुई कि अभी सरकार बनाने के प्रयास से इंडिया गठबंधन में भी विवाद हो सकते हैं। सरकार बनाने के लिए पहले प्रधानमंत्री पद का सवाल खड़ा होगा और बाद में केबिनेट गठन पर भी मतभेद हो सकते हैं। इन परििस्थतियों में अभी सरकार बनाने के प्रयास को सही नहीं माना गया।

-विवाद उभारने के प्रयास

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश समेत कई दलों के कई नेताओं ने एनडीए में शामिल दलों के बीच टकराव उभारने के लिए पुराने मुद्दों को सोशल मीडिया पर जमकर उछालना शुरू कर दिया है। इनमें पीएम नरेंद्र मोदी के दोनों राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा देने के वादे, चंद्रबाबू-नीतीश को लेकर दिए बयानों के वीडियो भी शामिल हैं।

-खरगे के उचित समय- उचित कदम के मायने

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार रात को नपा तुला बयान दिया। उन्होंने कहा कि उचित समय पर उचित कदम उठाएंगे। इस बयान के साफ संकेत हैं कि एनडीए में भीतरी टकराव होने तक का इंतजार किया जाएगा।

Hindi News/ National News / INSIDE STORY: NDA में झगड़ों का करेंगे इंतजार, फिर होगा ‘असली खेला’!

ट्रेंडिंग वीडियो