scriptIRCTC Shri Ramayana Yatra visit places related to lord Rama | Shri Ramayana Yatra: आज शुरू हो रही श्री रामायण यात्रा, भगवान राम के जीवन से जुड़ी इन जगहों के होंगे दर्शन | Patrika News

Shri Ramayana Yatra: आज शुरू हो रही श्री रामायण यात्रा, भगवान राम के जीवन से जुड़ी इन जगहों के होंगे दर्शन

IRCTC Shri Ramayana Yatra: आज से Bharat Gaurav Project के तहत रामायण एक्सप्रेस ट्रेन IRCTC शुरू करने जा रहा है। ये ट्रेन भक्तों को भगवान राम से जुड़े धार्मिक और दार्शनिक स्थलों के दर्शन करवाएगी।

Updated: June 21, 2022 11:53:04 am

Bharat Gaurav Tourist Train: धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए IRCTC ने आज से रामायण एक्स्प्रेस को फिर से शुरू कर दिया है। इसे भारत गौरव प्रोजेक्ट के तहत चलाया जाएगा और ये यात्रा कुल 18 दिनों की होगी। ये ट्रेन भारत से होते हुए नेपाल तक जाएगी और ऐसा भारत के इतिहास में पहली बार होगा। इस दौरान श्रद्धालु भगवान राम से जुड़े तीर्थस्थलों के दर्शन करेंगे। इसके पैकेज की कीमत 62,320 रुपये से शुरू होगी और ये ट्रेन दिल्ली से रवाना होगी। यात्रियों के लिए किराये का भुगतान करने के लिए किस्त की भी सुविधा है जो केवल डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर मिलेगी।
IRCTC Shri Ramayana Yatra visit places related to lord Rama
IRCTC Shri Ramayana Yatra visit places related to lord Rama
यात्रा के लिए क्या होगा किराया?
ये यात्रा करीब 8 हजार किलोमीटर तक की होगी जो देश के 8 राज्यों (यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश) के साथ ही नेपाल को कवर करेगी।

-इस ट्रेन में करीब 600 यात्री 3rd ऐसी में यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा सुरक्षा के भी सख्त इंतजाम किये गए हैं।
-आईआरसीटीसी टूर मैनेजर हमेशा ट्रेन के अंदर मौजूद रहेंगे। प्रत्येक कोच के लिए CCTV कैमरें होंगे और सुरक्षा गार्ड भी तैनात होंगे ।
-केवल स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन की खास व्यवस्था होगी। सभी खास जगहों पर घुमाने के लिए बसों की सुविधा और रात बिताने के लिए होटल रूम की व्यवस्था होगी।
-सभी सुविधाओं के साथ प्रति व्यक्ति पैकेज की कीमत 62 हजार 320 रुपये रखी गई है। वहीं, 5-11 साल के बच्‍चों का टिकट 56,700 रुपये है।
यह भी पढ़ें

राम मंदिर निर्माण में गर्भगृह ले रहा आकार, एक एक कर जोड़ी गई 45 शिला

भगवान राम के जीवन से जुड़ी इन जगहों के होंगे दर्शन
रामायण एक्सप्रेस के जरिए भक्तों को देश के 8 राज्यों में स्थित दर्जनभर तीर्थ स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। इस यात्रा की शुरुआत दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से होगी। इसका पहला पड़ाव भगवान राम का जन्मस्थल अयोध्या होगा। इसके बाद बिहार के बक्सर, फिर सीतामढ़ी जाएगी। यहाँ से बस से यात्री नेपाल के जनकपुर जाएंगे। इसके बाद वापसी कर सीतामढ़ी से ट्रेन वाराणसी, प्रयागराज, श्रींगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्‍पी, रामेश्‍वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम (दक्षिण का आयोध्‍या) जाएगी।

इन मंदिरों और दार्शनिक स्थलों के कराए जाएंगे दर्शन
अयोध्या:
यहाँ भक्तों को राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, सरयू घाट के दर्शन करने को मिलेंगे।
नंदीग्राम: यहाँ भक्त भारत-हनुमान मंदिर और भरत कुण्डी जाएंगे।
जनकपुर: यहाँ भक्त राम-जानकी मंदिर के दर्शन करेंगे।
सीतामढ़ी: सीतामढ़ी और पुनौरा धाम में जानकी मंदिर।
वाराणसी: यहाँ भक्तों को तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर और विश्वनाथ मंदिर के दर्शन करने को मिलेगा।
सीतामढ़ी: यहाँ सीता माता मंदिर के दर्शन कर सकेंगे भक्त।
प्रयागराज: भारद्वाज आश्रम, गंगा-यमुना संगम, हनुमान मंदिर के दर्शन।
श्रृंगवेरपुर: श्रृंग ऋषि समाधि और शांता देवी मंदिर, राम चौरा।
चित्रकूट: गुप्त गोदावरी, रामघाट, भरत मिलाप मंदिर, सती अनुसुइया मंदिर।
नासिक: त्रयंबकेश्वर मंदिर, पंचवटी, सीता गुफा, कालाराम मंदिर।
हम्पी: अंजनाद्री हिल, ऋषिमुख द्वीप, सुग्रीव गुफा, चिंतामणि मंदिर, माल्यवंत रघुनाथ मंदिर।
रामेश्वरम: शिव मंदिर और धनुषकोडी के दर्शन भक्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें

राम मंदिर निर्माण में गर्भगृह ले रहा आकार, एक एक कर जोड़ी गई 45 शिला

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंPM मोदी ने विकसित भारत के लिए देश के सामने 5 प्रण रखा, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार को बताया चुनौतीIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत15 August 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने 3 हेल्थ स्कीम किये लॉन्च , जानें इनके बारेस्वतंत्रता दिवस 2022: गूगल भी मना रहा भारत की आजादी का जश्न, पतंगों के साथ डूडल बनाकर भारत की संस्कृति को दर्शाया76th Independence Day 2022 : लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नारास्वतंत्रता दिवस: वीरता पुरस्कारों से सम्मानित लोगों में सेना का कुत्ता 'एक्सल', पिछले महीने आतंकी मुठभेड़ में हुआ था ‘शहीद’
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.