scriptमंगलुरु विस्फोट: इस्लामिक रेसिस्टेंस काउंसिल ने ली जिम्मेदारी, एक और हमले की चेतावनी | Islamic Resistance Council took Responsibility of Mangaluru Blast | Patrika News

मंगलुरु विस्फोट: इस्लामिक रेसिस्टेंस काउंसिल ने ली जिम्मेदारी, एक और हमले की चेतावनी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2022 05:16:15 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Mangaluru Auto Blast: मंगलुरु में ऑटो रिक्शा में हुए ब्लास्ट मामले की जिम्मेदारी एक इस्लामिक संगठन ने ले ली है। इस ब्लास्ट की जिम्मेदारी लेने के साथ-साथ संगठन ने एक और हमले की चेतावनी भी दी है।

md_sharik.jpg

Islamic Resistance Council took Responsibility of Mangaluru Blast

Mangaluru Auto Blast: बीते 19 नवंबर को कर्नाटक के मंगलुरु में एक ऑटो रिक्शा में ब्लास्ट हुआ था। इस ब्लास्ट में ऑटो में बैठे एक यात्री के साथ-साथ चालक गंभीर रूप से जख्मी हुआ था। बाद में जांच के दौरान पता चला कि इस ब्लास्ट में जख्मी हुआ ऑटो यात्री मोहम्मद शारिक एक आतंकी है, उसके ठिकाने से कई आपत्तिजनक सामान भी जब्त किए गए। अब इस ब्लास्ट के पांच दिन बाद एक इस्लामिक संगठन ने इस ब्लास्ट की जिम्मेदारी लेते हुए एक और हमले की चेतावनी दी है।

दरअसल इस्लामिक संगठन इस्लामिक रेसिस्टेंस काउंसिल (IRC) ने गुरुवार को 19 नवंबर को मंगलुरु ऑटो विस्फोट की जिम्मेदारी ली और भविष्य में एक और हमले की चेतावनी दी। जांच एजेंसियों ने इस घटनाक्रम को गंभीरता से लिया है और आतंकी नेटवर्क की जड़ों तक पहुंचने के लिए अभियान तेज कर दिया है। आईआरएस ने एक बयान में गिरफ्तार आतंकी संदिग्ध को अपना भाई बताया और कहा कि मंगलुरु शहर के कादरी में एक मंदिर उनका टारगेट था।

 


बयान में कहा गया है, मंगलुरु भगवा आतंकवादियों का गढ़ बन गया है। हालांकि इस बार हमारे प्रयास विफल रहे हैं, हम राज्य और केंद्रीय जांच एजेंसियों को चकमा देकर एक और हमला करने के लिए तैयार होंगे। हमारे भाई का कादरी हिंदू मंदिर पर हमला करने का प्रयास विफल रहा है। यह हमला सफल नहीं हुआ। राज्य और केंद्रीय एजेंसियां हमारे भाइयों को गिरफ्तार करने की कोशिश कर रहे हैं। वे उनका पीछा कर रहे हैं। हालांकि, हम एजेंसियों के चंगुल से निकलने में सफल रहे हैं। भविष्य में, एक और हमला किया जाएगा।


कूकर विस्फोट मामले को वैश्विक आतंकी साजिश का हिस्सा मानने वाली एजेंसियां अब इस्लामिक संगठन के दावे की पुष्टि कर रही हैं। गौरतलब है कि धमाका 19 नवंबर को एक ऑटो में हुआ था। कूकर बम को तटीय क्षेत्र और राज्य में सांप्रदायिक तनाव को भड़काने के लिए बड़े पैमाने पर हमले के लिए डिजाइन किया गया था। इस हमले में घायल आतंकी मोहम्मद शारिक का अभी अस्पताल में इलाज चल रहा है।


जांच से पता चला कि हमलावर ने शुरू में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के कार्यक्रम को निशाना बनाया और बाद में आरएसएस से संबद्ध संस्थानों में से एक द्वारा आयोजित बच्चों के उत्सव में विस्फोट करना चाहता था। गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने घोषणा की है कि मामला जल्द ही एनआईए को सौंप दिया जाएगा। इससे पहले ऐसा ही एक मामला तमिलनाडु के कोयबंटूर से सामने आया था। जहां एक मंदिर के बाहर कार में ब्लास्ट हुआ था। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो