scriptIsrael congratulated on Ramlala's life consecration, special holiday in Mauritius | रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर इजरायल ने दी बधाई कहा- भक्तों के लिए यह ऐतिहासिक क्षण, मॉरीशस में रहेगी स्पेशल छुट्टी | Patrika News

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर इजरायल ने दी बधाई कहा- भक्तों के लिए यह ऐतिहासिक क्षण, मॉरीशस में रहेगी स्पेशल छुट्टी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2024 09:29:58 am

Submitted by:

Akash Sharma

Ram Mandir: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के खास अवसर पर दुनियाभर के कई देशों से भारत को बधाई मिल रही हैं। कई देशों में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम भी संपन्न हो रहे हैं। दर्जनों देशों में सैकड़ों स्थानों पर समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग होगी।

Israeli Ambassador Naor Gillon
Israeli Ambassador Naor Gillon

अयोध्या में राम मंदिर के अंदर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा बस कुछ ही घंटों में होने वाली है। इस खास अवसर पर दुनियाभर के कई देशों से भारत को बधाई मिल रही हैं। कई देशों में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम भी संपन्न हो रहे हैं। दर्जनों देशों में सैकड़ों स्थानों पर समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग के अलावा, कई जगहों पर रैलियों और अन्य पूजा-पाठ की योजना बनाई है। इसी बीच इजरायल ने भी भारत को प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बधाई दी है।

‘राम मंदिर के दर्शन के लिए उत्साहित हूं’

भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने भारत में हो रही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर ट्वीट किया है। ट्वीट करते समय उनके पास राम मंदिर का मॉडल भी मौजूद था। उन्होंने अपने X(ट्वीटर) पोस्ट में लिखा, ‘मैं राम मंदिर प्राणप्रतिष्ठा के अवसर पर भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। यह दुनिया भर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। मैं अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन के लिए उत्साहित हूं। यकीनन वह मेरे पास मौजूद इस मॉडल से भी अधिक भव्य और सुंदर होगा।’

मॉरीशस में स्पेशल छुट्टी

बता दें कि मॉरीशस की लगभग 48% आबादी हिंदू धर्म से है। मॉरीशस सरकार ने हिंदू अधिकारियों को 22 जनवरी को दो घंटे की स्पेशल छुट्टी दी है। भारत में मॉरीशस के उच्चायुक्त हेमंडोयल डिलम ने बताया कि मॉरीशस द्वीप राष्ट्र के सभी मंदिरों को ‘दीयों’ से रोशन करने के लिए तैयारी कर रहे हैं। ‘रामायण पथ’ के साथ मंदिर के गलियारों में रामायण के श्लोक गूंजेंगे। डिलम आगे ने कहा कि सभी मंदिरों में एक दीया जलाया जाएगा इस खास दिन ‘रामायण पथ’ का पाठ भी किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो