scriptजम्मू कश्मीर में चुनाव से पहले BJP का बड़ा दांव, अमित शाह ने पहाड़ी समुदाय के लिए ST आरक्षण का किया ऐलान | J-K: Gujjar, Bakarwal, Pahari communities to get reservations soon says Amit Shah in Rajouri | Patrika News

जम्मू कश्मीर में चुनाव से पहले BJP का बड़ा दांव, अमित शाह ने पहाड़ी समुदाय के लिए ST आरक्षण का किया ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2022 03:19:45 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Amit Shah Jammu Kashmir Tour: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर की यात्रा पर है। आज नवरात्रि के मौके पर वैष्णो देवी मंदिर में पूजा के बाद अमित शाह ने राजौरी में एक जनसभा को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने जम्मू कश्मीर के पहाड़ी समुदाय के लोगों के एसटी आरक्षण का ऐलान किया।

amit_shah_kammu_kashmir.jpg

J-K: Gujjar, Bakarwal, Pahari communities to get reservations soon says Amit Shah in Rajouri

Amit Shah Jammu Kashmir Tour: जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव होना है। यह चुनाव इसी साल के अंत तक होने की संभावना है। चुनाव की तैयारियों में निर्वाचन आयोग के साथ-साथ सभी राजनीतिक दलें भी जुटी है। इस बीच आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर के राजौरी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पहाड़ी समुदाय के लोगों के लिए एसटी आरक्षण का ऐलान किया। अमित शाह के यह ऐलान जम्मू कश्मीर में चुनाव से पहले बीजेपी का बड़ा दांव माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि बीजेपी को इस आरक्षण का लाभ मिलेगा।

नवरात्रि के दिन जम्मू कश्मीर पहुंचे अमित शाह ने वैष्णो देवी में पूजा के बाद राजौरी में आयोजित जनसभा में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जस्टिस शर्मा कमीशन की सिफारिशों पर काम किए जाने का आदेश दिया है और प्रक्रिया पूरी होते ही पहाड़ी समुदाय के लोगों को आरक्षण मिलने लगेगा। उन्होंने कहा कि गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदाय के लोगों को यह आरक्षण मिलना है।

 

https://twitter.com/AmitShah?ref_src=twsrc%5Etfw


होम मिनिस्टर ने कहा कि आर्टिकल 370 हटने के बाद यह संभव हुआ है। अमित शाह का आरक्षण से जुड़ा ऐलान अहम माना जा रहा है और आने वाले चुनावों में भाजपा को इसका लाभ मिल सकता है। उन्होंने बताया कि आजादी से लेकर 2019 तक पूरे जम्मू-कश्मीर में 15 हजार करोड़ रुपये का औद्योगिक निवेश आया था। 2019 से अब तक इन तीन वर्ष में 56 हजार करोड़ रुपये का औद्योगिक निवेश पूरे जम्मू-कश्मीर में आया है।

https://twitter.com/AmitShah?ref_src=twsrc%5Etfw


आतंकी गतिविधियों पर अमित शाह ने कहा कि पहले आए दिन जम्मू-कश्मीर से पथराव के समाचार आते थे। आज पथराव के समाचार नहीं आते हैं। मोदी जी ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं को सशक्त करने का काम किया है। अमित शाह ने आगे कहा कि अगर अनुच्छेद 370 और 35A नहीं हटता तो जम्मू-कश्मीर में ट्राइबल रिजर्वेशन नहीं मिलता। अनुच्छेद 370 और 35A हटने से यहां पिछड़ों को, दलितों को, आदिवासियों को और पहाड़ियों को अपना अधिकार मिलने वाला है।


जम्मू कश्मीर के तीन राजनीतिक परिवारों पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में तीन परिवारों ने भ्रष्टाचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। पहले जो सिर्फ तीन परिवार के पास था, आज 30 हजार के पास जम्मू-कश्मीर का शासन आया है। 70 वर्ष तक जम्मू-कश्मीर पर तीन परिवारों ने राज किया, लोकतंत्र सिर्फ अपने परिवारों में बना दिया था।

आप सभी को कभी भी ग्राम पंचायत, तहसील पंचायत, जिला पंचायत का अधिकार मिला था क्या? तीन परिवारों ने लोकतंत्र का, जम्हूरियत का मतलब सिर्फ पीढ़ियों तक शाासन करना निकाल दिया था।

यह भी पढ़ें – जम्मू-कश्मीर: DG जेल हेमंत लोहिया की गला रेतकर हत्या, आंतकी संगठन TRF ने ली जिम्मेदारी

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो