scriptगांधीसागर के दूषित पानी ने फिर ली मछलियों की जान | Contaminated water killed fish in bhilwara | Patrika News

गांधीसागर के दूषित पानी ने फिर ली मछलियों की जान

locationभीलवाड़ाPublished: Apr 10, 2018 02:40:26 pm

Submitted by:

tej narayan

गांधीसागर तालाब में कॉलोनियों व औद्योगिक इकाइयों का जहरीला पानीसे हजारों मछलियों की अकाल मौत

Bhilwara, bhilwara news, Contaminated water killed fish in bhilwara, Latest news in bhilwara, Bhilwara News in hindi, Hindi News in bhilwara, Latest hindi news in bhilwara

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के नगर परिषद भीलवाड़ा को कड़े आदेशों के बावजूद प्राचीन गांधीसागर तालाब में फिर कॉलोनियों व औद्योगिक इकाइयों का जहरीला पानी आने से हजारों मछलियों सहित अनेक जलीय जीवों की अकाल मौत हो चुकी है।

भीलवाड़ा।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के नगर परिषद भीलवाड़ा को कड़े आदेशों के बावजूद प्राचीन गांधीसागर तालाब में फिर कॉलोनियों व औद्योगिक इकाइयों का जहरीला पानी आने से हजारों मछलियों सहित अनेक जलीय जीवों की अकाल मौत हो चुकी है। पर्यावरणविद बाबूलाल जाजू की नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल भोपाल बेंच में दायर जनहित याचिका पर न्यायाधिपति की ओर से सात नालों के तालाब में जाने वाले गंदे पानी पर रोक के आदेश के बावजूद 3 वर्ष बाद भी जहरीला सीवरेज व औद्योगिक इकाइयों का पानी जा रहा है।
READ: परवान पर मेगा ट्रेड फेयर में खरीदारी


इससे तालाब के पानी से बदबू आने के साथ ही आसपास हैंडपंपों ट्यूबवेल में जहरीले पानी आने से बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। जाजू ने तालाब से निकाली हजारों मरी हुई मछलियों को बेचने पर प्रशासन से रोक लगाने की मांग की तथा बताया कि मरी हुई मछली खाने से लोगों में बीमारी होने का खतरा है। जाजू ने कहा कि ट्रिब्यूनल के आदेश अनुसार नालों के गंदे पानी को गांधीसागर तालाब में जाने से रोके अन्यथा मजबूरन अवमानना की कार्यवाही करनी पड़ेगी।
READ: आगंनबाड़ी केन्द्र पर मिल रहा है घटिया पोषाहार, पैकिंग में नहीं है एक्सपाइरी डेट


हाइवे पर नहीं है स्पीड ब्रेकर, रोज हो रहे हादसे

उपनगर पुर में बाइपास पर ब्रेकर नहीं होने से रोजाना हादसे हो रहे हैं। प्रशासन व एनएचएआई की लापरवाही के चलते बार-बार हादसे हो रहे है, जिससे लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है। हाल ही में बाईपास पर हुए हादसे के कारण पुर थाने के एक दीवान को अपनी जान गंवानी पड़ी।

पुर बाईपास पर तीनों साइड की रोड पर स्पीड ब्रेकर के अभाव में वाहन अत्यधिक तेज गति से निकलते है, जिससे हर समय हादसे का अंदेशा बना रहता है। पूजा गार्डन के मालिक को उसकी जमीन का मुआवजा दे दिए जाने व गार्डन की दीवार गिरा दिए जाने के बावजूद भी रोड को सीधा नहीं निकालने से खतरनाक घुमावदार मोड़ पर वाहन आपस में टकरा जाते है। बाईपास पर ही लगी हुई हाईमास्क लाइट अधिकांश समय बंद रहने से परेशानी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो