scriptJagannat Rath Yatra 2022 Amit Shah Performs Mangal Aarti At Shree Jagannathji Temple In Ahmedabad | Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती' | Patrika News

Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'

देशभर में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा की आज धूम है। ओडिशा से लेकर अहमदाबाद तक जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली जाएगी। अहमदाबाद में रथयात्रा से पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगल आरती में हिस्सा लिया। बता दें कि शाह हर वर्ष इस मंगल यात्रा में पत्नी के साथ शामिल होते हैं।

नई दिल्ली

Published: July 01, 2022 08:10:05 am

देशभर में आज भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा की धूम है। देशभर में ये पर्व धूम-धाम से मनाया जाएगा। ओडिशा और अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा भी निकाली जाएगी। अहमदाबाद में शुरू होने वाली 145वीं भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा से पहले श्री जगन्नाथजी मंदिर में 'मंगल आरती' की गई। इस मंगल आरती में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी हिस्सा लिया। वे तड़के भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के रथों के निकलने से पहले मंदिर में मंगला आरती और पूजा पाठ करने पहुंचे। दरअसल यहां पर 'मंगला आरती' परंपरा कई वर्षों से चली आ रही है।
Jagannat Rath Yatra 2022 Amit Shah Performs Mangal Aarti At Shree Jagannathji Temple In Ahmedabad
Jagannat Rath Yatra 2022 Amit Shah Performs Mangal Aarti At Shree Jagannathji Temple In Ahmedabad
कोरोना प्रतिबंधों के बिना निकलेगी यात्रा
कोरोना महामारी के चलते बीते दो वर्षों से रथ यात्रा को प्रतिबंधों के बीच निकाला जा रहा था। लेकिन इस बार ये यात्रा बिना कोविड प्रतिबंधों के निकाली जाएगी। यही वजह है कि इस बार यात्रा में लाखों लोगों के शामिल होने का अनुमान लगाया गया है।

इससे पहले सुबह मंगल यात्रा हुई। इस आरती में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हिस्सा लिया। उन्होंने भगवान जगन्नाथ की आरती की और प्रार्थना भी। बता दें कि अमित शाह वर्षों से इस आयोजन में हिस्सा लेते रहे हैं। बताया जा रहा है कि वे रथ यात्रा के दौरान भी परिवार के साथ शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें

Rathayatra 2022: भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा से पूर्व आज निकलेगी जल यात्रा

यात्रा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त
रथयात्रा के मार्ग में देवताओं और जुलूस की एक झलक पाने के लिए लाखों की तादाद में लोग एकत्र होते हैं। इसमें सजे-धजे हाथी और कई झांकियां शामिल होती हैं।

एक जुलाई को भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथयात्रा निकाली जाएगी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि, गुजरात समेत अन्य राज्यों के भी 10 लाख से ज्यादा लोग यात्रा में शामिल हो सकते है। ऐसे में किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए शहर में पूरे मार्ग पर कम से कम 25 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा।
किसी भी गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं बड़दांड (जगन्नाथ मंदिर के सामने की सड़क) के दोनों तरफ इमारतों पर शार्प शूटर तैनात किए गए हैं।
इस दिन होगा उत्सव का समापन
वहीं ओडिशा के पुरी में भी भगवान जगन्‍नाथ अपने भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ अपनी मौसी के घर जाते हैं। इस साल पूरी भव्यता और उत्साह के साथ रथ यात्रा निकल रही है।

रथ यात्रा का समापन 12 जुलाई को होगा। भगवान का रथ खींचकर पुण्य कमाने की लालसा में लाखों भक्त पुरीधाम पहुंच चुके हैं।

रेत से तैयार किए 125 रथ
ओडिशा में निकलने वाली जगन्नाथ यात्रा से पहले सेंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने भी अपनी कला के जरिए भगवान जगन्ना को नमन किया। उन्होंने 125 रेत के रथ बनाए गए हैं। पटनायक ने कहा कि इस बार हमने भगवान जगन्नाथ की पवित्र रथ यात्रा को चिह्नित करने के लिए 125 रेत के रथ बनाए हैं। यह हमारा नया विश्व रिकॉर्ड होगा।

यह भी पढ़ें

Rath Yatra Mela: भगवान जगन्नाथ, भैया बलभद्र और बहन सुभद्रा संग नगर भ्रमण पर निकले, जयकारे से गूंजी काशी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडो'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaNagpur Crime: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर के बाहर मजदूर ने किया सुसाइड, मचा हड़कंपरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियालालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाPunjab Bomb Scare: अमृतसर में SI की गाड़ी में बम लगाने वाले दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, कनाडा भागने की फिराक में थेगुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानशाबाश भावना: यूरोप की सबसे बड़ी चोटी भी नहीं डिगा पाई मध्यप्रदेश की बेटी का हौसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.