script

Jammu Kashmir: दिल्ली के बाद श्रीनगर में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम, नौहट्टा इलाके में मिले IED को निष्क्रिय किया

Published: Jan 14, 2022 05:15:22 pm

गणतंत्र दिवस से पहले देश में आतंकी घटनाओं को दो बड़ी साजिशों को नाकाम किया गया है। राजधानी दिल्ली के बाद जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भी आईईडी बम बरामद किया है। नौहट्टा इलाके में मिले इस बम को समय रहते बम निरोधक दस्ते ने निष्क्रिय कर दिया है। ख्वाजाबाजार में तारों से लगे प्रेशर कुकर के साथ एक संदिग्ध बैग में ये बम मिला।

Jammu and Kashmir Ied Defused In Nowhatta Area
जम्मू कश्मीर के श्रीनगर स्थित नौहट्टा इलाके में उस वक्त दहशत फैल गई जब एक संदिग्ध बैग में बम होने की खबर सामने आई। ख्वाजाबाजार इलाके में शुक्रवार को संदिग्ध बैग दिखाई दिया। इसमें प्रेशर कुकर और कुछ तार दिखाई दे रहे थे। तुरंत इस बात की सूचना पुलिस और संबंधित विभाग को दी गई। आईईडी होने के शक के बाद मौके पर बम निरोधक दस्ते (बीडीएस) भी पहुंच गया। बीडीएस दल ने समय रहते इस बम को निष्क्रिय कर दिया और एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम किया।
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर के नौहट्टा इलाके के ख्वाजाबाजार में तारों से लगे प्रेशर कुकर के साथ एक संदिग्ध बैग मिलने से दहशत मच गई थी। श्रीनगर के इस व्यस्त बाजार में आतंकियों की साजिश थी कि वे भारी तबाही मचाएं, अगर चंद मिनट और देरी हो जाती तो बड़ा नुकसान हो सकता था।

यह भी पढ़ेँः दिल्ली को दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम, गाजीपुर मंडी में लावारिस बैग से मिला IED बम

दरअसल सुरक्षाबलों लगातार आतंकियों का घाटी से सफाया कर रहे हैं। ऐसे में उनके डर के बीच आतंकियों ने कश्मीर में अपनी दहशत बरकरार रखने के लिए इस बार आम लोगों को निशाना बनाने का रास्ता चुना था और इसी के चलते आतंकियों ने ख्वाजा बाजार में कुकर आइईडी रख दी ताकि आइडी धमाके में ज्यादा से ज्यादा लोगाें की जान ली जा सके।
जुलाई 2021 में मिला था 30 किलो आईईडी

बता दें कि बीते वर्ष जुलाई के महीने में ही श्रीनगर के बाहरी इलाके टेंगपोरा में नेशनल हाईवे के पास प्लांट की गई करीब 30 किलो आईईडी बरामद की गई थी। सेना से मिली जानकारी के मुताबिक ये कार्रवाई भी समय रहते कर दी गई थी, वरना कोई बड़ी घटना को आतंकी अंजाम दे देते।

यह भी पढ़ेँः फारूक अब्दुल्ला समेत 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों की सिक्योरिटी में होगी कटौती, नहीं मिलेगी SSG सुरक्षा

इसके अलावा जुलाई के ही महीने में छानपोरा इलाके से भी 10 किलो आईईडी बरामद किया गया था। बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को ही दिल्ली के गाजीपुर फूल मंडी में भी एक संदिग्ध बैग में आईईडी बम बरामद किया गाय। इस बम को निरोधक दस्ते ने 8 फीट गड्ढा खोदकर निष्क्रिय कर दिया। इसके बाद गाजीपुर मंडी को खाली करवा दिया गया। वहीं अन्य बाजारों और मंडियों की सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है।
बहरहाल राहत देने वाली बात यह है कि देश की राजधानी दिल्ली के बाद जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भी आतंकियों की बड़ी साजिश को समय रहते नाकाम कर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो