scriptदिल्ली-NCR में शीतलहर, पहाड़ों में शून्य से नीचे पहुंच तापमान | Jammu & Kashmir: Roads blocked in several parts in Rajouri following heavy snowfall | Patrika News

दिल्ली-NCR में शीतलहर, पहाड़ों में शून्य से नीचे पहुंच तापमान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2017 06:49:00 am

Submitted by:

ललित fulara

 दिल्ली-एनसीआर समते उत्तर भारत में मौसम के करवट बदलने के साथ ही बुधवार सुबह से ही शीतलहर का प्रकोप जारी है।

snow fall

snow fall

नई दिल्ली/देहरादून/जम्मू। दिल्ली-एनसीआर समते उत्तर भारत में मौसम के करवट बदलने के साथ ही बुधवार सुबह से ही शीतलहर का प्रकोप जारी है। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में कोहरे की वजह से एक अंतरराष्ट्रीय और पांच घरेलू उड़ाने डिले हुए हैं और 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। सात ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है, जबकि 11 कैंसल हुई हैं। उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और शीतलहर ने जन-जीवन प्रभावित किया है और कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। समाचार एजेंसी एनआई ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर के राजौरी इलाके में भारी बर्फबारी से सड़कें ब्लॉक हो गई हैं और सीमा सड़क संगठन के कर्मचारी सड़कों से बर्फ हटाने के काम में लगे हुए हैं। 


मंगलवार को दिनभर सर्द हवाएं चलने से दिल्ली-एनसीआर में तापमान में गिरावट रहने के साथ ही कड़कड़ाती सर्दी ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर किया। नोएडा में शाम को बस स्टैंडों से लेकर सेल्टर होम्स में अलाव के सहारे लोगों ने सर्दी से राहत पाई। 





शीतलहर की चपेट में उत्तराखंड
पहाड़ों में न्यूयतम तापमान शून्य से नीचे चले जाने की वजह से शीतलहर ने लोगों को अपनी चपेट में लिया है। मौसम विभाग ने तामपान में गिरावट जारी रहने की संभावना व्यक्त की है। उत्तराखंड की बात करें तो यहां राजधानी देहरादून, पंतनगर, मुनस्यारी, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और चंपावत में मंगलवार को कड़ाके की ठंड रही।

मनुस्यारी में बर्फबारी
मुनस्यारी की ऊंच पहाड़ी इलाकों में मंगलवार रात से बर्फबारी जारी है। बारिश की वजह से ठंड बढ़ गई है और लोग कड़कड़ाती सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। बता दें कि मुनस्यारी में हल्की-हल्की बर्फबारी का सिलसिला 24 दिसंबर से शुरू हुआ था। सूबे के तराई इलाकों में शीतलहर और ठंड ने बुरी तरह से लोगों को अपनी चपेट में लिया है। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों में दिन में धूप खिली रहेगी और शाम और सुबह तापमान में भारी गिरावट होगी।

जम्मू-कश्मीर में जमी बर्फ की परत
जम्मू-कश्मीर के सभी हिस्सों में रात का पारा शून्य से नीचे चल रहा है। जलस्त्रोतों में बर्फ की परत जमी हुई है। लद्दाख संभाग के कारगिल में न्यूनतम -12.4 डिग्री सेल्सियस पारे के साथ सीजन की सबसे सर्द रात रही है। लेह में तापमान में -13.9 डिग्री से नीचे पहुंचा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो