scriptचुनाव आयोग की सुनवाई से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन | Jharkhand CM Hemant Soren to meet home minister Amit Shah EC hearing | Patrika News

चुनाव आयोग की सुनवाई से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2022 04:42:52 pm

Submitted by:

Archana Keshri

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे। उनकी ये मुलाकात तय करेगी की 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में JMM किसे सपोर्ट करेगी।

चुनाव आयोग की सुनवाई से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन

चुनाव आयोग की सुनवाई से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन

भारत निर्वाचन आयोग के समक्ष मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े ऑफिस ऑफ प्रॉफिट मामले में अब अगली सुनवाई 28 जून को होनी है। मगर इससे पहले सीएम की पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने रविवार को बताया की मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे और ‘राज्य के महत्वपूर्ण मामलों’ पर चर्चा करेंगे। शाह के साथ सोरेन की बैठक चुनाव आयोग (EC) के समक्ष उनकी निर्धारित उपस्थिति से एक दिन पहले भाजपा द्वारा उनके खिलाफ कथित लाभ के पद की शिकायत में अपनी बेगुनाही का तर्क देने के लिए होती है।
JMM के प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा, “झारखंड सरकार के सामने आ रहे कुछ मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सीएम नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री से मुलाकात करेंगे।” हालाँकि, भट्टाचार्य ने उन मुद्दों पर विस्तार से नहीं बताया, जिन्हें सोरेन शाह के सामने उठाने वाले हैं। चुनाव आयोग ने चेताया है कि अगर सोरेन 28 जून को व्यक्तिगत रूप से या अपने अधिवक्ता के माध्यम से पेश होने में विफल रहते है तो उनके पास उपलब्ध दस्तावेजी साक्ष्य के साथ आगे बढ़ना होगा।
दरअसल, चुनाव आयोग भाजपा की झारखंड यूनिट द्वारा कथित तौर पर अपनी आधिकारिक शक्तियों का दुरुपयोग करने और खुद के लिए रांची में एक पत्थर खनन पट्टा आवंटित करने के लिए सोरेन के खिलाफ की गई शिकायत पर सुनवाई कर रहा है।

यह भी पढ़ें

‘मोदी टाइटल’ वाले लोगों पर अभद्र टिप्पणी मामले में राहुल गांधी को झारखंड हाई कोर्ट से मिली राहत, 15 जुलाई को अगली सुनवाई

इस मामले में सोरेन अलग-अलग मौकों पर अपनी मां और उनके वकील की बीमारियों का हवाला देते हुए चुनाव आयोग के समक्ष पेश होने के लिए अतिरिक्त समय की मांग करते रहे हैं। भट्टाचार्य ने बताया, “हमें नहीं पता कि मुख्यमंत्री व्यक्तिगत रूप से या अपने वकील के माध्यम से चुनाव आयोग के समक्ष पेश होंगे या नहीं।”
वहीं शाह के साथ सोरेन की मुलाकात के नतीजे 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में JMM के रुख को तय करेगा की वो किसे सपोर्ट करेंगे। बता दें, शनिवार को JMM के वरिष्ठ विधायक नलिन सोरेन ने कहा, “हम भाजपा की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन तभी करेंगे जब केंद्रीय गृह मंत्री हमारी कुछ शिकायतों का समाधान करेंगे।”

यह भी पढ़ें

तलाक-ए-हसन की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने जारी किया नोटिस

ट्रेंडिंग वीडियो