scriptJP Nadda को PM मोदी ने दी बड़ी जिम्मेदारी, इस दिग्गज नेता की लेंगे जगह | JP Nadda has been given a big responsibility, he has been made the leader of Rajya Sabha, he will replace this veteran leader | Patrika News
राष्ट्रीय

JP Nadda को PM मोदी ने दी बड़ी जिम्मेदारी, इस दिग्गज नेता की लेंगे जगह

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता जेपी नड्डा को आज राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है।

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 04:50 pm

Anish Shekhar

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता जेपी नड्डा को आज राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है। नड्डा कैबिनेट में रसायन और उर्वरक विभाग भी संभालते हैं। केंद्रीय मंत्री सदन के नेता के रूप में पीयूष गोयल की जगह लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान, गोयल राज्यसभा में सदन के नेता थे। शपथ ग्रहण के बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि नड्डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देंगे, जिसे उन्होंने 2020 में वर्तमान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से संभाला था।
हालांकि, अब ऐसा लगता है कि श्री नड्डा भाजपा के शीर्ष संगठनात्मक नेता बने रहेंगे। पार्टी के नियमों के अनुसार राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव तभी होता है जब 50 प्रतिशत राज्यों में संगठनात्मक चुनाव पूरे हो जाते हैं, जिसके लगभग छह महीने तक चलने की उम्मीद है।

जेपी नड्डा के बारे में

नए अध्यक्ष का चुनाव दिसंबर-जनवरी में हो सकता है। कानून की डिग्री रखने वाले नड्डा ने अपनी राजनीतिक यात्रा ABVP या अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से शुरू की, जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छात्र शाखा है, जो भाजपा का वैचारिक संरक्षक है। वे 1991 में पार्टी की युवा शाखा, BJYM या भारतीय जनता युवा मोर्चा के नेता बने।
वे पहली बार 2012 में हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए थे और 2014 में जब अमित शाह ने पार्टी के अध्यक्ष का पद संभाला, तब उन्हें भाजपा के संसदीय बोर्ड का सदस्य बनाया गया।
उन्होंने पहले हिमाचल प्रदेश विधानसभा में विधायक के रूप में भी कार्य किया; उन्होंने बिलासपुर सीट तीन बार – 1993, 1998 और 2007 में जीती – और 1998 से 2003 के बीच स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य किया।

Hindi News/ National News / JP Nadda को PM मोदी ने दी बड़ी जिम्मेदारी, इस दिग्गज नेता की लेंगे जगह

ट्रेंडिंग वीडियो