scriptJustices Sudhanshu Dhulia JB Pardiwala New Supreme Court Judges | Supreme Court Judges: कौन हैं सुप्रीम कोर्ट के नए जज जस्टिस सुधांशु धूलिया और जस्टिस जमशेद बरजोर पारदीवाला | Patrika News

Supreme Court Judges: कौन हैं सुप्रीम कोर्ट के नए जज जस्टिस सुधांशु धूलिया और जस्टिस जमशेद बरजोर पारदीवाला

Supreme Court Judge: सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण ने आज जस्टिस सुधांशु धूलिया और जमशेद बी परदीवाला सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ दिलाई। इस आर्टिकल में जानेंगे जस्टिस सुधांशु धूलिया और जमशेद बी परदीवाला कौन हैं जानेंगे विस्तार से...

Updated: May 09, 2022 02:14:08 pm

देश की सर्वोच्च अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट को सोमवार 9 मई 2022 को दो नए जज मिल गए हैं। एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 34 हो गए हैं। बीते कुछ समय से ये दो पद खाली थी, जिन्हें अब भर लिया गया है। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एन वी रमण ने सोमवार की सुबह 10 बजे दोनों नए जजों- जस्टिस सुधांशु धूलिया और जस्टिस जमशेद बरजोर पारडीवाला को शपथ दिलाई। इनमें से एक जज को भविष्य में चीफ जस्टिस का औहदा भी मिल सकता है। सुप्रीम कोर्ट में जजों के मौजूदा वरिष्ठता क्रम को देखें तो सोमवार को जज के रूप में कार्यभार संभालने वाले जस्टिस जमशेद बरजोर पारडीवाला 2028 में चीफ जस्टिस बन सकते हैं।
Justices Sudhanshu Dhulia & JB Pardiwala Take Oath As Supreme Court Judges
Justices Sudhanshu Dhulia & JB Pardiwala Take Oath As Supreme Court Judges
कौन हैं जस्टिस सुधांशु धूलिया?
जस्टिस सुधांशु धूलिया मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं। वो अभी तक गुवाहाटी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस थे। उनके पिता केशव चंद्र धूलिया इलाहाबाद हाई कोर्ट के जज थे। यही नहीं उनके दादा भैरव दत्त धूलिया एक स्वतंत्रता सेनानी थे जो 'भारत छोड़ो आंदोलन' का भी हिस्सा रहे जिसके लिए उन्हें 3 साल जेल में बिताए थे। जस्टिस सुधांशु धूलिया के छोटे भाई तिग्मांशु धूलिया फ़िल्म निदेशक हैं।
यह भी पढ़ें

आपराधिक मामले छिपाने पर नौकरी से नहीं निकाला जा सकता, सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी

जस्टिस धूलिया 1986 में इलाहाबाद हाई कोर्ट में बार में शामिल शामिल हुए थे। इसके बाद वर्ष 2000 में अपने गृह राज्य उत्तराखंड में स्थानांतरित हो गए थे। वो उत्तराखंड हाईकोर्ट में पहले मुख्य सरकारी वकील बने थे। वो उत्तराखंड राज्य के लिए एक अतिरिक्त महाधिवक्ता भी रहे थे।

-वर्ष 2004 में एक वरिष्ठ वकील के रूप में उन्हें नामांकित किया गया था।
-वर्ष 2008 में उत्तराखंड हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नती मिली थी।

-10 जनवरी, 2021 को असम फिर मिजोरम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश के हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश बने।

यह भी पढ़ें

MP में अब IAS,IPS,IFS अफसरों के खिलाफ जांच के पहले सीएम की मंजूरी आवश्यक



जस्टिस जमशेद बरजोर परदीवाला कौन हैं?
सुप्रीम कोर्ट के नए जज जस्टिस जमशेद बरजोर पारदीवाला इस नियुक्ति से पहले गुजरात हाई कोर्ट में जज के रूप में कार्यरत थे। उनका जन्म 12 अगस्त 1965 को मुंबई में हुआ था और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा गुजरात के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से की थी।

वर्ष 1988 में KM मुलजी लॉ कॉलेज, वलसाड से उन्होंने कानून की डिग्री प्राप्त की थी। सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में जस्टिस पारदीवाला पारसी समुदाय से आने वाले छठे जज हैं।

वर्ष 2002 में जस्टिस पारदीवाला गुजरात हाईकोर्ट में सरकारी वकील के रूप में नियुक्त किये गए थे। इसके बाद 2011 में उनकी पदोन्नति हुई थी और वो गुजरात हाईकोर्ट के जज बने थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाशुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटेंगैंगरेप व परिजनों के हत्यारों की रिहाई पर बोलीं बिलकिस बानो- गुजरात सरकार के इस फैसले ने न्याय के भरोसे को तोड़ाRoad Accident: हिमाचल की यात्रा पर गया था भीलवाड़ा का परिवार, खड़े ट्रक में कार घुसने से दम्पती समेत चार की मौतराहुल गांधी ने उन्नाव-कठुआ जैसी घटनाओं के बहाने मोदी सरकार को घेरा, पूछा- ऐसी राजनीति से शर्मिंदगी नहीं होती?Bihar Politics: दागी मंत्रियों को लेकर JDU में बगावत, विधायक बीमा भारती ने मंत्री पर लगाए वसूली और हत्या के आरोपबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.