scriptकर्नाटक : सिद्धारमैया मंत्रिमंडल में शनिवार को शपथ लेंगे 24 मंत्री : सूत्र | Karnataka : 24 Ministers To Take Oath On Saturday In Siddaramaiah's Cabinet- Sources | Patrika News

कर्नाटक : सिद्धारमैया मंत्रिमंडल में शनिवार को शपथ लेंगे 24 मंत्री : सूत्र

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2023 08:52:13 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Karnataka Cabinet Expansion On Saturday: कर्नाटक में सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में शनिवार को 24 नए मंत्रियों को शामिल किया जाना है। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। सिद्धारमैया आज राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे।

Siddaramaiah Karnataka Cabinet

Siddaramaiah Karnataka Cabinet

Karnataka Cabinet Expansion On Saturday: कर्नाटक मंत्रिमंडल विस्तार के तहत शनिवार को कुल 24 मंत्री शपथ लेंगे। सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार और पार्टी के केंद्रीय नेताओं के बीच हुई दिल्ली में बैठक में नामों को अंतिम रूप दे दिया गया है। बताया जा रहा है कि सिद्धारमैया आज राहुल गांधी से मुलाकात करने जा रहे है। सिद्धारमैया और शिवकुमार ने एक दिन पहले कर्नाटक के प्रभारी कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला और पार्टी के महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल से मुलाकात की थी।



विभागों को आवंटन करना कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती

हालांकि, अब तक विभागों का कोई आवंटन नहीं किया गया है। इसको लेकर बीजेपी ने भी कांग्रेस का मजाक बनाया है। विभिन्न समुदायों को संतुलित करने और उनका प्रतिनिधित्व करने की जरूरत को देखते हुए मंत्रियों की सूची तैयार करना या विभागों का आवंटन करना कांग्रेस के लिए एक मुश्किल काम होगा।

कांग्रेस की जीत में लिंगायत का अहम योगदान

राज्य में राजनीतिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण समुदाय लिंगायत ने कांग्रेस की जीत में अपने बड़े योगदान का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री पद के लिए दावा पेश किया था। लिंगायत मुख्यमंत्री की गैर-मौजूदगी में ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि मंत्री पद का एक हिस्सा इसी समुदाय के विधायकों को मिलेगा।

यह भी पढ़ें

शांति भंग हुई तो RSS और बजरंग दल को कर देंगे बैन…. कांग्रेस अध्यक्ष के बेटे और कर्नाटक के मंत्री का बड़ा बयान

कांग्रेस पर वादों को पूरा करने का भी दबाव

अगले साल होने वाले आम चुनावों के साथ, कांग्रेस पर भी त्वरित परिणाम दिखाने और चुनावों से पहले किए गए वादों को पूरा करने का दबाव है। बात दें कि विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस ने कर्नाटक की जनता से पांच गारंटी वादा किया था। सिद्धारमैया सरकार के सामने इनको पूरा करना भी बड़ी चुनौती माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें

कर्नाटक : सत्ता संभालते कांग्रेस का ‘नफरत की बाजार’ पर बड़ा वार, CM ने दिया ये आदेश

सिद्धारमैया और शिवकुमार ने 20 मई को ली थी शपथ

आपको बता दें कि 20 मई को सिद्धारमैया और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे सहित आठ विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। आठ और मंत्री- जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियंका खड़गे, रामलीमगा रेड्डी और बीजेड जमीर अहमद खान ने शपथ ली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो