scriptपत्नी की कमाई पर नजर रखने वाले पति को कर्नाटक हाईकोर्ट की फटकार, सुनाया अहम फैसला | Karnataka High Court says Treating Wife Like Cash Cow Amounts To Cruelty | Patrika News

पत्नी की कमाई पर नजर रखने वाले पति को कर्नाटक हाईकोर्ट की फटकार, सुनाया अहम फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Jul 20, 2022 03:43:28 pm

पत्नी की कमाई पर नजर रखने वाला या फिर पत्नी को दूध देने वाली गाय की तरह कमाई का जरिया मानने वाले पति को लेकर कोर्ट ने सख्त टिप्पणी की है। यही नहीं कर्नाटक उच्च न्यायालय ने इस मामले में अहम फैसला भी सुनाया है। विस्तार से जानिए क्या है पूरा मामला?

Karnataka High Court says Treating Wife Like Cash Cow Amounts To Cruelty

Karnataka High Court says Treating Wife Like Cash Cow Amounts To Cruelty

महंगाई के इस दौर में मीडिकल क्लास फैमिली में पति-पत्नी दोनों कमाते तो घर चलाने में आसानी होती है। लेकिन कुछ पतियों की नजर पत्नी की कमाई पर ही होती है या फिर पत्नी को दूध देने वाली गाय की तरह कमाई का जरिया मानने लगते हैं। ऐसे पति के खिलाफ अदालत ने सख्त टिप्पणी की है। दरअसल कर्नाटक हाई कोर्ट ने तलाक मामले पर सुनवाई के दौरान सख्त टिप्पणी करते हुए दंपती को तलाक की मंजूरी दी है। जस्टिस आलोक अराधे और जेएम खाजी की डिवीजन बेंच ने इस मामले में सुनवाई की और अहम फैसला सुनाया।
‘पत्नी के साथ कामधेनु गाय जैसे व्यवहार मानसिक क्रूरता’
कर्नाटक हाई कोर्ट ने मामले पर सुनवाई करते हुए फैसला सुनाया कि 55 वर्षीय पति ने अपनी पत्नी के साथ ‘कामधेनु गाय’ की तरह व्यवहार किया जो एक तरह से मानसिक क्रूरता है।

कोर्ट ने कहा कि, पति का पत्नी के साथ कोई भावनात्मक संबंध नहीं था। इस तरह का रवैया मानसिक उत्पीड़न के तौर पर लिया जाता है।’

यह भी पढ़ें – कर्नाटक हाई कोर्ट ने हिजाब मामले पर कहा, ‘इस्लाम सभी के लिए समान है, चाहे भारत हो या फ्रांस’


दरअसल 2020 में एक फैमिली कोर्ट ने महिला की याचिका को खारिज कर दिया था और तलाक पर सहमति देने से इंकार किया था। इसके बाद महिला ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। इसी याचिका पर सुनवाई के बाद हाई कोर्ट ने महिला को ऐसे पति से तलाक लेने की अनुमति दे दी।

ये है पूरा मामला
कर्नाटक के चिक्कमंगलुरु में वर्ष 1999 में दोनों दंपती शादी के बंधन में बंधे थे। 2001 में इन्होंने एक संतान को जन्म दिया। हालांकि दोनों के बीच रिश्ते ठीक नहीं रहे। पत्नी लगातार पति की ओर से पैसों की डिमांड की बात करती रही।

आखिरकार पत्नी ने वर्ष 2017 में तलाक के लिए याचिका दायर की। इसमें कहा गया था कि पति का परिवार आर्थिक संकट में है, जिसके कारण घर में झगड़े और विवाद होते हैं।

परिवार का कर्ज चुकाने के लिए महिला ने दुबई में नौकरी की
परिवार का कर्ज चुकाने के लिए महिला ने दुबई में नौकरी कर ली। उसने पति के नाम पर खेत भी खरीदे। बावजूद पति ने काम को गंभीरता से नहीं लिया और पत्नी की कमाई पर ही रहने लगा।

यहां तक कि पत्नी ने उसके लिए 2012 में एक सैलून भी खुलवा दिया। लेकिन 2013 में वह भारत वापस आ गया। पत्नी ने बताया कि वो 60 लाख रुपए से ज्यादा पति को दे चुकी है, लेकिन अब सब्र का बांध टूट गया है और वो पति से तलाक चाहती है।

यह भी पढ़ें – Twitter ने केंद्र के आदेश को दी कर्नाटक हाई कोर्ट में चुनौती, लगाया ये आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो