scriptकर्नाटकः दलित बच्चे ने भगवान की मूर्ति को छू लिया तो परिवार पर लगा 60 हजार का जुर्माना | Karnataka Kolar a Dalit Family Fined 60 Thousand for Touching God Idols | Patrika News

कर्नाटकः दलित बच्चे ने भगवान की मूर्ति को छू लिया तो परिवार पर लगा 60 हजार का जुर्माना

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2022 12:35:55 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

कर्नाटक से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक दलित बच्चे ने भगवान की मूर्ति को छू लिया तो पंचायत ने उसके परिवार पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया। मौजूदा समय में इस तरह के छुआछूत का मामला सामने आना समाज के लिए शर्मनाक है।
 

kolar_hindu_temple.jpg

Karnataka Kolar a Dalit Family Fined 60 Thousand for Touching God Idols

सामंतवादी सोच को पीछे छोड़कर हमलोग आधुनिक विकासवादी युग में जी रहे हैं। लेकिन इस दौर में भी सालों पुरानी छुआछूत का एक शर्मनाक मामला सामने आया है। एक दलित बच्चे द्वारा भगवान की मूर्ति को छू लेने के कारण उसके परिवार पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया गया। यह शर्मनाक मामला दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक के कोलार से सामने आया है। बताया जाता है कि दलित बच्चे द्वारा मूर्ति छूए जाने के बाद पंचायत ने उसके परिवार पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया।

मामला सामने आने के बाद 21 सितंबर को कोलार पुलिस ने नागरिक अधिकार संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के तहत ग्राम पंचायत सदस्यों और गांव के बुजुर्गों के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया है। इन्हीं लोगों ने पंचायत में दलित परिवार पर जुर्माना लगाने का फरमान सुनाया था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि मंदिरों में प्रवेश पर कोई रोकटोक नहीं है, लेकिन उलेराहल्ली में अनुसूचित जाति समुदाय के लोग अभिशाप के डर से मंदिर में नहीं जाना चाहते हैं।


जानकारी के अनुसार मामला 9 सितंबर का है। उस रोज कोलार जिले के मलूर तालुक के उलरहल्ली गांव में भूतायम्मा मेला का आयोजन किया गया था। जब इस मेले के दौरान जुलूस निकाला जा रहा था, उस वक्त उसी गांव के दलित शोबम्मा का 15 साल का बेटा बाहर ही था। उसने जुलूस के दौरान एक खंभे को छू लिया जो सिद्धिरन्ना की मूर्ति से जुड़ा हुआ था। इसी बात से नाराज होकर गांव के बुर्जुगों और पंचायत सदस्यों ने दलित पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया।


पंचायत ने जुर्माने के फरमान के दौरान यह भी कहा कि अगर फाइन नहीं भरा तो ‘गांव से बाहर निकाल दिया जाएगा।’मामले में कोलार के डिप्टी कमिश्नर वेंकट राजा ने कहा कि, बुधवार को मैंने पीड़ित परिवार से मुलाकात की। हमने उन्हें एक प्लॉट दिया है और कुछ पैसे भी ताकि वह घर बना सकें। हम शोबम्मा को सोशल वेलफेयर हॉस्टल में नौकरी भी दे रहे हैं। मैंने पुलिस को भी आरोपियों को गिरफ्तार करने के आदेश दिए हैं। मामले में पुलिस ने नारायणस्वामी, वेंकटेशप्पा और गांव के प्रधान के पति, और गांव के उपप्रधान के अलावा कुछ अन्य पर भी केस दर्ज किया है।

यह भी पढ़ें – आपकी बात : समाज में जातीय और धार्मिक सौहार्द कैसे बढ़ सकता है ?


इधर इस पूरे मामले में पर पीड़ित दलित शोबम्मा ने कहा कि ‘अगर भगवान हमें नहीं चाहते हैं, तो हम उनसे प्रार्थना नहीं करेंगे। हम अब से केवल डॉ. भीमराव अम्बेडकर की पूजा करेंगे।’ मिली जानकारी के अनुसार जिस गांव में यह घटना घटी वहां 75 से 80 घर हैं। इसमें से ज्यादातर परिवार वोक्कलिगा समुदाय के है। वहीं गांव में करीब 10 घर दलितों के भी हैं। जिसमें एक शोबम्मा का घर भी है।

यह भी पढ़ें – जातिगत भेदभाव भुलाकर एक जुट होना होगाः विहिप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो