scriptKarnataka Kolar a Dalit Family Fined 60 Thousand for Touching God Idols | कर्नाटकः दलित बच्चे ने भगवान की मूर्ति को छू लिया तो परिवार पर लगा 60 हजार का जुर्माना | Patrika News

कर्नाटकः दलित बच्चे ने भगवान की मूर्ति को छू लिया तो परिवार पर लगा 60 हजार का जुर्माना

कर्नाटक से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक दलित बच्चे ने भगवान की मूर्ति को छू लिया तो पंचायत ने उसके परिवार पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया। मौजूदा समय में इस तरह के छुआछूत का मामला सामने आना समाज के लिए शर्मनाक है।

 

नई दिल्ली

Published: September 22, 2022 12:35:55 pm

सामंतवादी सोच को पीछे छोड़कर हमलोग आधुनिक विकासवादी युग में जी रहे हैं। लेकिन इस दौर में भी सालों पुरानी छुआछूत का एक शर्मनाक मामला सामने आया है। एक दलित बच्चे द्वारा भगवान की मूर्ति को छू लेने के कारण उसके परिवार पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया गया। यह शर्मनाक मामला दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक के कोलार से सामने आया है। बताया जाता है कि दलित बच्चे द्वारा मूर्ति छूए जाने के बाद पंचायत ने उसके परिवार पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया।

kolar_hindu_temple.jpg
Karnataka Kolar a Dalit Family Fined 60 Thousand for Touching God Idols

मामला सामने आने के बाद 21 सितंबर को कोलार पुलिस ने नागरिक अधिकार संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के तहत ग्राम पंचायत सदस्यों और गांव के बुजुर्गों के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया है। इन्हीं लोगों ने पंचायत में दलित परिवार पर जुर्माना लगाने का फरमान सुनाया था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि मंदिरों में प्रवेश पर कोई रोकटोक नहीं है, लेकिन उलेराहल्ली में अनुसूचित जाति समुदाय के लोग अभिशाप के डर से मंदिर में नहीं जाना चाहते हैं।

मेले में जुलूस के दौरान छू लिया था सिद्धिरन्ना की मूर्ति से जुड़ा खंभा


जानकारी के अनुसार मामला 9 सितंबर का है। उस रोज कोलार जिले के मलूर तालुक के उलरहल्ली गांव में भूतायम्मा मेला का आयोजन किया गया था। जब इस मेले के दौरान जुलूस निकाला जा रहा था, उस वक्त उसी गांव के दलित शोबम्मा का 15 साल का बेटा बाहर ही था। उसने जुलूस के दौरान एक खंभे को छू लिया जो सिद्धिरन्ना की मूर्ति से जुड़ा हुआ था। इसी बात से नाराज होकर गांव के बुर्जुगों और पंचायत सदस्यों ने दलित पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया।

डिप्टी कमिश्नर ने आरोपियों को गिरफ्तार करने का दिया निर्देश


पंचायत ने जुर्माने के फरमान के दौरान यह भी कहा कि अगर फाइन नहीं भरा तो ‘गांव से बाहर निकाल दिया जाएगा।’मामले में कोलार के डिप्टी कमिश्नर वेंकट राजा ने कहा कि, बुधवार को मैंने पीड़ित परिवार से मुलाकात की। हमने उन्हें एक प्लॉट दिया है और कुछ पैसे भी ताकि वह घर बना सकें। हम शोबम्मा को सोशल वेलफेयर हॉस्टल में नौकरी भी दे रहे हैं। मैंने पुलिस को भी आरोपियों को गिरफ्तार करने के आदेश दिए हैं। मामले में पुलिस ने नारायणस्वामी, वेंकटेशप्पा और गांव के प्रधान के पति, और गांव के उपप्रधान के अलावा कुछ अन्य पर भी केस दर्ज किया है।

यह भी पढ़ें

आपकी बात : समाज में जातीय और धार्मिक सौहार्द कैसे बढ़ सकता है ?

पीड़ित दलित परिवार बोला- अब करेंगे केवल अंबेडकर की पूजा


इधर इस पूरे मामले में पर पीड़ित दलित शोबम्मा ने कहा कि ‘अगर भगवान हमें नहीं चाहते हैं, तो हम उनसे प्रार्थना नहीं करेंगे। हम अब से केवल डॉ. भीमराव अम्बेडकर की पूजा करेंगे।’ मिली जानकारी के अनुसार जिस गांव में यह घटना घटी वहां 75 से 80 घर हैं। इसमें से ज्यादातर परिवार वोक्कलिगा समुदाय के है। वहीं गांव में करीब 10 घर दलितों के भी हैं। जिसमें एक शोबम्मा का घर भी है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

टेरर फंडिंग को लेकर NIA की 13 राज्यों में छापेमारी जारी, PFI के 106 सदस्य गिरफ्तार, विरोध में 'NIA गो बैक' के लगे नारेNIA की छापेमारी के खिलाफ कई राज्यों में विरोध-प्रदर्शन, दिल्ली से PFI प्रमुख परवेज अहमद भी गिरफ्तारJammu-Kashmir News: बारामुला में पकड़े गए लश्कर के दो हाइब्रिड आतंकी, कई हथियार बरामदRaju Srivastav Funeral : राजू श्रीवास्तव का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन, अंतिम संस्कार में पहुंची ये हस्तियांप्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा की बढ़ी मुश्किलें, बिना मंजूरी दुबई में रुकने पर कोर्ट सख्तDussehra Rally: उद्धव और शिंदे गुट को बीएमसी ने दिया बड़ा झटका, शिवाजी पार्क में दशहरा रैली की नहीं दी इजाजतचंडीगढ़ MMS कांड में बड़ा खुलासा, सेना का जवान लड़कियों के अश्लील वीडियो बनाने के लिए कर रहा था मजबूर5 साल की बच्ची के साथ दो नाबालिगों ने दुष्कर्म कर वीडियो किया वायरल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.