scriptKCR's Punjab Trip Today With Arvind Kejriwal | राष्ट्रीय राजनीति पर नजर, केजरीवाल के साथ आज पंजाब दौरे पर KCR, कहा- अन्याय के खिलाफ जारी रखें आंदोलन | Patrika News

राष्ट्रीय राजनीति पर नजर, केजरीवाल के साथ आज पंजाब दौरे पर KCR, कहा- अन्याय के खिलाफ जारी रखें आंदोलन

KCR Punjab Visit: चंद्रशेखर राव आज पंजाब दौरे पर जाएंगे और यहाँ मृत किसानों के परिवारों से मिलेंगे जिन्होंने पिछले साल कृषि कनून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में जान गंवाई थी। आखिर चंद्रशेखर राव के पंजाब के इस दौरे के क्या मायने हैं?

Updated: May 22, 2022 05:42:55 pm

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव राष्ट्रीय राजनीति में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए निकल पड़े हैं। केसीआर पूरे देश की यात्रा पर निकल गए हैं। आज वो केजरीवाल के साथ पंजाब का दौरा पर हैं। यहाँ वो किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों से न केवल मिलेंगे, बल्कि उन्हें आर्थिक सहायता भी देंगे। चंद्रशेखर राव आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और पंजाब के समकक्ष भगवंत मान के साथ चंडीगढ़ पहुंचे हैं। यहाँ राव उन 600 किसानों के परिवारों से मिलेंगे जिन्होंने केंद्र के तीन कृषि कनून के खिलाफ प्रोटेस्ट में जान गंवाई थी। सभी परिवारों को वो 3-3 लाख रुपए का मुआवजा देंगे।
KCR's Punjab Trip Today With Arvind Kejriwal
KCR's Punjab Trip Today With Arvind Kejriwal
पंजाब में क्या बोले केसीआर?
अपने दौरे के दौरान केसीआर ने पिछले साल कृषि कनून के खिलाफ प्रोटेस्ट के दौरान हुई किसानों की मौत पर अपनी संवेदना प्रकट की। उन्होंने कहा, 'समस्या हर जगह होती हैं लेकिन हमारे पास जो समस्याएं हैं वो कहीं नहीं है। सवाल ये है कि आखिर क्यों हमारे किसानों को इतनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।'

उन्होंने आगे कहा, "जब सारा देश अन्न के लिए परेशान था तब हरित क्रांति लाकर पंजाब के किसानों ने देश का पेट भरा था।"

उन्होंने तेलंगाना के किसानों कि पूर्व की स्थिति पर भी प्रकाश डाला और कहा कि "तेलंगाना राज्य जब बना तब हमने राज्य में बिजली को सही किया और आज सभी को 24 घंटे मुफ़्त पूरी पावर दी जा रही है ताकि किसानों को सिंचाई और अन्य सुविधाओं में कोई परेशानी न हो।"

केंद्र पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि 'राज्य सरकारें तो काम कर रही हैं लेकिन केंद्र दबाव डालता है कि बिजली पर मीटर लगाड़ो, MSP मत दो। हमें काफी कुछ सुनना पड़ता है, लेकिन हम अपने किसान भाइयों की सुविधा के लिए काम कर रहे हैं।' उन्होंने किसी भी अन्याय के खिलाफ किसानों को आंदोलन अपना जारी रखने के लिए भी कहा।
चंद्रशेखर राव का दौरा क्यों है खास?
वर्ष 2019 में ममता बनर्जी ने राष्ट्रीय राजनीति में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए देश के कई राज्यों के दौरे पर निकली थीं। अब ममता की तरह ही केसीआर भी राष्ट्रीय राजनीति में अपनी पकड़ में मजबूत करने के लिए कमर कस चुके हैं। वो गैर-बीजेपी और गैर-कांग्रेस गठबंधन बनाने के लिए जुटे हुए हैं। वो पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि वो केवल बीजेपी को हराने के उद्देश्य से किसी के साथ हाथ नहीं मिलाएंगे। इसके लिए वो देश के दौरे पर निकल चुके हैं।

कर्नाटक और महाराष्ट्र भी जाएंगे
चंद्रशेखर राव केवल पंजाब ही नहीं, बल्कि कर्नाटक भी जाएंगे। इससे पहले वो दिल्ली में कई राजनीतिक दलों के नेताओं से मिले थे। चंद्रशेखर राव ने रविवार को समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से भी मुलाकात की थी।

इसके बाद वो 26 मई को कर्नाटक जाएंगे और वहाँ एचडी देवगौड़ा से मिलेंगे। इसके बाद वो 27 मई को महाराष्ट्र जाएंगे और सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हज़ारे से मिलेंगे। यहाँ साईं बाबा से मुलाकात के बाद वो हैदराबाद लौट जाएंगे।
यह भी पढ़ें

पंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिक

केसीआर पर लगा दोहरे मापदंड का आरोप
वहीं, तेलंगाना कांग्रेस ने राव पर किसानों को लेकर 'दोहरे मापदंड' का आरोप लगाया है। तेलंगाना कांग्रेस के प्रवक्ता दासोजू श्रवण ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने राज्य में 8000 से अधिक किसानों की आत्महत्या पर आंखें मूंद ली हैं।

यह भी पढ़ें

आम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव!

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.