scriptKerala Court: Sexual Harassment Complaint Will Not Prima Facie Stand When Woman Wearing Provocative Dress | केरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी हो | Patrika News

केरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी हो

केरल की एक अदालत ने यौन उत्पीड़न के एक मामले में लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता सिविक चंद्रन को अग्रिम जमानत दे दी है। खास बात यह है कि, कोर्ट ने जमानत देते हुए तर्क दिया है कि महिला उत्तेजक कपड़े पहने थी ऐसे में यौन उत्पीड़न की शिकायत नहीं मानी जाएगी।

नई दिल्ली

Published: August 17, 2022 11:53:38 am

केरल की एक अदालत ने की एक अदालत ने यौन उत्पीड़न के मामले में एक आरोपी को जमानत दे दी है। दरअसल कोर्ट ने कहा है कि, भारतीय दंड संहिता की धारा 354ए के तहत अपराध प्रथम दृष्टया तब आकर्षित नहीं होता, जब महिला ‘यौन उत्तेजक कपड़े’ पहनी हो। ऐसे में लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता सिविक चंद्रन को कोर्ट ने इस मामले में अग्रिम जमानत दे दी। 74 वर्षीय आरोपी चंद्रन ने अदालत में अपनी जमानत अर्जी के साथ महिला की उत्तेजक तस्वीरें भी पेश की थीं। जिसके बाद सुनवाई के दौरान कोर्ट ने आरोपी को जमानत दे दी।
Kerala Court: Sexual Harassment Complaint Will Not Prima Facie Stand When Woman Wearing Provocative Dress
Kerala Court: Sexual Harassment Complaint Will Not Prima Facie Stand When Woman Wearing Provocative Dress
कोझिकोड सेशन कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि आरोपी की ओर से जमानत आवेदन के साथ पेश की गई तस्वीरों से पता चलता है कि वास्तविक शिकायतकर्ता ने खुद ऐसे कपड़े पहन रखे थे, जो 'यौन उत्तेजक' हैं।
ऐसे में पहली नजर में धारा 354ए आरोपी के खिलाफ प्रभावी नहीं होगी।

जमानत देने के साथ ही कोर्ट ने यह भी अविश्वास व्यक्त किया कि, 74 वर्षीय शारीरिक रूप से अक्षम आरोपी वास्तविक शिकायतकर्ता को जबरदस्ती अपनी गोद में रख कर अश्लील हरकत कर सकता है।
कोर्ट ने कहा कि, धारा 354 के शब्दों से यह बिल्कुल स्पष्ट है कि आरोपी की ओर से एक महिला का लज्जा भंग करने का इरादा होना चाहिए। कोर्ट ने आगे कहा कि धारा 354ए यौन उत्पीड़न और उसके दंड से संबंधित है।

दरअसल अभियोजन पक्ष ने ये आरोप लगाया कि चंद्रन ने वास्तविक शिकायतकर्ता के प्रति मौखिक और शारीरिक रूप से यौन उत्पीड़न किया। जो एक युवा महिला लेखिका है और फरवरी 2020 में नंदी समुद्र तट पर आयोजित एक शिविर में शामिल हुई थी।

यह भी पढ़ें

Kalamassery बस जलाने के मामले में कोर्ट का एक्शन, 17 साल बाद सुनाया अहम फैसला

इन धाराओं में दर्ज हुआ केस


इसके बाद कोयिलांडी पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 354ए(2), 341 और 354 के तहत मामला दर्ज किया था।

वहीं जमानत की अर्जी जब सत्र न्यायालय के सामने आई तो आरोपी के वकील पी. हरि और सुषमा एम ने तर्क दिया कि, यह एक झूठा मामला है और आरोपी के खिलाफ उसके कुछ दुश्मनों ने बदला लेने के मकसद ये कहानी रची है।
इसके साथ ही यह भी तर्क दिया गया कि कथित घटना करीब 6 महीने बाद मामला दर्ज किया गया था और देरी का कारण अभियोजन पक्ष की ओर से साफ नहीं किया गया।

आरोपी के वकील ने पेश की तस्वीरें और दिया ये तर्क


आरोपी के वकील की ओर से अदालत में शिकायतकर्ता महिला की कुछ तस्वीरें भी पेश की गईं जो सोशल मीडिया अकाउंट पर थीं।

वकील ने कहा कि, वास्तविक शिकायतकर्ता अपने प्रेमी के साथ घटना की जगह पर थी और कथित घटना के समय कई लोग मौजूद थे और किसी ने भी आरोपी के खिलाफ ऐसी शिकायत नहीं की।

यह भी पढ़ें

केरलः आंगनबाड़ी की नौकरी के साथ-साथ की पढ़ाई, मां ने बेटे संग क्लियर किया PSC Exam

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Nobel Prize 2022: स्वीडन के स्वांते पाबो को चिकित्सा के लिए मिला नोबेल प्राइजJammu-Kashmir News: उधमपुर में खाई में गिरी बस, स्कूली बच्चों समेत 65 घायल, 1 की मौत6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को होंगे उपचुनाव, छह को आएंगे नतीजेयूएई में सोमवार 3 अक्टूबर से बदल रहे हैं इमिग्रेशन रूल, भारतीयों को ऐसे होगा फायदाDussehra Rally: राष्ट्रवादी ने ताकत लगाई तो..., शिवसेना की दशहरा रैली को लेकर रोहित पवार ने दिया बड़ा बयानMaharashtra Politics: एकनाथ खडसे की होगी ‘घर वापसी’? अमित शाह और देवेंद्र फडणवीस से जल्द करेंगे मुलाकातआई2यू2: सक्रिय हुआ अमरीका - भारत समेत चार देशों का 'पश्चिमी Quad' समूह, खाड़ी क्षेत्र पर करेगा फोकसपीएम नरेंद्र मोदी के हिमाचल दौरे को लेकर बोले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर - 'हिमाचल की जनता उनका बेसब्री से इंतजार कर रही है'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.