scriptKerala High Court grant bail convicted priest,nun Sister Abhaya murder | सिस्टर अभया मर्डर केसः केरल हाईकोर्ट ने दोषी पादरी और नन को दी जमानत | Patrika News

सिस्टर अभया मर्डर केसः केरल हाईकोर्ट ने दोषी पादरी और नन को दी जमानत

केरल हाईकोर्ट ने गुरुवार को 21 वर्षीय सिस्टर अभया की हत्या के लिए दोषी ठहराए गए एक कैथोलिक पादरी और एक नन को जमानत दे दी।

नई दिल्ली

Published: June 23, 2022 02:23:50 pm

केरल हाईकोर्ट की एक खंडपीठ ने गुरुवार को कैथोलिक पादरी थॉमस कोट्टूर और नन सेफी को जमानत दे दी, जिन्हें सीबीआई अदालत द्वारा 21 वर्षीय सिस्टर अभया की हत्या का दोषी पाए जाने के बाद आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। 27 मार्च 1992 को कोट्टायम में एक कॉन्वेंट में एक कुएं के अंदर सिस्टर अभया का शव मिला था। हाईकोर्ट ने दोषियों की याचिकाओं पर कार्रवाई करते हुए उनकी आजीवन कारावास की सजा को निलंबित करने की मांग की। जस्टिस विनोद चंद्रन औरजस्टिस सी जयचंद्रन की पीठ ने याचिका को स्वीकार कर लिया है।
सिस्टर अभया मर्डर केसः केरल हाईकोर्ट ने दोषी पादरी और नन को दी जमानत
सिस्टर अभया मर्डर केसः केरल हाईकोर्ट ने दोषी पादरी और नन को दी जमानत
बता दें, CBI अदालत ने दिसंबर 2020 में दोषियों को भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत हत्या का दोषी पाया और उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई। दोषियों पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 302 के तहत 5 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया था। CBI अदालत ने कोट्टूर और सिस्टर सेफी को 1992 में सेंट पायस टेंथ कॉन्वेंट हॉस्टल, कोट्टायम में हुई सिस्टर अभया की हत्या के लिए सजा सुनाई थी।
CBI के विशेष जज के सानिलकुमार ने कोट्टूर और सेफी को हत्या का दोषी पाया था और केन्द्रीय जांच ब्यूरो के मामले को स्वीकार किया था कि सिस्टर अभया की अपराधियों द्वारा हत्या कर दी गई थी जब उन्होंने कॉन्वेंट के भीतर दोनों अंतरंग स्थिति में देख लिया था। अभया पर कुल्हाड़ी के हैंडल से हमला किया गया था क्योंकि वह तीनों आरोपियों से जुड़ी कुछ कथित अनैतिक गतिविधियों की गवाह थी।
वहीं इस मामले को स्थानीय पुलिस और केरल पुलिस की अपराध शाखा ने शुरू में आत्महत्या मानते हुए बंद कर दिया था। बाद में सार्वजनिक आक्रोश के कारण इस मामले को CBI को सौंप दिया गया था। केरल हाईकोर्ट ने CBI की कोच्चि यूनिट को 1 नवंबर 2008 को जांच का निर्देश दिया था।

यह भी पढ़ें

गुवाहाटी में रैडिसन ब्लू होटल के बाहर TMC कार्यकर्ताओं का हंगामा, होटल में ठहरे हैं महाराष्ट्र के बागी विधायक

19 नवंबर 2008 तक, CBI ने फादर थॉमस कोट्टूर, सिस्टर सेफी और फादर जोस पूथ्रीकायिल को गिरफ्तार कर लिया। जुलाई 2009 में, सीबीआई ने फादर थॉमस कोट्टूर, सिस्टर सेफी और फादर जोस पूथ्रीकायिल के खिलाफ हत्या और सबूत नष्ट करने के आरोप में आरोपपत्र दायर किया था।
अब जस्टिस विनोद चंद्रन औरजस्टिस सी जयचंद्रन की पीठ ने फादर थॉमस कोट्टूर और सिस्टर सेफी की सजा पर रोक लगा दी और दोनों को पांच-पांच लाख रुपये जमा करने को कहा गया है साथ ही अदालत की अनुमति के बिना राज्य छोड़ने से मना भी किया गया है।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने 'वाणिज्य भवन' का किया उद्धाटन, कहा-'वोकल फॉर लोकल' जैसी पहल से देश के निर्यात में आई तेजी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे ने शिंदे खेमे को फटकारा, बोले- मेरे गर्दन और सिर में दर्द था, मैं अपनी आंखें नहीं खोल पा रहा था...Maharashtra Politics: बीजेपी नेता ने राज्यपाल को लिखा पत्र, कहा- उद्धव सरकार 2 दिन से अंधाधुंध ले रही फैसले, डिप्टी CM ने दिया जवाबMaharashtra Political Crisis: नासिक में एकनाथ शिंदे का भारी विरोध, शिवसैनिकों ने पोस्टर पर कालिख पोती, शिंदे ने टाला मुंबई आने का प्लान2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजामनीति आयोग के नए CEO होंगे परमेश्वरन अय्यर, 30 जून को अमिताभ कांत का खत्म हो रहा है कार्यकालG7 Summit 2022: पीएम मोदी कल जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी जाएंगे, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चाMumbai News Live Updates: शिवसैनिक कर सकते है हंगामा! मुंबई समेत राज्यभर के सभी पुलिस स्टेशन हाई अलर्ट परPresidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने सोनिया गांधी, ममता बनर्जी व शरद पवार से की बात, सपा का यशवंत सिन्हा को सर्मथन का ऐलान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.