script

ध्वनि प्रदूषण से निपटने के लिए बस एक अजान, केरल की मस्जिद की अनूठी पहल

locationछतरपुरPublished: Jun 15, 2017 08:19:00 am

बेवजह के शोर-शराबे से बचने के लिए मुस्लिम बहुल मलप्पुरम जिले में स्थित वालिया जुमा मस्जिद ने तय किया है कि दिनभर में लाउडस्पीकर से पांच के बजाय एक ही ‘अजान’ होगी।

रमजान के पवित्र महीने में केरल की एक प्रतिष्ठित मस्जिद ने अनूठी पहल शुरू की है। बेवजह के शोर-शराबे से बचने के लिए मुस्लिम बहुल मलप्पुरम जिले में स्थित वालिया जुमा मस्जिद ने तय किया है कि दिनभर में लाउडस्पीकर से पांच के बजाय एक ही ‘अजान’ होगी। यह मस्जिद वझक्कड़ इलाके में है। 17 अन्य छोटी मस्जिदें इस बड़ी मस्जिद की अजान को बगैर तेज आवाज किए ही दोहराएंगी। इस पर मस्जिदों और महल समितियों ने भी रजामंदी दी है।
सोनू ने उठाया था ऐसा ही मुद्दा

बी ते अप्रेल में गायक सोनू निगम ने लाउडस्पीकर से अजान को लेकर एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा था कि उन्हें सवेरे अजान की आवाज से जल्दी उठना पड़ता है जिस पर उन्हें आपत्ति है। इस पर जमकर बवाल मचा था। कई लोगों ने उनके इस ट्वीट को घटिया बताया वहीं कुछ ने हिंदू धर्म में इस्तेमाल होने वाले गानों पर आपत्ति उठाई।
बाकी धार्मिक गतिविधियों के लिए लाउडस्पीकर पर रोक

मस्जिद समितियों की ओर से लाए गए इस प्रस्ताव के मुताबिक, अजान के अलावा बाकी धार्मिक गतिविधियों के लिए लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर रोक होगी।
स्कूलों-अस्पतालों का रखा ध्यान

महल परिषद के प्रमुख टीपी अब्दुल अजीज ने कहा है कि मस्जिद के पास स्कूलों और अस्पतालों को देखते हुए यह फैसला लिया गया।

मंदिर ने की थी दरगाह की मरम्मत में मदद
यह जिला इसी माह चर्चा में रहा था, जब इलाके के श्री नरसिम्हामूर्ति मंदिर ने शाकाहारी इफ्तार का आयोजन किया था। मंदिर अक्सर सदियों पुरानी दरगाह की मरम्मत में मदद देता रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो