scriptकेरल के बाद दिल्ली में सामने आया Monkeypox का एक और मामला, भारत में कुल मामले हुए 8 | Kerala reports fifth monkeypox case; India's tally now 7 | Patrika News

केरल के बाद दिल्ली में सामने आया Monkeypox का एक और मामला, भारत में कुल मामले हुए 8

Published: Aug 02, 2022 05:48:32 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Monkeypox in India: भारत में Monkeypox के मामले बढ़ने लगे हैं जिससे देशभर में इसको लेकर चिंता भी बढ़ रही है। Monkeypox से फिलहाल सबसे अधिक प्रभावित राज्य केरल और दिल्ली है। केरल में पाँच तो दिल्ली में कुल तीन मामले सामने आए हैं।

Kerala reports fifth monkeypox case; India's tally now 7

Kerala reports fifth monkeypox case; India’s tally now 7 (File Pic)

भारत में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामले अब डराने लगे हैं। केंद्र व राज्य सरकारें इसको लेकर अलर्ट मोड में है और सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं। इस बीच केरल के बाद दिल्ली में भी मंकीपॉक्स का एक और मामला दर्ज किया गया है जिससे दिल्ली में कुल मामलों की संख्या तीन और केरल में पाँच हो गई है। वहीं, भारत में कुल मामलों का आंकड़ा 8 तक पहुँच गया है। दिल्ली सरकार बढ़ते मामलों से अब हरकत में आ गई है और सख्त निर्देश जारी किये हैं। बता दें कि केरल में 22 साल के एक युवक की मंकीपॉक्स के कारण मौत हो गई थी।
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जानकारी देते हुए कहा कि मलप्पुरम में एक 30 वर्षीय पुरुष का इलाज चल रहा है और वह 27 जुलाई को UAE से कोझीकोड एयरपोर्ट पहुंचा था। ये राज्य में पाँचवा मामला है। उन्होंने बताया कि फिलहाल मरीज की हालत स्थिर है और उसके संपर्क में आने वाले परिजनों व मित्रों को निगरानी में रखा गया है। वीणा जॉर्ज ने जानकारी दी कि मंकीपॉक्स के पहले मरीज को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है और अन्य मरीजों की हालत में सुधार है।
यह भी पढ़ें

सिर पर मंडरा रहा मंकीपॉक्स का खतरा, सरकारों की लापरवाही के कारण कहीं कोरोना की तरह भारी न पड़ जाए मंकीपॉक्स

भारत में मंकीपॉक्स का सबसे पहला मामला 14 जुलाई को सामने आया था। केरल के अलावा तमिलनाडु और दिल्ली में मंकीपॉक्स संक्रमित मरीज मिले हैं। बता दें कि इससे पहले केरल सरकार ने पुष्टि की थी कि 30 जुलाई को एक 22 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई थी। इस व्यक्ति का सैम्पल लिया गया था जो पॉजिटिव आने से देश में मंकीपॉक्स के कारण एक मृत्यु की पुष्टि की गई थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में मंकीपॉक्स को लेकर ग्लोबल हेल्थ पब्लिक इमरजेन्सी घोषित किया है। वैश्विक स्तर पर, 75 देशों से मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो