scriptKnow how long all voters able to link with Aadhar,will see speed on el | जानिए कब तक आधार से लिंक हो सकेंगे सारे मतदाता, चुनाव सुधारों पर दिखेगी तेजी | Patrika News

जानिए कब तक आधार से लिंक हो सकेंगे सारे मतदाता, चुनाव सुधारों पर दिखेगी तेजी

मतदाता के पहचान पत्र को आधार से जोड़ने सहित चुनाव के कई सुधारों से जुड़े दूसरे अहम कदमों का संसद के भीतर विपक्षी दलों ने जमकर विरोध किया। लेकिन चुनाव आयोग इन सुधारों को लेकर लंबे समय से टकटकी लगाए हुए था। अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान समय में मतदाता सूची में बड़ी संख्या में ऐसे नाम हैं, जो कई अलग-अलग जगहों से दर्ज हैं, वैसे तो इस दोहराव को रोकने के लिए इलेक्शन कमीशन ने व्यवस्था बनाई है। लेकिन नामों में मामूली अंतर होने के कारण से यह पकड़ में नहीं आता है।

नई दिल्ली

Published: December 24, 2021 12:12:41 pm

चुनाव अधिकारियों की मानें तो मौजूदा समय में मतदाता सूची में बहुत बड़ी संख्या में ऐसे नाम हैं, जो अलग-अलग जगहों से इस सूची में दर्ज हैं| मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़ने सहित चुनावी सुधारों से जुड़े कई अहम कदमों का संसद के भीतर विपक्षी दलों ने भले ही जमकर विरोध किया हो, लेकिन चुनाव आयोग इन सुधारों को लेकर बड़े लंबे समय से टकटकी लगाए हुए था। मतदाता सूची में नए मतदाताओं को जोड़ने की इस व्यवस्था को संशोधन विधेयक के जरिए आसान बनाते हुए साल में एक मौके की जगह चार मौका देने की मंजूरी मिल गई है।
adhar_voterid.jpg
यह मांग सबसे पहले 1972 में देश के तीसरे मुख्य चुनाव आयुक्त एस पी सेन वर्मा ने की थी। इस बदलाव को लेकर वर्मा तत्कालीन केंद्र सरकार के विधि एवं न्याय मंत्रालय को लिखा था और इसमें सुधार की मांग की थी। फिलहाल यह आयोग चुनाव सुधारों से जुड़े इन बदलावों को लेकर तेजी से आगे बढ़ने की तैयारी में है। हालांकि इनमें मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने वाले विषय को अगर छोड़ दें तो बाकी पर जल्द से जल्द अमल होगा।

यह भी पढ़ें : Punjab Elections 2022: सवर्णों को रिझाने की कोशिश में कांग्रेस, सामान्य वर्ग आयोग की दी मंजूरी
राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद इन सुधारों में तेजी दिखेगी वही मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़ने के काम में थोड़ा समय लगेगा। क्योंकि यह काम बेहद संवेदनशील है। ऐसे में यदि किसी का नाम दो जगह से जोड़ा जा चुका है, तो किसी भी एक जगह पर उसका नाम हटाने से पचले संबंधित व्यक्ति की राय ली जाएगी, वह दोनों में से जिस जगह को लेकर सहमति देगा उसका नाम वहीं से जोड़ा जाएगा।
यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में स्थानीय निकाय चुनावों में ओबीसी कोटा के लिए विधेयक पारित

चुनाव अधिकारियों के मुताबिक मौजूदा समय में मतदाता सूची में बहुत बड़ी संख्या में ऐसे लोग जुड़े हुए हैं जो कई अलग-अलग जगहों से इस सूची में दर्ज है। वैसे तो इस दोहराव से निपटने के लिए चुनाव आयोग ने व्यवस्था बनाई है लेकिन नामों में अंतर होने के वजह से यह जल्दी से पकड़ में नहीं आते हैं। फिलहाल आधार कार्ड से जोड़ने से इसमें काफी आसानी होगी साथ ही वोटर लिस्ट भी पारदर्शी हो जाएगा। इस काम को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पूरे करने की तैयारी में इलेक्शन कमिशन पूरी तरह से जुटी हुई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहfoods For Immunity: इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स कोRation Card से राशन नहीं लेने वालों पर भी होगी कार्यवाई, दूसरे के कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है सज़ाराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.