scriptजानिए कौन हैं एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह? जिनकी अगुवाई में होगी CDS चॉपर क्रैश की जांच | Know who is Air Marshal Manvendra Singh will investigate CDS Bipin Rawat Chopper crash | Patrika News

जानिए कौन हैं एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह? जिनकी अगुवाई में होगी CDS चॉपर क्रैश की जांच

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2021 04:14:27 pm

CDS बिपिन रावत के चॉपर क्रैश की जांच ट्राई-सर्विस जांच कराई जाएगी। ये जांच एयर मार्शन मानवेंद्र सिंह की अगुवाई में होगी। खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद के दोनों सदनों में अपने बयान में कहा कि मानवेंद्र सिंह इस हादसे की जांच करेंगे, इसके लिए वे बुधवार को दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो चुके हैं।

air marshal Manvendra Singh
नई दिल्ली। तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए सीडीएस बिपन रावत ( CDS Bipin Rawat ) के चॉपर क्रैश को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। इस बीच सरकार ने इस हादसे की जांचके आदेश दे दिए हैं। खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद के दोनों सदनों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुन्नूर चॉपर क्रैश मामले की ट्राई-सर्विस इनक्वॉयरी कराई जाएगी। यही नहीं उन्होंने ये बताया कि इस हादसे में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य जवानों की मौत हो गई थी। लिहाजा इस क्रैश की ट्राइ सर्विच जांच एयर मार्शन मानवेंद्र सिंह ( Air Marshal Manvendra Singh )की अगुवाई में करवाई जाएगी।
रक्षा मंत्री ये यह भी बताया कि मानवेंद्र सिंह बुधवार को ही वेलिंगटन पहुंच चुके हैं और मामले की जांच भी शुरू कर चुके हैं। आइए जानते हैं कौन है एयर मार्सन मानवेंद्र सिंह जिनके नेतृत्व होगी देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत चॉपर क्रैश की सबसे अहम जांच।
यह भी पढ़ेंः CDS Bipin Rawat हेलिकॉप्टर क्रैश के बाद भी थे जिंदा, हिंदी में कही थी कुछ बात, बचावकर्मी ने सुनाई आंखों देखी

https://twitter.com/ANI/status/1468821490820812801?ref_src=twsrc%5Etfw
हेलिकॉप्टर पायलट हैं मानवेंद्र सिंह
एयर मार्शन मानवेंद्र सिंह भारतीय वायु सेना ( IAF ) के प्रशिक्षण कमान के कमांडर हैं। यही नहीं वे खुद भी एक हेलिकॉप्टर पायलट हैं। ऐसे में सीडीएस बिपिन रावत के चॉपर क्रैश मामले में बारीक से बारीक तकनीकी तौर पर होने वाली गड़बड़ी के बारे में वे बखूब समझ सकते हैं।
भारतीय वायुसेना के अधिकारियों के मुताबिक बुधवार को एयर मार्शन मानवेंद्र सिंह दुर्घटनाग्रस्त हुए भारतीय वायुसेना के एमआई-17 की त्रि-सेवा जांच का नेतृत्व करने पहुंचे और तुरंत घटनास्थल पर भी पहुंच गए।

एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह 29 दिसंबर 1982 को हेलिकॉप्टर पायलट के तौर पर भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग ब्रांच में शामिल हुए थे। खास बात यह है कि सिंह ने इसी वर्ष के फरवरी महीने में ही प्रयागराज में मध्य वायु कमान के प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभाला था।
कई तरह के हेलिकॉप्टर उड़ाने का अनुभव
एयर मार्शन मानवेंद्र सिंह को कई तरह के हेलिकॉप्टर उड़ाने का अनुभव है। अपने 40 वर्षीय कार्यकाल के दौरान उन्हें सेना के लगभग सभी तरह के हेलिकॉप्टरों को उड़ाने का मौका मिला है, पायलट होने के नाते वे इससे जुड़ी हर बारीकी को अच्छे जानते भी हैं।
बता दें कि मानवेंद्र सिंह ने वर्ष 2019 में वायुसेना मुख्यालय में महानिदेशक पद का कार्यभार भी संभाला था।
6600 घंटे उड़ान भरने का अनुभव

अपने अब तक के करियर में मानवेंद्र सिंह के पास 6600 घंटे से ज्यादा का उड़ान का अनुभव है। अब तक वे सियाचिन, उत्तर पूर्व उत्तराखंड,पश्चिमी मरुस्थल और कांगो लोकतांत्रिक गणतंत्र में उड़ान भर चुके हैं।
यह भी पढ़ेंः CDS Bipin Rawat Death: मिला Mi-17V5 हेलिकॉप्टर का Black Box, खुलेगा कुन्नूर हादसे का राज, सामने आया क्रैश से ठीक पहले का वीडियो

इन महत्वपूर्ण पदों पर कर चुके काम
मानवेंद्र सिंह अपने कार्यकाल के दौरान अब तक कई महत्वपूर्ण पदों पर काबिज हो चुके हैं। मानवेंद्र विस्तृत ट्रेनिंग एक्सपीरियंस के साथ एक ट्रेंड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर भी हैं। इसके अलावा उन्हें एक ऑपरेशनल हेलिकॉप्टर यूनिट का कमांडिंग अधिकारी भी बनाया जा चुका है।
इसके साथ ही वे एक अग्रिम हेलिकॉप्टर अड्डे के स्टेशन कमांडर भी बनाए गए। सिंह को कई विशिष्ट सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है। इनमें विशिष्ट सेवा मेडल और वीर चक्र प्रमुख रूप से शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो