scriptKrishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण ने कुरुक्षेत्र को ही महाभारत युद्ध के लिए क्यों चुना, क्या है कुरूक्षेत्र का रहस्य? | Krishna Janmashtami 2022 why lord krishna choose kurukshetra for mahabharat war | Patrika News

Krishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण ने कुरुक्षेत्र को ही महाभारत युद्ध के लिए क्यों चुना, क्या है कुरूक्षेत्र का रहस्य?

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2022 09:37:51 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Krishna Janmashtami 2022 : भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश भी कुरुक्षेत्र में ही दिया था। महाभारत ख़त्म हो गई, लेकिन इसका ज़िक्र आज भी होता रहता है। श्रीकृष्ण ने महाभारत के भीषण युद्ध के लिये कुरुक्षेत्र की भूमि को ही क्यों चुना।

mahabharat war

mahabharat war

Krishna Janmashtami 2022 : आज पूरे देश में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। प्रति वर्ष भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु के आठवें अवतार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। महाभारत के भीषण युद्ध के बारे में वैसे तो सभी जानते है। लेकिन आज भी महाभारत के युद्ध से जुड़े ऐसे कई रहस्य हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है। इनमें से एक यह भी है कि महाभारत का युद्ध आखिर कुरुक्षेत्र में ही क्यों हुआ था। किसी और जगह क्यों नहीं। आइए जानते है इस रहस्य के बारे में।

महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र में हुआ था
भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश भी कुरुक्षेत्र में ही दिया था। महाभारत ख़त्म हो गई, लेकिन इसका ज़िक्र आज भी होता रहता है। धर्म और अधर्म की लड़ाई के कई क़िस्से रहस्य बने हुए हैं। उनमें से एक है श्रीकृष्ण ने महाभारत के युद्ध के लिए कुरुक्षेत्र को ही क्यों चुना।

यह भी पढ़ें

श्रीकृष्ण ने कुरुक्षेत्र को ही महाभारत युद्ध के लिए क्यों चुना, क्या है कुरूक्षेत्र का रहस्य?

janmashtami004_7028640-m.jpg

क्या है कुरुक्षेत्र का रहस्य
ऐसा कहा जाता है कि महाभारत युद्ध कौरवों और पांडवों के बीच लड़ा गया था। इसमें भीषण युद्ध में लाखों.करोड़ों योद्धाओं ने अपनी जान गंवाई थी। इस युद्ध के लिए भूमि ढूंढने का जिम्मेदारी भगवान श्रीकृष्ण को दी गई थी। कौरवों और पांडवों के बीच होने वाले युद्ध के लिए श्रीकृष्ण को एक ऐसी ज़मीन की जरूरत थी जिसका इतिहास काफ़ी भयानक रहा हो। वो जानते थे कि ये युद्ध भाइयों और घनिष्ठ लोगों के बीच होने वाला था। रणभूमि में अपनों को मरते देख योद्धाओं के मन में समझौते की भावना पैदा हो सकती थी। इसलिये वो एक ऐसी रणभूमि चाहते थेए जिसका इतिहास क्रोध और द्वेष से भरा हो।

यह भी पढ़ें

खास अंदाज में दें श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की शुभकामनाएं, भेजें बधाई मैसेज और कोट्स





janmashtami003_7028640-m.jpg

युद्ध के लिए क्यों चुना गया कुरुक्षेत्र
ऐसा कहा जाता है कि भगवान कृष्ण ने ऐसी जमीन को खोजने के लिए चारों दिशाओं में अपने दूत भेजे। एक दूत कुरुक्षेत्र की जानकारी दी। दूत ने बताया इस स्थान पर बड़े ने अपने छोटे भाई को खेत की मेंढ़ से बहते पानी को रोकने का आदेश दिया। वहीं छोटे भाई ने अपने भाई की बात मानने से इंकार कर दिया। बड़ा भाई क्रोधित हुआ और उसने छूरा लेकर अपने ही भाई की हत्या कर दी। सबसे खास बात उसने अपने ही भाई की लाश को मेंढ़ के पास लगा ताकि पानी का बहाव कम हो सके। दूत की बात सुनकर श्रीकृष्ण ने निश्चित कर लिया कि भाई-भाई के युद्ध के लिये इससे उपयुक्त स्थान हो नहीं सकता। इसलिये उन्होंने महाभारत के युद्ध के लिए कुरुक्षेत्र को चुना था।

यह भी पढ़ें

कृष्ण जन्माष्टमी पर क्या करें और क्या न करें




 

janmashtami002_7028640-m.jpg
janmashtami001_7028640-m.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो