scriptलैंड स्कैम केस में JMM नेता अंतु तिर्की को बड़ा झटका, हेमंत सोरेन के करीबी समेत 10 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट ने लिया संज्ञान | land scam case court takes cognizance against 10 accused including antu tirkey tirki hemant soren | Patrika News
राष्ट्रीय

लैंड स्कैम केस में JMM नेता अंतु तिर्की को बड़ा झटका, हेमंत सोरेन के करीबी समेत 10 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट ने लिया संज्ञान

Land Scam Case: एजेंसी की ओर से दाखिल की गई चार्जशीट में झामुमो नेता अंतु तिर्की सहित अन्य आरोपियों को घोटाले में संलिप्त बताया गया है। चार्जशीट के मुताबिक सभी आरोपियों ने आपसी मिलीभगत से जमीन के मूल दस्तावेज में हेराफेरी कर प्रतिबंधित श्रेणी की जमीन को प्रतिबंध मुक्त किया। इसके बदले में भारी मात्रा में राशि की लेन-देन की गई।

नई दिल्लीJun 13, 2024 / 03:33 pm

Paritosh Shahi

Land Scam Case: झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाले में झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता अंतु तिर्की सहित 10 अभियुक्तों के खिलाफ ईडी की ओर से दाखिल चार्जशीट पर पीएमएलए स्पेशल कोर्ट ने गुरुवार को संज्ञान लिया है। इन आरोपियों के खिलाफ चार्ज फ्रेम होने के बाद मुकदमे की सुनवाई होगी। आरोपियों में कोलकाता स्थित रजिस्ट्रार ऑफ एश्योरेंस के ऑफिस के दो कर्मी संजीत कुमार एवं तापस घोष, हजारीबाग निवासी डीड राइटर मो. इरशाद, जमीन कारोबारी अफसर अली, प्रियरंजन सहाय, सद्दाम हुसैन एवं बिपिन सिंह शामिल हैं। इन सभी को ईडी ने पिछले महीने गिरफ्तार किया था। बाद में एजेंसी ने झामुमो नेता अंतु तिर्की सहित कई अभियुक्तों को रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ की थी।

जांच में क्या पुष्टि हुई

जमीन घोटाले में ईडी द्वारा 2023 में की गई छापेमारी में इनमें से कुछ अभियुक्तों के यहां से बड़ी संख्या में फर्जी डीड बरामद किए गए थे। जांच के दौरान इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि इनमें से कई जमीनों के मूल दस्तावेज कोलकाता स्थित रजिस्ट्रार ऑफ एश्योरेंस के ऑफिस से गायब कर जमीन माफिया को उपलब्ध कराए गए और इसके बाद इन दस्तावेजों में छेड़छाड़ कर फर्जी डीड तैयार किए गए।

भारी मात्रा में कैश लेन-देन

एजेंसी की ओर से दाखिल की गई चार्जशीट में झामुमो नेता अंतु तिर्की सहित अन्य आरोपियों को घोटाले में संलिप्त बताया गया है। चार्जशीट के मुताबिक सभी आरोपियों ने आपसी मिलीभगत से जमीन के मूल दस्तावेज में हेराफेरी कर प्रतिबंधित श्रेणी की जमीन को प्रतिबंध मुक्त किया। इसके बदले में भारी मात्रा में राशि की लेन-देन की गई।
आरोपियों में शामिल झामुमो नेता अंतु तिर्की पार्टी के महानगर अध्यक्ष रह चुके हैं। वर्ष 2019 में उन्होंने झामुमो छोड़कर झारखंड विकास मोर्चा के टिकट से रांची की खिजरी सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ा था। वह लंबे समय से जमीन का कारोबार करते रहे हैं। बता दें कि जमीन घोटाले के इसी मामले में झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन, रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन सहित एक दर्जन से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Hindi News/ National News / लैंड स्कैम केस में JMM नेता अंतु तिर्की को बड़ा झटका, हेमंत सोरेन के करीबी समेत 10 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट ने लिया संज्ञान

ट्रेंडिंग वीडियो