एक्सपायर हो चुके डीएल, फिटनेस प्रमाण पत्र को रीन्यू करने की वैधता 31 अक्टूबर तक

ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी), परमिट और फिटनेस प्रमाण पत्र को रीन्यू करने की तारीक 31 अक्टूबर तक ही है। सरकार ने साफ किया है की इस से आगे अब वैधता को नही बढ़ाया जाएगा।

By: Arsh Verma

Updated: 14 Oct 2021, 04:17 PM IST

नई दिल्ली. अगर आपकी गाड़ी से जुड़े कागजात की वैधता खत्म हो गई है, तो 31 अक्टूबर तक इन्हें रीन्यू करा लें। केंद्र लेकिन सरकार ने अब साफ किया है कि यह वैलिडिटी अब 31 अक्टूबर से आगे नहीं बढ़ेगी। पहले इनकी वैधता 30 सितंबर 2021 तक थी। सड़क परिवहन मंत्रालय ने गुरुवार को सूचित किया कि समाप्त हो चुके वाहन और चालक से संबंधित दस्तावेजों, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी), परमिट और फिटनेस प्रमाण पत्र की वैधता 31 अक्टूबर से आगे कोई और विस्तार नहीं होगा।

वैधता का विस्तार वर्तमान में उन दस्तावेजों के लिए लागू है, जिनकी समाप्ति तिथि पिछले साल 1 फरवरी से थी। मंत्रालय ने कहा, "यह स्पष्ट किया जाता है कि यह आखिरी ऐसा विस्तार है और इस संबंध में केंद्र सरकार द्वारा कोई और विस्तार नहीं दिया जाएगा।" राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों ने किसी अन्य अवधि के लिए इस तरह के विस्तार को अधिसूचित करने के बावजूद, समाप्त दस्तावेजों वाले लोगों को उस विशेष राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के बाहर पकड़े जाने पर कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि देश भर में कोई केंद्रीय अधिसूचना लागू नहीं है।

पहले भी 8 बार बढ़ चुकी है वैधता:

केंद्र सरकार ने 30 मार्च 2020, 9 जून 2020, 24 अगस्त 2020, 27 दिसंबर 2020, 26 मार्च 2021, 17 जून 2021, 30 सितंबर 2021 और 31 अक्टूबर 2021 तक गाड़ियों से जुड़े तमाम दस्तावेजों की बढ़ाई थी। केंद्र सरकार ने 8 बार गाड़ी से जुड़े दस्तावेजों जैसे फिटनेस, सभी तरह के परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन या बाकी किसी दस्तावेज की वैधता बढ़ाई थी।


दिल्ली सरकार ने दी है राहत लेकिन अन्य राज्य में करवाई:

दिल्ली सरकार ने नवंबर अंत तक वैलिडिटी बढ़ाई है लेकिन अगर दिल्ली रजिस्ट्रेशन वाली कोई गाड़ी एक्पायर्ड कागजात के साथ किसी दूसरे राज्य में पकड़ी जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सलाह दी है कि इस काम को मिशन मोड में पूरा किया जाए। राज्यों से कहा गया है कि वे गाड़ियों की फिटनेस, परमिट, आरसी और डीएल से जुड़े विभिन्न दस्तावेजों को रीन्यू करने और फिर से इश्यू करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को काम पर लगाने को कहा है।

Show More
Arsh Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned