scriptअब टी-20 अंदाज़ में पढ़ें खबरें, यहां जानें 9 जुलाई की बड़ी- ताज़ा और रोचक खबरें | latest top news of india world of 9 july in t20 format | Patrika News

अब टी-20 अंदाज़ में पढ़ें खबरें, यहां जानें 9 जुलाई की बड़ी- ताज़ा और रोचक खबरें

locationकोटाPublished: Jul 09, 2017 08:55:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम आपके लिए लाए हैं फ़टाफ़ट फॉर्मेट में बड़ी और दिलचस्प खबरें। अगर आप तमाम बड़ी खबरें नहीं पढ़ पाए हैं या फिर आपके पास समय की कमी है तो एक ही खबर में पढ़िए अब तक की बड़ी व महत्वपूर्ण खबरें…

कर चोरों ने निकाला GST का तोड़, एक जोड़ी जूते को अलग-अलग बेच रहे दुकानदार

नई दिल्ली।

एक जुलाई से जीएसटी लागू तो हो गया है, मगर दुकानदार इससे बचने के लिए इसकी अजीबो-गरीब तोड़ भी निकाल रहे हैं। जैसे कि जीएसटी से बचने के लिए कई दुकानदार एक जोड़ी जूते को अलग-अलग कर बेच रहे हैं और इसके लिए दो अलग-अलग बिल भी बना रहे हैं। सीए और जीएसटी एक्सपर्ट संगीत गुप्ता ने बताया कि दुकानदार पुराने स्टॉक पर यह खेल कर रहे हैं। इससे देश का नुकसान हो रहा है। 
इसी तरह से एक वस्त्र विक्रेता टुपट्टे को सलवार सूट से अलग बेच रहा है। बरसों तक बासमती चावल बेचने वाली कंपनी ने विज्ञापन देकर अपना ब्रांड बनाया और अब उसने अपना ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन वापस लेने की तैयारी कर ली है। इस कंपनी ने व्यापारियों को बिना ट्रेडमाक्र्स वाले ब्रांड पर टैक्स छूट लेने का दावा भी करने को कहा है। 
‘जीएसटी रेट फाइंडर’ एप

जीसटी की विभिन्न दरों को लेकर ऊहापोह दूर करने के लिए सरकार ने मोबाइल एप लांच किया है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड की ओर से लांच ‘जीएसटी रेट फाइंडर’ नाम के एप में वस्तुओं एवं सेवाओं पर दरों की पूरी लिस्ट दी गई है।
विदेशी नोट महंगे!

जीएसटी लागू होने के बाद विदेश जाना अब और भी महंगा साबित हो सकता है, क्योंकि विदेश जाने से पहले आप जो विदेशी नोट खरीदते हैं, उसके लिए अब आपको ज्यादा पैसे देने होंगे। दरअसल, अगर सरकार ने कस्टम विभाग के पक्ष में फैसला दिया तो विदेशी मुद्रा के आयात पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। बैंकों ने सरकार से इस पर छूट की मांग की है। बैकों का कहना है कि सरकार के अनिर्णय की स्थिति में बंदरगाहों पर विदेशी मुद्रा के बहुतेरी खेप फंसी हुई है। कस्टम एक्ट के तहत बैंक और रिजर्व बैंक विदेशी मुद्रा मंगाते हैं।
मॉल्स पर अफसरों की नजर

जीएसटी को सही तरह से लागू कराने और जीएसटी से होने वाले फायदों को जनता तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने बड़े अधिकारियों को काम पर लगा दिया है। अफसरों को छोटे से बड़े शहरों में तैनात कर दिया है। ये अफसर अब कारोबारियों, थोक और खुदरा माल विक्रेताओं के चक्कर लगा रहे हैं। करीब 200 सीनियर आईएएस, आईआरएस अपने इलाके में जरूरी वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने में जुटे हैं।
नई व्यवस्था का ये हुआ असर

परेशानियां

– नई कर व्यवस्था को लागू करने के ऊहापोह के चलते माल की ढुलाई पर असर पड़ा

– टैक्स रिटर्न के दाखिले के लिए नई कर व्यवस्था के मुताबिक, सीए फर्म के समक्ष बड़ी चुनौती
– सैनिटरी नैपकिन पर 18 फीसदी टैक्स से आलोचकों के निशाने पर सरकार, वाई-फाई के रेट में बढ़ोतरी

सहूलियतें

– कई राज्यों में चुंगी, बिक्री कर और कई अन्य वसूली केंद्र खत्म हो गए हैं। वस्तुओं और वाहनों का आवागमन आसानी से होने लगा है।
– कॉलेजों में अब जीएसटी को लेकर नए पाठ्यक्रम, नए कॉमर्स ग्रेजुएट की डिमांड रहेगी।

– रेस्तरां के बिल में कमी आएगी। कई तरह के टैक्स खत्म होंगे।

18 फीसदी की जगह 10 फीसदी ही दे रहे जीएसटी
500 रुपए से कम के फुटवेयर पर 5 फीसदी जीएसटी लगाया गया है जबकि उससे अधिक कीमत के फुटवेयर पर 18 फीसदी टैक्स लगाया गया है। 

ऐसा क्यों

पुराने स्टॉक पर टैक्स बचाने के लिए यह हो रहा है। ताकि उन्हें 18 प्रतिशत टैक्स न चुकाना पड़े। 
यदि एक जोड़ी जूते की कीमत 900 रुपए है तो वे अलग-अलग 450-450 रुपए के बिल बना रहे। इस पर उन्हें 10 फीसदी ही टैक्स देना पड़ रहा है। इस तरह चेन्नई के कुछ दुकानदार 8 फीसदी टैक्स बचा रहे हैं।
ग्राहक का क्या 

ग्राहकों को फौरी तौर पर फायदा, पर इससे देश को नुकसान है। आप इसे रोकें। 

महंगी हुई वस्तुओं को जून का स्टॉक बता रहे दुकानदार

एक टैक्स अधिकारी ने बताया कि जीएसटी की वजह से महंगी हुई जिन वस्तुओं की बिक्री जुलाई स्टॉक से हो रही है, रिटेलर्स उन्हें जून के स्टॉक का बता रहे है और जून स्टॉक की सस्ती हुई वस्तुओं की बिक्री को वो जुलाई स्टॉक का बता रहे हैं।
कपड़ों पर ऐसे बचा रहे टैक्स… 1,000 रुपए से कम कीमत के अपैरल्स पर 5 फीसदी जीएसटी तय किया गया और उससे अधिक की कीमत पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। इन्हें दो हिस्सों में बेचें तो इस पर टैक्स बचा रहे हैं।
घबराए विजय माल्या ने UK कोर्ट में लगार्इ गुहार, कहा- भारत की जेलों का हाल भयावह, मुझे वहां मत भेजो 

लंदन।

भारतीय बैंकों को करोड़ों रुपए का चूना लगाकर ब्रिटेन भागने वाले शराब कारोबारी विजय माल्या ने भारत की खस्ता जेलों का हवाला देकर यूके कोर्ट से प्रत्यर्पण नहीं करने की गुहार लगाई है। 
गौरतलब है कि भारतीय बैंकों का नौ हजार करोड़ रुपए लेकर चंपत होने वाले माल्या के प्रत्यपर्ण को लेकर ब्रिटिश कोर्ट में सुनवाई चल रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट में हुई ताजा सुनवाई के दौरान माल्या के वकील ने भारतीय जेलों की बुरी स्थिति की बात कही।
माल्या के वकील की ओर से उठाए गए इस मुद्दे पर भारतीय गृह मंत्रालय सतर्क हो गया है। इस संबंध में केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि ने 23 जून को महाराष्ट्र के गृह सचिव सुमित मुलिक को एक पत्र लिखकर राज्य में जेलों की स्थिति का जायजा लिया था। सूत्रों की माने तो विजय माल्या को भारत लाए जाने के बाद मुंबई के ऑर्थर रोड जेल में रखा जा सकता है। 
फैसला 4 दिसंबर को…

माल्या के भारत प्रत्यर्पण को लेकर सुनवाई की तारीख लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने 4 दिसंबर तय कर दी है। बचाव पक्ष को 17 नवंबर तक केस से जुड़ा 30 पन्नों का अपना पक्ष रखना होगा ।
प्रत्यर्पण के लिए पीएम ने की थेरेसा से बात

जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 सम्मेलन के आखिरी दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से भी मुलाकात की। मुलाकात में पीएम ने भारत के भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ मदद का आग्रह किया है। इस दौरान मोदी ने थेरेसा के सामने माल्या को भारत वापस लाने में सहयोग देने के लिए बात कही है। ऐसे में पीएम मोदी और थेरेसा मे के बीच हुई बातचीत को काफी अहम माना जा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। 
आनंदपाल एनकाउंटर: अब मांगे मनवाने के लिए समाज ने बनाया नया ‘एक्शन प्लान’, इधर.. जारी है मौत पर सियासत 

 जयपुर।

श्री राजपूत सभा ने चेतावनी दी है कि सरकार ने 11 जुलाई तक मांगें नहीं मानी तो सांवराद में बड़ी श्रद्धांजलि सभा होगी। उधर, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता प्रतापसिंह खाचरियावास शनिवार को सांवराद पहुंचे और लोगों से मिलकर हाल जाना।
राजपूत सभा भवन में शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में सभा के अध्यक्ष गिरिराज सिंह लोटवाड़ा ने कहा, आनंदपाल से मुठभेड़ के दौरान घायल कमांडो सोहन सिंह का इलाज एम्स में कराया जाना चाहिए। वह आनंदपाल के हिमायती नहीं हैं लेकिन सरकार एनकाउंटर की सीबीआई से जांच कराने से डर क्यों रही है।
सांवराद में भय का माहौल

उधर खाचरियावास सांवराद में गैंगस्टर आनन्दपाल के परिजनों, लोगों से मिले। गांव के दौरे के बाद उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस ने गांव में दहशत का माहौल बना रखा है। गांव में आने वाली गाडिय़ां जब्त की जा रही हैं। 
खाचरियावास ने बताया कि आनन्दपाल के परिजनों सहित गांव के 400 से ज्यादा युवाओं को पुलिस पकड़ कर ले गई। गांव के हर घर पर पुलिस बैठी है। सरकार को सीबीआई जांच कराकर मामला तत्काल सुलझाना चाहिए। 
कमांडो सोहनसिंह के लिए दुआओं का दौर जारी 

गैंगस्टर आनंदपाल सिंह के एनकाउंटर के दौरान घायल कमांडो सोहनसिंह की सलामती के लिए अजमेर जिला पुलिस ने पुलिस लाइन से दरगाह तक पैदल मार्च किया। इसके बाद ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में चादर पेश कर शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की दुआ मांगी। मार्च में पुलिस के आला अधिकारी, सभी थाने के एसएचओ सहित करीब 300 जवान शामिल थे।
जयपुर में उपचाररत कमांडो सोहन सिंह की बुधवार को तबीयत बिगडऩे पर एयर एम्बुलेंस से गुरुग्राम वेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। इसके बाद से ही उनकी सलामती के लिए पूजा और इबादत का दौर शुरू हुआ।
इसके तहत पुलिस लाइन से जिला पुलिस ने पैदल मार्च निकाला। वह विभिन्न मार्गों से होते हुए दरगाह पहुंचे। वहां पर सभी ने चादर लेकर ख्वाजा गरीब नवाज के मजार पर चढाई और अकीदत के फूल पेश किए। अहाता-ए-नूर में खादिम मुकद्दस मोइनी की अगुवाई में सोहन सिंह की सलामती के लिए मन्नत मांगी। 
पैदल मार्च में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भोलाराम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) देवेन्द्र कुमार विश्नोई, पुलिस उप अधीक्षक (यातायात) प्रीति चौधरी, सभी थाने के थानाप्रभारी सहित जवान शामिल हुए।

स्कूलों में भी कराई प्रार्थना
शहर के विभिन्न विद्यालयों में स्कूल प्रशासन ने सुबह होने वाली बच्चों की प्रार्थना के दौरान कमांडो की सलामती के लिए प्रार्थना करवाई। कमांडो की सलामती के लिए पूजा-अर्चना को दौर भी जारी रहा।
ब्रह्मा मंदिर में अब नहीं होगी ये पूजा, हजारों साल बाद होगा बदलाव

पुष्कर।

ब्रह्मा मंदिर में गुरु पूर्णिमा पर गुरु गादी का पूजन नहीं हो सकेगा। महंताई गद्दी को लेकर विवाद के बाद जिला प्रशासन स्तर पर महंत की गद्दी के कक्ष पर ताले लगाने के कारण सैकड़ों शिष्यों को मंदिर के दर्शन करके ही संतोष करना पड़ेगा। हालांकि मंदिर प्रबंध कमेटी की ओर से संतों को भोजन प्रसादी कराकर सम्मान करके परम्परा का निर्वहन किया जाएगा।
महंत सोमपुरी के दिवंगत होने के बाद से महंताई गद्दी को लेकर विवाद बढऩे के बाद प्रशासन ने ब्रह्मा मंदिर की महंत गद्दी कक्ष पर ताला लगा दिया था। वर्तमान में जिला कलक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में मंदिर प्रबंध कमेटी की ओर से मंदिर की समस्त व्यवस्थाएं की जा रही हैं। 
गुरु पूर्णिमा पर ब्रह्मा मंदिर में गुरु गादी पूजन नहीं होगा। लेकिन प्रशासन स्तर पर मंदिर में रविवार सुबह 11 बजे करीब 100 संतों को भोजन प्रसादी करवाकर परम्परा का निर्वहन करने की योजना है।
मंदिर के महंत कक्ष में विराजित शंकराचार्य की प्रतिमा का रोजमर्रा की तरह से पूजन अभिषेक किया जाएगा तथा दिवंगत महंत की समाधि का सुबह 5.30 बजे पूजन किया जाएगा। इस बारे में जिला प्रशासन को लिखित में अवगत करा दिया गया है।
कृष्ण गोपाल वशिष्ठ, पुजारी ब्रह्मा मंदिर पुष्कर।

विवाद होने के कारण महंत कक्ष नहीं खोला जा सकता है। गुरु पूर्णिमा को मंदिर में सुबह 11 बजे करीब सौ संतों को भोजन प्रसाद करवाकर परम्परा का निर्वहन किया जाएगा तथा मूर्ति ब्रह्मा गायत्री का विशेष पूजन शृंगार होगा।
विष्णु कुमार गोयल, सचिव ब्रह्मा मंदिर प्रबंध कमेटी एवं उपखंड अधिकारी पुष्कर। 

बाल काटने की अफवाहों में ‘मौसियां’ चढ़ रही अंधविश्वास की भेंट, मारवाड़ में रोज हो रही मौत 

जोधपुर.

जिस बिल्ली को मौसी कहते लोग घरों में पाल रहे थे। म्याऊं-म्याऊं करते दूध पिलाते थे, आज अंधविश्वास में जकड़े लोग उसी को अपना दुश्मन मान बैठे हैं। मारवाड़ के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं व बालिकाओं के बाल काटने जैसी अंधविश्वास की घटनाओं के चलते घरों में पल रही बिल्लियों की शामत आने लगी है। अंधविश्वासी लोग अब बिल्लियों को घर में रखने से कतराने लगे हैं। जोधपुर जिले के भोपालगढ़ क्षेत्र में घरों में बिल्ली के दिखाई देने पर गंगाजल का छिड़काव किए जाने की बात सामने आई है।
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अंधविश्वास भरी घटनाओं के मूल कारणों में बिल्ली को बताए जाने के बाद जोधपुर-बाड़मेर सीमा पर स्थित मिठड़ा खुर्द के लाखोलाई नाडी भीलों की ढाणी के पास ग्रामीणों की ओर से बिल्ली को मौत के घाट उतारने की घटना भी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। आस-पास के गांवों में बिल्ली नजर आते ही उसे निशाना बनाया जाने लगा है।
अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई हो

धोरीमन्ना के आस-पास गांवों में बाल काटने जैसे अंधविश्वास की अफवाहों के कारण बिल्लियों को मारने जैसी घटना हमें 21वीं सदी से फिर बीते जमाने में ले जाने जैसी हैं। क्षेत्र में लोग रातभर बैठकर पहरा देने लगे हैं। घरेलू बिल्लियों को निशाना बनाने वालों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्रवाई होनी चाहिए। किसी अफवाह से भ्रमित होकर बेकसूर जीव की हत्या मानवीय असभ्यता का लक्षण है। -भंवरलाल भादू, क्षेत्रवासी
जंगली और मरु बिल्ली पर खतरा नहीं

अंधविश्वास के कारण कुछ जगहों पर बिल्लियों के मारने की घटनाएं सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं। इससे जंगली और मरु बिल्ली के वजूद पर कोई खतरा नहीं है। जंगली और मरु बिल्ली कभी रिहायशी क्षेत्र में विचरण नहीं करती है। – डॉ. सुमित डूकिया, वन्यप्राणी विशेषज्ञ
इसीलिए चमकती है जानवरों की आंखें

बिल्ली प्रजाति के सभी जानवरों सहित नेवला, हरिण, मवेशी, घोड़ा, श्वान आदि पशुओं की आंखों में प्रकाश की किरण किसी भी आकृति के रूप में प्रवेश करती है, तो आंखों में दर्पणनुमा झिल्ली टेप्टम लुसिडम नामक परत से टकराने के कारण ज्यादा चमकदार हो जाती है। इंसानों में और बंदरों में यह झिल्ली नहीं पाई जाती है।
– डॉ. श्रवणसिंह राठौड़, विशेषज्ञ पशु एवं वन्यजीव चिकित्सक जोधपुर

हाइटेक युग में सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाए जा रहे भ्रम से जनता को जागरूक करना आवश्यक है। फसल को नुकसान पहुंचाने वाले चूहे, सांप, कॉकरोच, छिपकली आदि जीव जंतुओं का संतुलन बनाने में घरेलू बिल्लियों की भूमिका अहम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो