scriptअब टी-20 अंदाज़ में पढ़ें खबरें, यहां जानें 29 जुलाई की ताज़ा और रोचक खबरें | Latest top news of india world on 29 july 2017 | Patrika News

अब टी-20 अंदाज़ में पढ़ें खबरें, यहां जानें 29 जुलाई की ताज़ा और रोचक खबरें

Published: Jul 29, 2017 08:32:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम आपके लिए लाए हैं फ़टाफ़ट फॉर्मेट में बड़ी और दिलचस्प खबरें। अगर आप तमाम बड़ी खबरें नहीं पढ़ पाए हैं या फिर आपके पास समय की कमी है तो एक ही खबर में पढ़िए अब तक की बड़ी व महत्वपूर्ण खबरें।

सेना प्रमुख ने LOC का किया दौरा, कहा-दुश्मन की हरकत का जवाब देने को तैयार रहें जवान

जम्मू।

पाकिस्तान द्वारा सीजफायर के उल्लंघन की घटनाओं के बीच सेना प्रमुख बिपिन रावत ने शुक्रवार को एलओसी का दौरा किया। उन्होंने कहा कि विरोधियों की किसी भी नापाक हरकत का जवाब देने के लिए जवानों को तैयार रहना चाहिए।
दो दिन के जम्मू दौरे के दौरान रावत ने राजौरी में एलओसी पर एक पोस्ट की विजिट के दौरान जवानों को ये निर्देश दिए। एक अफसर के मुताबिक, रावत ने एलओसी पर जवानों की ओर से की जा रही कोशिशों के लिए तारीफ की आैर कहा कि उन्हें दुश्मनों की किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए।
सेना प्रमुख के साथ सेना की नाॅर्दन कमांड के कमांडर लेफिटनेंट जनरल डी अन्बू भी मौजूद थे। दोनों अफसरों ने मौजूदा हालात पर भी चर्चा की। एलआेसी की फाॅरवर्ड पोस्ट की विजिट के दौरान उन्होंने बताया कि घुसपैठ राेकने के लिए मजबूत ग्रिड तैयार किया गया है।
हम आपको बता दें कि एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने भी कुछ दिनों पहले इंडियन एयरफोर्स के हर अधिकारी को खतरे के लिए तैयार रहने की बात कही थी। उन्होंने वायुसेना के करीब 12 हजार अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा था कि वे शाॅर्ट नोटिस पर अपनी मौजूदा ताकत के साथ आॅपरेशंस के लिए तैयार रहें। हालांकि वायुसेना की आेर से इसे आतंरिक संवाद बताते हुए इस पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया था।
उत्तर कोरिया ने फिर दागी मिसाइल, अमरीका ने बताया पूरी दुनिया के लिए खतरा

सोल

उत्तर कोरिया की ओर से कल देर रात किया गया मिसाइल परीक्षण संभवत इंटरकोंटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) श्रेणी का है और यह गत चार जुलाई को परीक्षण किए गए मिसाइल से ज्यादा विकसित है। संवाद समिति योनहाप ने आज दक्षिण कोरियाई सेना के हवाले से यह जानकारी दी। योनहप ने दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ के हवाले से बताया कि मिसाइल ने 1000 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय की और यह लगभग 3,700 किमी की ऊंचाई तक पहुंच गया।


उत्तर कोरिया की ओर से किए गए परीक्षण के बाद अमरीका और दक्षिण कोरिया के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने मुलाकात कर सैन्य विकल्पों के बारे में चर्चा की। अमरीका ने उत्तर काेरिया काे पूरी दुनिया के लिए खतरा बताया है। सैन्य अधिकारी ने बताया कि अमरीकी मेरिन जनरल जोसेफ डुनफोर्ड और अमरीकी पेसीफिक कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी हैरीस ने दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल ली सुन-जीन को उत्तर कोरिया द्वारा आईसीबीएम परीक्षण के बाद उत्पन्न हुए हालात पर चर्चा करने के लिए बुलाया था।


डुनफोर्ड के प्रवक्ता कैप्टन ग्रेग हिक्स ने बताया कि मुलाकात के दौरान अमरीकी सैन्य अधिकारियों ने अमेरिकी-दक्षिण कोरिया गठबंधन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जतायी। तीनों अधिकारियों ने सैन्य प्रतिक्रिया के विकल्पों पर भी चर्चा की। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भी उत्तर कोरिया की ओर से मिसाइल परीक्षण की निंदा की है। गुटेरस के प्रवक्ता ने एक वक्तव्य में कहा कि गुटेरस ने उत्तर कोरिया द्वारा इंटरकोंटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की आशंका जतायी है और इसकी कड़ी निंदा की है। उल्लेखनीय है कि जापानी अधिकारियों ने कहा था कि देर रात को मिसाइल परीक्षण किया गया और यह मिसाइल 45 मिनट तक आकाश में उड़ती रही और बाद में जापान के आर्थिक क्षेत्र में आकर गिरी।
प्रसव पीड़ा से कराहती महिला को अस्पताल से बाहर निकाला, सड़क पर दिया बच्चे को जन्म
जयपुर।जयपुर अस्पताल में शुक्रवार देर रात सभी मानवीय संवेदनाओं को ताक पर रखकर प्रसव पीड़ा से कराह रही एक महिला को बिना भर्ती किए ही बाहर निकाल दिया गया। तड़पती महिला परिजनों के सहयोग से बाहर निकल ही रही थी कि बाहर सड़क पर ही उसने शिशु को जन्म दे दिया।
शहर के प्रमुख और मेडिकल कॉलेज अस्पताल का दर्जा पा चुके इस अस्पताल में यह घटना होने के बाद हंगामा खड़ा हो गया। परिजनों ने अस्पताल के डॉक्टरों पर घोर लापरवाही का आरोप लगाया है। इनका कहना है कि लेबर रूम के स्टाफ ने यह कहकर बाहर निकाल दिया कि महिला को आज प्रसव नहीं होगा। कल लेकर आना। प्रसव के बाद परिजन महिला को लेकर 108 एंबूलेंस से अन्य अस्पताल लेकर चले गए। महिला सांगानेर निवासी और मूलत: अलवर निवासी नीतू है।
इससे पहले सड़क पर महिला का प्रसव देख वहां भारी भीड़ एकत्रित हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को नियंत्रण में किया। लोगों ने बताया कि बच्चे के जन्म के बाद तो अस्पताल प्रशासन भी बाहर आ गया।
इमरजेंसी की फिर खुली जयपुर अस्पताल की इमरजेंसी में अपर्याप्त सुविधाआें और ज्यादातर मामलों को एसएमएस, महिला और जनाना रैफर किए जाने के कई बार आरोप लगते रहे हैं। इस मामले ने एक बार फिर यहां की व्यवस्थाओं की पोल खोलकर रख दी है।
पुलिस पर धमकाने का आरोप
मौके पर मौजूद लोगों का आरोप था कि अस्पताल प्रशासन की लापरवाही को दबाने के लिए पुलिसकर्मी महिला की मदद को जुटे लोगों को धमकाने लगे। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि परिजन महिला को सुबह आउटडोर में भी अस्पताल लेकर आए थे। अस्पताल प्रवक्ता डॉ.राजीव शर्मा ने कहा कि वे अभी जयपुर से बाहर हैं। मामले की जानकारी उन्हें मिली है। उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रशासन की ओर से पूरे मामले की जांच के बाद ही इस बारे में कुछ कहा जा सकता है।
आधार का दम : बिछड़ों को मिलाने की बना मास्टर-की, कैसे खुद देख लीजिए

ज्योति शमा. अलवर.

मौन के विलाप और माता-पिता से बिछडऩे के गम को शायद शब्दों की जरूरत ही नहीं हो। वह गुमसुम रहता था लेकिन विशेष योग्यजन होने के बावजूद उसने अलवर के बाल विमंदित गृह में रहकर कई पुरस्कार जीत लिए।
तीन साल पहले 28 जुलाई को रवि सैनी नाम का यह बालक हरियाणा से गुम हो गया था। किसी ने अलवर में देखा तो इसे सुधार घर में पहुंचाया। आखिरकार उसे अपने मां-बाप मिल ही गए। प्रशासन की सूझबूझ और आधार की तकनीक के बूते यह बालक शुक्रवार को तीन साल बाद अपने माता पिता से मिल सका।
अलवर शहर में दो वर्ष पूर्व चाइल्ड लाइन को एक विमंदित बालक मिला। इस बालक को धोली दूब छीतरमल लाठा विमंदित गृह में पहुंचाया गया। यहां इसकी देखरेख की गई लेकिन इसके घर का पता नहीं लग सका। वह बोल नहीं सकता था, जिसके चलते विमंदित गृह संचालक की ओर से किए गए प्रयास विफल हो गए।
बीते वर्ष इसका आधार कार्ड बनाने की कोशिश की गई, लेकिन आंख की पुतलियां रुकने के कारण इसका आधार कार्ड नहीं बन सका। 10 दिन पहले विमंदित बाल गृह के संचालक प्रभाकर शर्मा ने इसके लिए जिला स्तरीय सूचना एवं प्रौद्योगिक विभाग केन्द्र में प्रभारी दिव्य जैन से सम्पर्क किया और इसका आधार कार्ड बनवाने का फिर प्रयास किया।
इस केन्द्र की ओर से कई दिनों तक किए गए प्रयास के बाद जब इसकी इसकी आंख की पुतलियां ठहरी तो सर्वर पर पता चला कि इस बालक का आधार कार्ड वर्ष 2013 में हरियाणा के सोहना कस्बे में बन चुका है। इस आधार पर विमंदित बालक रवि के बड़े भाई का नम्बर था।
इस फोन नम्बर पर विमंदित गृह के संचालक ने कई फोन किए लेकिन वह नहीं उठा और बात नहीं हो सकी। गुरुवार को उसी मोबाइल नम्बर से एक व्यक्ति का फोन आया। उसने बताया कि विमंदित बालक रवि उसका भाई है जो तीन साल पहले गुम हो गया था।
कॉलेजों में सत्र शुरू हुए 17 दिन बीते पर अभी तक नहीं बना पढ़ाई का माहौल
दिव्यांग होते हुए जीते कई मैडल
रवि की उम्र इस समय 17 वर्ष है।। वह तीन साल से घर से लापता था। दो वर्ष अलवर के विमंदित गृह में रहकर वह खेलकूद गतिविधियों में भाग लेने लगा था। इस दौरान इसने दिव्यांगों की 2016 में हुई राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक, जनवरी 2017 में दिव्यांगों की जोधपुर में हुई राष्ट्रीय प्रतियोगिता में दो गोल्ड मैडल जीते। यह अपने दोस्तों के साथ खुश था। शुक्रवार शाम को जब यह अपने परिवार के साथ जा रहा था जो सारे दिव्यांग इसके बिछुडऩे पर रो पड़े।

मां बोली यह मेरा लाडला बेटा
अलवर फोन पर बात होने के बाद हरियाणा के सोहना कस्बे से विमंदित बालक की मां लक्ष्मी देवी और इसके तीन भाई पड़ोसियों के साथ शुक्रवार को अलवर पहुंचे। यहां मां ने अपने बेटे रवि को देखा तो वह फूट-फूट कर रो पड़ी। मां लक्ष्मी देवी ने बताया कि आधार कार्ड ने मेरे बेटे को मुझसे मिलवाया है। यह तीन साल पहले सोहना से गायब हो गया था। यह मेरा सबसे छोटा लाड़ला बेटा है जिसके गम में इसके पिता भी चल बसे थे। अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय राजेन्द्र चतुर्वेदी ने विमंदित बालक के परिजनों से बातचीत की और इन्हें बेटा व भाई मिलने पर बधाई दी।
चतुर्वेदी ने बताया कि आधार कार्ड ने बालक को अपने परिवार से मिलवाया है। कोई भी व्यक्ति डिपार्टमेंट ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से पुराने आधार को ढूंढना आसान है। इस बच्चे के परिजनों की तलाश भी इसी माध्यम से संभव हो सकी है।
भैंस मरने पर यूं भड़क गए लोग, पावर कम्पनी के स्टाफ को पीटा दौड़ा-दौड़ा कर

अजमेर।एचएमटी मुगलों की ढाणी के पास करंट से एक भैंस की मौत होने पर नाराज क्षेत्रवासियों ने टाटा पावर के कर्मचारियों पर कुल्हाड़ी और लाठियों से हमला कर दिया। मारपीट में घायल हुए कर्मचारियों ने भाग कर जान बचाई। कम्पनी के लाइनमैन ने रामगंज थाने में मामले की शिकायत दी।
पुलिस के अनुसार सोमलपुर मुगलों की ढाणी में दोपहर बारिश के दौरान विद्युत पोल से बंधी थी। बारिश के दौरान विद्युत पोल गिर गया। इसमें भैंस की करंट से मौत हो गई। विद्युत पोल ठीक करने के लिए टाटा पावर के कर्मचारी पहुंचे।
इसी दौरान आक्रोशित ग्रामीणों ने उन पर लाठियों और कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। हमले में विद्युत कर्मचारी भंवरसिंह रावत, जितेन्द्रनाथ और बॉबी भाटी के चोटें आई। ग्रामीणों के हमले से अफरा-तफरी का माहौल हो गया। कर्मचारियों ने भाग कर जान बचाई। घायलों को जेएलएन अस्पताल में भर्ती करवाया। शिकायत पर रामगंज थाना पुलिस ने मुगलों की ढाणी निवासी शाहबुद्दीन चीता और रोशन चीता को शांतिभंग में गिरफ्तार कर लिया।
औजार बने हथियार
हमले में ग्रामीणों ने विद्युत कर्मियों के हथियार उन पर इस्तेमाल कर दिए। लाइनमैन कुशालसिंह ने बताया कि पिकअप में रखी कुल्हाड़ी, डंडे से ग्रामीणों ने हमला कर दिया जबकि कुछ ने पत्थर बरसाए। पुलिस देर रात तक हमलावरों की तलाश में जुटी रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो