scriptनगरपालिका चुनाव: लातूर में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, आजादी के बाद पहली बार बीजेपी जीती | latur congresss defeat for the first time since independence bjp won municipal election | Patrika News

नगरपालिका चुनाव: लातूर में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, आजादी के बाद पहली बार बीजेपी जीती

Published: Apr 21, 2017 07:28:00 pm

साल 2012 के चुनावों में जहां इस सीट पर बीजेपी को एक भी सीट हासिल नहीं हुई थी तो वहीं इस बार पार्टी को 36 सीटें मिल गई।

bjp

bjp

महाराष्ट्र महानगरपालिका चुनाव के नतीजे के बाद बीजेपी लातूर सीट पर कब्जा जमाने के साथ एक नया रिकार्ड बनाने में कामयाब रही। महाराष्ट्र के लातूर सीट पर जहां कांग्रेस आजादी के बाद कभी नहीं तो वहीं इस बार 70 सदस्यों वाली महानगरपालिका के चुनाव में बीजेपी यहां से कांग्रेस को हरा दिया। 
नगरपालिका चुनाव के दौरान सूबे के सीएम देवेंद्र फणनवीस ने यहां चुनावी दौरा करते हुए कहबा था कि अगर बीजेपी यहां से जीतेगी तो इस इलाके को वह सूखा से मुक्त करा देंगे। तो वहीं सूखे की मार झेल रहे लातूर में सीएम ने लगातार चुनावी रैली को संबोधित किया था। इस क्षेत्र में कांग्रेस का शुरु से दबदबा कायम था। जो कि महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस के नेता विलासराव देशमुख का भी क्षेत्र माना जाता था। 
तो वहीं इस बार इस सीट पर कांग्रेस दो धड़ो में विभाजित हो गई थी। जिसके परिणाम स्वरुप बीजेपी को इसका फायदा मिला और वह जीत हासिल करने में सफल रही। साल 2012 के चुनावों में जहां इस सीट पर बीजेपी को एक भी सीट हासिल नहीं हुई थी तो वहीं इस बार पार्टी को 36 सीटें मिल गई। और कांग्रेस को 33 सीटों पर संतोष करना पड़ा। 
गौरतलब है कि राज्य के लगभग हर निकायों में बीजेपी अपनी गहरी पैठ बना चुकी है। तो वहीं पार्टी ने फरवरी में हुए अमरावती और पुणे निकाय चुनाव में शानदार जीत हासिल करने में कामयाब रही थी। इन इलाकों में कांग्रेस और एनसीपी की पकड़ होने के बावजूद भी बीजेपी यहां बेहतर प्रदर्शन कर रही है। तो वहीं चुनाव के दौरान सीएम फणनवीस ने कहा था कि इन इलाकों में चुनाव जीतने के बाद बिजली, पानी और बच्चों के लिए स्कूली शिक्षा की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो